NDTV Khabar

विराट कोहली ने तेंदुलकर को इस मामले में पछाड़ा, माइकल वॉन ने कहा- इससे बेहतर बल्लेबाज नहीं देखा

Perth Test: भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) के एक और रिकॉर्ड को तोड़ दिया है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
विराट कोहली ने तेंदुलकर को इस मामले में पछाड़ा, माइकल वॉन ने कहा- इससे बेहतर बल्लेबाज नहीं देखा

Perth Test: सबसे तेज 25 टेस्ट शतक लगाकर सचिन से आगे निकले कोहली.

खास बातें

  1. सबसे तेज 25 टेस्ट शतक लगाकर सचिन से आगे निकले कोहली
  2. कोहली ने 127 पारियों में यह कारनामा कर उन्हें पछाड़ दिया है
  3. माइकल वॉन और शेन वॉर्न ने की तारीफ
पर्थ:

भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) के एक और रिकॉर्ड को तोड़ दिया है. विराट कोहली ने सबसे तेज 25 टेस्ट शतक पूरे करने के मामले में दिग्गज बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर को पछाड़ दिया है. कोहली ने पर्थ में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जारी दूसरे टेस्ट मैच में यह उपलब्धि अपने नाम की है. सचिन ने अपने क्रिकेट करियर में 130 पारियों में 25 टेस्ट शतक पूरे किए थे लेकिन कोहली ने 127 पारियों में यह कारनामा कर उन्हें पछाड़ दिया है. इस क्रम में हालांकि, कोहली आस्ट्रेलिया के पूर्व क्रिकेट खिलाड़ी सर डॉन ब्रेडमैन के रिकॉर्ड को नहीं तोड़ पाए. ब्रेडमैन ने 68 पारियों में 25 टेस्ट शतक पूरे किए थे. अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कोहली 21वें क्रिकेट खिलाड़ी हैं, जिन्होंने टेस्ट प्रारूप में 25 या उससे अधिक शतक पूरे किए हैं, वहीं वह ऐसा करने वाले भारत के चौथे बल्लेबाज भी बन गए हैं.

पर्थ टेस्ट : कब मिलेगी टीम इंडिया को एक मज़बूत ओपनिंग जोड़ी?


कोहली का ऑस्ट्रेलियाई सरजमीं पर यह छठा शतक है और वह तेंदुलकर की बराबरी करने में सफल रहे. भारतीय कप्तान नए पर्थ स्टेडियम में शतक जड़ने वाले पहले बल्लेबाज हैं. कोहली एक कैलेंडर वर्ष में विदेशी सरजमीं पर 1000 रन पूरने वाले दुनिया के 11वें और भारत के तीसरे बल्लेबाज हैं. भारतीय बल्लेबाजों में उनसे पहले राहुल द्रविड़ (2002 में 18 पारियों में 1137 रन) और मोहिंदर अमरनाथ (1983 में 16 पारियों में 1065 रन) यह उपलब्धि हासिल कर चुके हैं. वह यह उपलब्धि हासिल करने वाले पहले भारतीय और कुल तीसरे कप्तान हैं. उनसे पहले ऑस्ट्रेलिया के बाब सिम्पसन और दक्षिण अफ्रीका के ग्रीम स्मिथ ऐसा कर चुके हैं. तीस वर्षीय कोहली हालांकि लंच से पहले विवादास्पद कैच का शिकार बने लेकिन वह भारत को काफी हद तक वापसी दिलाने में सफल रहे.    

AUS vs IND, 2nd Test, DAY 3: विराट कोहली के विवादित कैच से आईसीसी के लिए सवाल,सोशल मीडिया पर फूटा गुस्सा

टिप्पणियां

कोहली ने मिशेल स्टार्क पर चौके के साथ ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपना सातवां शतक पूरा किया. शतक पूरा करने के बाद कोहली ने अपना हेलमेट उतारकर ओपटस स्टेडियम की हरी पिच पर रख दिया. भारतीय प्रशंसकों ने स्टैंड्स से चिल्लाकर उनकी हौसला अफजाई की. भारतीय कप्तान ने इस दौरान अपनी अंगुली से इशारे किए जिन्हें देखकर लगा कि वह कहना चाह रहे हैं कि मैं मुंह की जगह अपने बल्ले से बातें करूंगा. उनके जश्न के इस तरीके पर दुनिया भर में क्रिकेट जगत से जुड़े लोगों ने ट्वीट किए. इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वान ने ट्वीट किया, ‘‘अगर किसी ने सभी अलग-अलग प्रारूपों में इससे बेहतर बल्लेबाज देखा है तो फिर मैंने उसे नहीं देखा... विराट कोहली बेजोड़ है... उसका ‘बल्ले को बोलने दीजिए' जश्न का तरीका पसंद आया.''
  
AUS vs IND, 2nd Test: 'यहां' तो विराट कोहली से बेहतर सिर्फ सर डॉन ब्रेडमैन ही हैं
 
ऑस्ट्रेलिया के पूर्व महान स्पिनर शेन वार्न ने लिखा, ‘‘एक और बेहतरीन शतक पर कोहली को बधाई. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेल रहे और इस ग्रह पर मौजूद किसी भी अन्य बल्लेबाज से पूरी तरह से अलग स्तर. देखने में बेहद मजा आता है- काफी अच्छा खेले.''

VIDEO: हमने गलतियों से सीखा, यह हमारे लिए बड़ी जीत: कोहली
(इनपुट एजेंसी)



NDTV.in पर विधानसभा चुनाव 2019 (Assembly Elections 2019) के तहत हरियाणा (Haryana) एवं महाराष्ट्र (Maharashtra) में होने जा रहे चुनाव से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरें (Election News in Hindi), LIVE TV कवरेज, वीडियो, फोटो गैलरी तथा अन्य हिन्दी अपडेट (Hindi News) हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement