NDTV Khabar

IND VS BAN: रोहित के अर्धशतक के बावजूद भारतीय जीत के हीरो बने दिनेश कार्तिक, छक्‍का लगाकर बनाया चैंपियन

निधास ट्रॉफी त्रिकोणीय टी20 सीरीज में भारतीय टीम ने दिनेश कार्तिक के आखिरी गेंद पर लगाए गए छक्‍के की बदौलत 4 विकेट से जीत हासिल की.

739 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
IND VS BAN: रोहित के अर्धशतक के बावजूद भारतीय जीत के हीरो बने दिनेश कार्तिक, छक्‍का लगाकर बनाया चैंपियन

दिनेश कार्तिक ने 8 गेंदों पर नाबाद 29 रन बनाते हुए भारतीय टीम को रोमांचक जीत दिला दी

खास बातें

  1. दिनेश कार्तिक ने 8 गेंदों पर नाबाद 29 रन बनाए
  2. रोहित ने बनाए 56 रन, टीम इंडिया ने 6 विकेट खोकर हासिल किया
  3. बांग्‍लादेश ने 20 ओवर में बनाए थे 8 विकेट पर 166 रन
कोलंबो: निधास ट्रॉफी त्रिकोणीय टी20 सीरीज में भारतीय टीम ने दिनेश कार्तिक के आखिरी गेंद पर लगाए गए छक्‍के की बदौलत बांग्‍लादेश के खिलाफ 4 विकेट से जीत हासिल की. इस जीत के सहारे टीम इंडिया ने न केवल निधास ट्रॉफी चैंपियन बनने का गौरव हासिल किया बल्कि बांग्‍लादेश के खिलाफ टी20 में अजेय रहने का अपना रिकॉर्ड बरकरार रखा. बांग्‍लादेश के खिलाड़ि‍यों के अहंकार को चूर-चूर करते हुए रोहित शर्मा बिग्रेड ने यह जीत हासिल की है. भारत के आमंत्रण पर पहले बैटिंग करते हुए बांग्‍लादेश टीम ने सब्‍बीर रहमान (77 रन, 50 गेंद, 7 चौके और चार छक्‍के) की आतिशी पारी की मदद से  20 ओवर में 8 विकेट खोकर 166 रन बनाए. जवाब में लक्ष्‍य का पीछा करते हुए रोहित शर्मा और शिखर धवन ने तेज शुरुआत की लेकिन टीम लगातार विकेट गंवाती रही. कप्‍तान रोहित शर्मा (56 रन, 42 गेंद, चार चौके, तीन छक्‍के) टॉप स्‍कोरर रहे. रोहित की इस पारी के बावजूद भारतीय जीत के हीरो दिनेश कार्तिक साबित हुए. उन्‍होंने महज आठ गेंदों पर नाबाद 29 रन (दो चौके, तीन छक्‍के) जड़ते हुए भारत को लगभग असंभव मानी जाने वाली जीत तक पहुंचा दिया. आखिरी ओवर में टीम को जीत के लिए 12 रन की दरकार थी. सौम्‍य सरकार की ओर से फेंके गए इस ओवर की आखिरी गेंद पर छक्‍का जमाते हुए कार्तिक ने बांग्‍लादेशी खेमे को निराशा की गर्त में पहुंचा दिया. कार्तिक को उनकी पारी के लिए मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया जबकि पूरे टूर्नामेंट में शानदार गेंदबाजी करने वाले वाशिंगटन सुंदर मैन ऑफ द सीरीज रहे.

 स्‍कोर यहां देखें

 भारतीय पारी: आखिरी ओवरों में दिनेश कार्तिक ने पलट दी बाजी
बांग्‍लादेश की ओर से पहला ओवर स्पिनर शाकिब अल हसन ने फेंका जिसमें रोहित शर्मा के चौके सहित 7 रन बने. दूसरे ओवर में मेहंदी हसन गेंदबाजी के लिए आए, जिसकी तीसरी गेंद पर रोहित शर्मा ने छक्‍का और चौथी गेंद पर चौका और पांचवीं गेंद पर फिर छक्‍का जमा दिया. इस ओवर में 17 रन बने.पारी के तीसरे ओवर में धवन ने शाकिब को छक्‍का जमाया.हालांकि इसी ओवर में शिखर (10 रन, 7 गेंद, एक छक्‍का) आउट हो गए. उनका कैच अतिरिक्‍त खिलाड़ी ए. हक ने लपका.पारी के चौथे ओवर में सुरेश रैना (0)भी आउट हो गए. रुबेल की इस गेंद को अम्‍पायर ने वाइड करार दिया था लेकिन रहीम ने विकेट के पीछे कैच की अपील की जिसे थर्ड अम्‍पायर ने सही पाया और रैना को पेवेलियन लौटना पड़ा. रैना की जगह केएल राहुल बैटिंग के लिए आए.पारी के पांचवें ओवर में रोहित ने नजमुल इस्‍लाम को चौका और फिर छक्‍का लगाकर भारतीय प्रशंसकों को फिर जश्‍न मनाने का मौका दिया.5 ओवर के बाद टीम का स्‍कोर दो विकेट खोकर 48 रन था.पारी के सातवें ओवर में राहुल ने शाकिब की गेंद पर छक्‍का जमाया, इस ओवर में 11 रन बने.रुबेल की ओर से फेंका गया अगला ओवर बांग्‍लादेश के लिहाज से अच्‍छा रहा, इसमें केवल 5 रन ही बने.पारी के 10वें ओवर में राहुल (24 रन, 14 गेंद, दो चौके, एक छक्‍का) भी विदा हो गए. उनका कैच डीप स्‍क्‍वेयर लेग पर सब्‍बीर रहमान ने लपका. 10 ओवर के बाद स्‍कोर तीन विकेट पर 84 रन था.

राहुल की जगह मनीष पांडे बैटिंग के लिए आए. पारी का 11वां ओवर कप्‍तान शाकिब लेकर आए, इस ओवर में महज 2 रन बने.12वें ओवर में नजमुल की गेंद पर सिंगल लेकर रोहित ने अर्धशतक पूरा किया. इस दौरान उन्‍होंने 35 गेंदों का सामना करते हुए चार चौके और तीन छक्‍के लगाए.तीन विकेट गिरने के कारण भारत की रन गति लगातार नीचे आ रही थी और लगभग सारी उम्‍मीद सेट हो चुके रोहित शर्मा पर टिकी हुई थीं. पारी का 13वां ओवर मुस्‍तफिजुर ने फेंका जिसमें केवल छह रन बने.पारी के 14वें ओवर में रोहित शर्मा (56 रन, 42 गेंद, चार चौके, तीन छक्‍के) के आउट होने से भारत की रही-सही उम्‍मीदें भी खत्‍म होती नजर आईं. रोहित का कैच लांग आन पर महमूदुल्‍लाह ने लपका. रोहित के आउट होने के बाद विजय शंकर को प्रमोट करते हुए बैटिंग के लिए भेजा गया.ओवर तेजी से निकलते जा रहे थे और टीम इंडिया मुश्किल में फंसी नजर आ रही थी. पारी के 15वें ओवर में मनीष पांडे ने सौम्‍य सरकार की लगातार गेंदों पर चौके लगाए. 15 ओवर के बाद स्‍कोर चार विकेट पर 115 रन था.पारी के 16वें ओवर में भारतीय बल्‍लेबाजों ने 8 रन बनाए.सौम्‍य सरकार की ओर से फेंके गए पारी के 17वें ओवर में भारत के खाते में 9 रन आए.पारी के 16वें ओवर में भारतीय बल्‍लेबाजों ने 8 रन बनाए. सौम्‍य सरकार की ओर से फेंके गए पारी के 17वें ओवर में भारत के खाते में 9 रन आए. पारी के 18वें ओवर में केवल एक रन बना और इसमें मनीष पांडे (28) को आउट होना पड़ा. मनीष का कैच मुस्‍तफिजुर की गेंद पर सब्‍बीर रहमान ने लपका.

दिनेश कार्तिक के आते ही मैच में आ गया रोमांच
नए बल्‍लेबाज दिनेश कार्तिक के आते ही मैच में रोमांच फिर से आ गया. पारी के 19वें ओवर में कार्तिक ने रुबेल हुसैन को पहली तीन गेंदों पर छक्‍का, चौका और फिर छक्‍का लगाया. तीन गेंदों पर ही 16 रन बन गए थे और मैच में भारत की उम्‍मीदें फिर जीवंत होने लगी थीं. पांचवीं गेंद पर कार्तिक ने दो रन लिए. आखिरी गेंद पर चौका जड़ते हुए कार्तिक ने इस ओवर को पूरी तरह भारत का बना दिया. ओवर में 22 रन बने.आखिरी ओवर में भारत को 12 रन चाहिए थे. सौम्‍य सरकार की ओर से फेंके गए इस ओवर की पांचवीं गेंद पर भारतीय टीम ने विजय शंकर का विकेट गंवाया. आउट होने के पहले विजय ने इस ओवर की चौथी गेंद पर चौका लगाया था. अंतिम गेंद पर भारत को 5 रन की दरकार थी लेकिन कार्तिक ने मियांदाद शैली में छक्‍का जमाते हुए भारत को यादगार जीत दिला दी. कार्तिक 29 (8 गेंद, 2 चौके, तीन छक्‍के) और वाशिंगटन सुंदर बिना कोई रन बनाए नाबाद रहे.

विकेट पतन: 32-1 (धवन, 2.4), 32-2 (रैना, 3.3),83-3 (राहुल, 9.3),98-4 (रोहित शर्मा, 13.2),133-5 (पांडे, 17.6), 162-6 (विजय शंकर, 19.5)

बांग्‍लादेशी पारी: 8 विकेट पर 166 रन बनाए थे
भारत ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया. पहला ओवर तेज गेंदबाज जयदेव उनादकट ने फेंका जिसकी अंतिम गेंद पर तमीम इकबाल ने चौका लगाया. ओवर में 9  रन बने.दूसरा ओवर ऑफ ब्रेक बॉलर वाशिंगटन सुंदर ने फेंका जिसकी तीसरी ही गेंद पर तमीम के खिलाफ एलबीडब्‍ल्‍यू की अपील हुई. ओवर में 4 रन बने.पारी के तीसरे ओवर में लिटन ने जयदेव को छक्‍का लगाते हुए हाथ खोले. महंगे साबित हुए इस ओवर में 13  रन बने.पांचवें ओवर में बॉलिंग के लिए आए लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल ने तमीम इकबाल (15) को बाउंड्री पर शारदुल ठाकुर से कैच कराकर बांग्‍लादेश को दूसरा झटका दिया. चहल ने इस ओवर की अपनी आखिरी गेंद पर सौम्‍य सरकार (1)को भी धवन से कैच करा दिया. पांच ओवर तक बांग्‍लादेश के तीन विकेट गिर चुके थे और स्‍कोर 33 रन था.छठे ओवर में शारदुल ठाकुर गेंदबाजी के लिए आए. इस ओवर में 7 रन बने.तीन विकेट जल्‍दी गिरने से बांग्‍लादेश की रनगति पर कुछ ब्रेक लग गया था. पारी का 7वां ओवर चहल ने फेंका.8वें ओवर में विजय शंकर को गेंदबाजी पर लाया गया. उनकी दूसरी गेंद पर सब्‍बीर ने छक्‍का और अगली गेंद पर चौका लगाया. ओवर में 14 रन बने.पारी का 9वां ओवर किफायती रहा. चहल के इस ओवर में केवल 4 रन बने.10 ओवर के बाद स्‍कोर तीन विकेट पर 68 रन था.

पारी के 11वें ओवर में चहल ने खतरनाक मुशफिकुकर रहीम (9) को विजय शंकर के हाथों कैच करा दिया. चहल का यह तीसरा विकेट रहा.इस ओवर में केवल 4 रन बने.विजय शंकर की ओर से फेंके गए अगले ओवर में 10 रन बने.रोहित शर्मा पारी के 14वें ओवर में शारदुल को गेंदबाजी के लिए लाए. लेकिन इस ओवर की पहली दो गेंदों पर सब्‍बीर ने चौके जमा दिए. इसी ओवर में बांग्‍लादेश के 100 रन पूरे हुए.बांग्‍लादेश का 5वां विकेट महमूदुल्‍लाह (21)के रूप में गिरा जो कार्तिक और विजय शंकर के जुगलबंदी के कारण रन आउट हुए.अगले ओवर में सब्‍बीर ने बेहतरीन अर्धशतक पूरा किया.  इस दौरान उन्‍होंने 37 गेंदों का सामना कर पांच चौके और दो छक्‍के लगाए.अगले ओवर में सब्‍बीर ने बेहतरीन अर्धशतक पूरा किया.  इस दौरान उन्‍होंने 37 गेंदों का सामना कर पांच चौके और दो छक्‍के लगाए. सुंदर की ओर से फेंके गए पारी के 16वें ओवर में 10 रन बने. अगले ओवर में सब्‍बीर ने विजय शंकर को दो छक्‍के जमा दिए. हालांकि इस ओवर में कप्‍तान शाकिब (7) को रन आउट होकर पेवेलियन लौटना पड़ा.विकेटों के इस पतन के बावजूद सब्‍बीर की शानदार बल्‍लेबाजी जारी थी. उन्‍होंने शारदुल की ओर से फेंके गए पारी के 18वें ओवर में दो चौके जमा दिए.अंतिम ओवर शारदुल ने फेंका जिसकी पहली गेंद पर मेहदी ने चौका और फिर अगली ही गेंद पर छक्‍का जमा दिया. चौथी गेंद पर भी छक्‍का लगा. ओवर में  18 रन बने. मेहदी हसन 7 गेंद पर 19 और मुस्‍तफिजुर रहमान बिना कोई रन बनाए नाबाद रहे. बांग्‍लादेश ने 20 ओवर में 8 विकेट पर 166 रन बनाए.भारत के लिए युजवेंद्र चहल ने सर्वाधिक तीन और जयदेव उनादकट ने दो विकेट लिए. सुंदर को एक विकेट मिला जबकि दो बल्‍लेबाज रन आउट हुए.

विकेट पतन: 27-1 (लिटन, 3.2), 27-2 (तमीम, 4.2), 33-3 (सरकार, 4.6), 68-4 (रहीम, 10.1),104-5 (महमूदुल्‍लाह , 14.2), 133-6 (शाकिब, 16.5),147-7 (सब्‍बीर, 18.2), 148-8 (रुबेल, 18.3)

यह भी पढ़ें: बांग्लादेशी क्रिकेटरों के बर्ताव की चौतरफा थू-थू, क्रिकेटप्रेमियों ने सुनाई खरी-खोटी

मैच में भारतीय टीम ने मोहम्‍मद सिराज के स्‍थान पर जयदेव उनादकट को प्‍लेइंग इलेवन में स्‍थान दिया. बांग्‍लादेश के ही खिलाफ पिछले मैच में सिराज बेहद महंगे साबित हुए थे. दूसरी ओर बांग्‍लादेश ने वही टीम बरकरार रखी जिसने श्रीलंका के खिलाफ मैच में रोमांचक जीत हासिल की थी.


यह भी पढ़ें: खराब बर्ताव के लिए शाकिब और नुरुल हसन को मिली यह सजा, सस्ते में छूटे!

वीडियो: गावस्‍कर ने इस अंदाज में की चहल की तारीफदोनों टीमें इस प्रकार थीं...

टिप्पणियां
बांग्लादेश: शाकिब अल हसन (कप्तान), तमीम इकबाल, लिटन दास, सब्‍बीर रहमान, मुशफिकुर रहीम, सौम्‍य सरकार, महमूदुल्‍लाह, मेहदी हसन, मुस्‍तफिजुर रहमान, रुबेल हुसैन और नजमुल इस्‍लाम.

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, सुरेश रैना, लोकेश राहुल, मनीष पांडे, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), विजय शंकर, वाशिंगटन सुंदर, शारदुल ठाकुर, जयदेव उनादकट और युजवेंद्र चहल.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement