IND vs SA: केपटाउन टेस्‍ट के तीसरे दिन का खेल बारिश की भेंट चढ़ा

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच पहले टेस्‍ट मैच के तीसरे दिन का खेल बारिश की भेंट चढ़ गया है. केपटाउन में लगातार बारिश के कारण तीसरे दिन एक भी गेंद नहीं फेंकी जा सकी और ग्राउंड फील्‍ड गीला होने के कारण अम्‍पायरों ने तीसरे दिन का खेल रद्द करने का फैसला किया.

IND vs SA: केपटाउन टेस्‍ट के तीसरे दिन का खेल बारिश की भेंट चढ़ा

बारिश के कारण पहले टेस्‍ट के तीसरे दिन एक भी गेंद नहीं फेंकी जा सकी

खास बातें

  • बारिश के कारण तीसरे दिन एक भी गेंद नहीं फेंकी जा सकी
  • दूसरे दिन स्‍टंप्‍स के समय द. अफ्रीका का स्‍कोर था 65/2
  • द. अफ्रीका के 286 के जवाब में भारत ने पहली पारी में बनाए थे 209 रन
केपटाउन:

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच पहले टेस्‍ट मैच के तीसरे दिन का खेल बारिश की भेंट चढ़ गया है. केपटाउन में लगातार बारिश के कारण तीसरे दिन एक भी गेंद नहीं फेंकी जा सकी और आउट फील्‍ड गीला होने के कारण अम्‍पायरों ने तीसरे दिन का खेल रद्द करने का फैसला किया.इस टेस्‍ट में दक्षिण अफ्रीका का पलड़ा फिलहाल भारी नजर आ रहा है. हार्दिक पंड्या (93) की पारी और भुवनेश्‍वर कुमार (24) के साथ आठवें विकेट के लिए उनकी हुई 99 रन की साझेदारी की बदौलत टीम इंडिया मैच के दूसरे दिन 'लड़खड़ाते हुए' पहली पारी में 209  रन बनाने में सफल रही. पहली पारी के आधार पर दक्षिण अफ्रीका को 77 रन की बढ़त हासिल हुई. दूसरे दिन स्‍टंप्‍स के समय दक्षिण अफ्रीका की दूसरी पारी का स्‍कोर दो विकेट खोकर 65 रन था.हाशिम अमला 4 और नाइट वॉचमैन कागिसो रबाडा 2 रन बनाकर नाबाद थे. तीसरे दिन का खेल बारिश में धुलने के कारण मैच के चौथे और पांचवें दिन 98-98 ओवर फेंके जाएंगे.

केपटाउन में रविवार को भारी बारिश की भविष्यवाणी की गई थी जो सुबह ही शुरू हो गई.मैच शुरू होने के समय बारिश काफी तेज हो गई. लंच के बाद कुछ समय के लिए बारिश रुकी और इस दौरान मैदानकर्मियों ने मैदान सुखाने की कोशिश की. तीन कवर हटा दिए गए और सुपर सॉपर का भी सहारा लिया गया. लेकिन इसके बाद दोबारा बारिश शुरू हो गई और सारी मेहनत पर पानी फिर गया.मैदान पर जहां पानी सुखाया गया था वहां दोबारा पानी भर गया. लंच के बाद भारतीय टीम भी मैदान पर पहुंची. समय का इस्तेमाल करने के लिए कुछ खिलाड़ी और सहयोगी स्टाफ ने इंडोर नेट्स सुविधा का उपयोग किया. भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, असिस्‍टेंट कोच संजय बांगर और बॉलिंग कोच भरत अरुण को मैदान पर देखा गया.

पंड्या ने लिए हैं दक्षिण अफ्रीका की दूसरी पारी के दोनों विकेट
मैच के दूसरे दिन, भारतीय टीम के लिए भुवनेश्‍वर ने गेंदबाजी की शुरुआत की. यह ओवर मेडन रहा. जसप्रीत बुमराह की ओर से फेंके गए पारी के दूसरे ओवर में एल्‍गर को तब जीवनदान मिला जब शमी ने मिडऑन पर उनका कैच टपका दिया. एल्‍गर ने उस समय अपना खाता भी नहीं खोला था. पारी के तीसरे ओवर में मार्कराम ने भुवी को लगातार दो चौके लगाए. दक्षिण अफ्रीका का पहला विकेट एडेन मार्कराम (34 रन, 43 गेंद, 6 चौके) के रूप में गिरा जिन्‍हें हार्दिक पंड्या ने भुवनेश्‍वर कुमार से कैच कराया. पंड्या ने इसके बाद दूसरे ओपनर डीन एल्‍गर (25रन, 54 गेंद, चार चौके) को विकेटकीपर साहा से कैच कराकर मेजबान टीम को दोहरा झटका दिया. पहले विकेट के लिए हुई अर्धशतकीय साझेदारी के बाद दक्षिण अफ्रीकी टीम 59 रन पर दो विकेट गंवा चुकी थी.हाशिम अमला और कागिसो रबाडा ने इसके बाद नाबाद रहते हुए स्‍टंप्‍स के समय तक स्‍कोर 65 रन तक पहुंचा दिया.

विकेट पतन: 52-1 (मार्कराम, 14.6),  59-2 (एल्‍गर, 16.4)

इससे पहले भारतीय टीम की पहली पारी दूसरे दिन 209 रन बनाकर समाप्‍त हुई. हार्दिक पंड्या ने सर्वाधिक 93 रन बनाए. उन्‍होंने भुवनेश्‍वर कुमार के साथ आठवें विकेट के लिए 99 रन की साझेदारी करते हुए टीम को 200 रन के पार पहुंचाने में अहम योगदान दिया. दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग करते हुए अपनी पहली पारी में 286 रन बनाए थे.

यह भी पढ़ें: कोहली अब नहीं चाहते ऐसा 105 रन का नुकसान...जोर 'इस खास बात' पर

गौरतलब है कि दुनिया की नंबर एक टीम भारत ने दूसरे स्थान की टीम दक्षिण अफ्रीका पर मजबूत बढ़त बना रखी है और अगर टीम को टेस्ट सीरीज में 0-3 से क्लीन स्वीप का सामना करना पड़ता है तो भी वह अपनी शीर्ष रैंकिंग नहीं गंवाएगी.

यह भी पढ़ें: गेंदबाजों की मेहनत पर भारतीय बल्‍लेबाजों ने पानी फेरा

दक्षिण अफ्रीका में हालांकि भारत का रिकॉर्ड काफी खराब है जहां उसने छह में से पांच सीरीज गंवाई हैं जबकि एक ड्रॉ रही. भारत ने 1992 से दक्षिण अफ्रीका की सरजमीं पर खेले 17 टेस्ट में से सिर्फ दो में जीत दर्ज की है. टीम ने एक जीत 2006-07 में राहुल द्रविड़ के नेतृत्व में जबकि एक 2010-11 में महेंद्र सिंह धोनी के नेतृत्व में दर्ज की.भारत ने हालांकि पिछले दो दौरों पर दक्षिण अफ्रीका में बेहतर प्रदर्शन किया है. टीम ने 2010-11 में सीरीज ड्रॉ कराई जबकि 2013-14 में उसे कड़ी टक्कर देने के बावजूद हार का सामना करना पड़ा.

वीडियो: गावस्‍कर ने इस अंदाज में की विराट कोहली की प्रशंसा

दोनों टीमें इस प्रकार हैं...

Newsbeep

दक्षिण अफ्रीका: फाफ डु प्लेसिस (कप्तान), डीन एल्गर, एडेन मार्कराम, हाशिम अमला, एबी डिविलियर्स, क्विंटन डिकॉक, वर्नोन फिलेंडर, केशव महाराजा, डेल स्‍टेन, कागिसो रबाडा और मोर्ने मोर्केल.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


भारत : विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, मुरली विजय, चेतेश्वर पुजारा, रोहित शर्मा, ऋद्धिमान साहा, हार्दिक पंड्या, आर. अश्विन, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह.