IPL 2020: ये 6 विकेटकीपर बल्‍लेबाज साबित हो रहे 'रन मशीन', इनके आगे सहमे रहे बॉलर्स..

आईपीएल में इन विकेटकीपर बल्‍लेबाजों ने अब तक जो चमक दिखाई है, उसे देखते हुए कहा जा सकता है कि आगे के मैचों में इन प्‍लेयर्स से कुछ और धमाकेदार पारियां देखने को मिल सकती हैं...

IPL 2020: ये 6 विकेटकीपर बल्‍लेबाज साबित हो रहे 'रन मशीन', इनके आगे सहमे रहे बॉलर्स..

राजस्‍थान रॉयल्‍स के संजू सैमसन ने अपनी क्‍लीन हिटिंग से कर किसी का दिल जीता है

नई दिल्ली:

IPL 2020: आईपीएल 2020 (IPL 2020) में इस बार विकेटकीपरों (Wicketkeepers) ने अपने बल्‍ले के प्रदर्शन से जबर्दस्‍त जलवा दिखाया है. लोकेश राहुल हों या संजू सैमसन, ईशान किशन हों या एबी डिविलियर्स या फिर जॉनी बेयरस्‍टॉ और ऋषभ पंत...सभी का अब तक का विकेट के पीछे के प्रदर्शन इनकी जबर्दस्‍त बल्‍लेबाजी के आगे छुपकर रह गया है. इन सभी प्‍लेयर्स ने टूर्नामेंट में न केवल जबर्दस्‍त स्‍ट्राइक रेट के साथ रनों का अंबार लगाया है बल्कि अपनी टीम के जीत में अहम योगदान भी दिया है. इस समय स्थिति यह है कि टूर्नामेंट में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाजों में छह विकेटकीपर हैं. (आंकड़े दिल्‍ली कैपिटल्‍स vs सनराइजर्स हैदराबाद के मैच तक के हैं)

दिल्ली को हराने के बाद हैदराबाद के कप्तान डेविड वॉर्नर ने निकाली तलवार, यूं मनाया जश्न- Video

अपनी टीमों के लिए रन मशीन साबित हो रही इन विकेटकीपर बल्‍लेबाजों में किंग्‍स इलेवन पंजाब (KXIP) के लोकेश राहुल (KL Rahul) अव्‍वल नंबर पर हैं उन्‍होंने तीन मैचों में अब तक 111 के औसत से 222 रन बना (स्‍ट्राइक रेट 156.34) डाले हैं, इसमें एक शतक शामिल हैं. टूर्नामेंट के इस सीजन पहला शतक राहुल के बल्‍ले से ही निकला था. हालांकि राहुल रेगुलर विकेटकीपर नहीं हैं लेकिन इस रोल में वे इस समय भारतीय टीम और किंग्‍स इलेवन के लिए उपयोगी साबित हो रहे हैं. राजस्‍थान रॉयल्‍स के संजू सैमसन (Sanju Samson) इस सूची में चौथे स्‍थान पर हैं, उन्‍होंने दो मैचों की दो पारियों में 214.86 के धमाकेदार स्‍ट्राइक रेट से 159 रन बनाए हैं और उनका बल्‍लेबाज औसत 79.5 का है. RR के विकेटकीपर संजू सैमसन की गेंद पर क्‍लीन हिटिंग का हर कोई फैन बन रहा है और उन्‍हें भारतीय टीम में स्‍थान देने की मांग तेजी से उठ रही है.

मैक्सवेल की मंगेतर को शख्स ने कहा, क्रिकेटर को छोड़कर भारतीय से करो शादी, तो मिला ऐसा जवाब

दक्षिण अफ्रीका के एबी डिविलियर्स (AB de Villiers) बल्‍लेबाजों की सूची में तीसरे स्‍थान पर हैं. आरसीबी (RCB)के लिए एबी विकेटकीपर के रोल में भी हैं और मुंबई इंडियंस के खिलाफ मैच में अपनी तूफानी अर्धशतकीय पारी के लिए वे मैन ऑफ द मैच रहे थे. एबी ने अब तक आईपीएल के इस सीजन के तीन मैचों की तीन पारियों में 67 के औसत से 134 रन बनाए हैं और उनका स्‍ट्राइक रेट 186. 111 का रहा है. इस सीजन में आरसीबी के लिए एबी के अलावा फिलिप भी विकेटकीपर की भूमिका निभा रहे हैं. इंग्‍लैंड के जॉनी बेयरस्‍टॉ (Jonny Bairstow) सनराइजर्स (SRH) के विकेटकीपर का रोल भी निभा रहे हैं. उन्‍होंने तीन मैचों की तीन पारियों में 117.82 के औसत से 119 रन (बैटिंग औसत 39.67) स्‍कोर किए है.

अमित मिश्रा का बड़ा रिकॉर्ड, T20 में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज की बराबरी की

आरसीबी के खिलाफ मैच में जानदार प्रदर्शन के बाद इस सूची में नया नाम विकेटकीपर बल्‍लेबाज ईशान किशन (Ishan Kishan)का जुड़ गया है. आरसीबी के खिलाफ मैच में ईशान ने 99 रन की धमाकेदारी पारी खेली थी जिसमें 9 छक्‍के शामिल थे. ईशान के आउट होने के बाद ही यह मैच टाई समाप्‍त हुआ था और बाद में आरसीबी ने सुपर ओवर में जीत हासिल की थी. ईशान ने टूनामेंट के एक मैच में अब तक 99  रन बनाए हैं और उनका स्‍ट्राइक रेट 170.69 का रहा है. वैसे तो ईशान रेगुलर विकेटकीपर हैं लेकिन आरसीबी के खिलाफ मैच में मुंबई के लिए विकेटकीपर के रोल में क्विंटन डिकॉक थे. IPL-2020 के अब तक के सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाजों की सूची में 12वें स्‍थान पर हैं दिल्‍ली कैपिटल्‍स (DC)के विकेटकीपर ऋषभ पंत (Rishabh Pant). बाएं हाथ के जोरदार बल्‍लेबाज पंत ने अब तक तीन मैचों की तीन पारियां में 96 रन बनाए हैं उनका बल्‍लेबाजी औसत 48 का और स्‍ट्राइक रेट 118.52 का रहा है. आईपीएल में इन विकेटकीपर बल्‍लेबाजों ने अब तक जो चमक दिखाई है, उसे देखते हुए कहा जा सकता है कि आगे के मैचों में इन प्‍लेयर्स से कुछ और धमाकेदार पारियां देखने को मिल सकती हैं...

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

'फिट इंडिया' में विराट कोहली ने PM को बताया अपनी फिटनेस का राज