विराट के सामने अब ऑस्ट्रेलिया की चुनौती, क्या टीम इंडिया कर पाएगी कंगारूओं का व्हाइटवॉश?

अब कोहली एंड कंपनी के सामने ऑस्ट्रेलिया की चुनौती है. ऑस्ट्रेलियाई टीम के खिलाड़ी 9 सितंबर तक भारत पहुंच जाएंगे.

विराट के सामने अब ऑस्ट्रेलिया की चुनौती, क्या टीम इंडिया कर पाएगी कंगारूओं का व्हाइटवॉश?

विराट कोहली ( फाइल फोटो )

खास बातें

  • 5 वनडे और तीन टी-20 खेलेगी ऑस्ट्रेलिया
  • टीम इंडिया का कड़ा इम्तेहान
  • क्या कंगारुओं का व्हाइटवाश कर पाएगी टीम इंडिया
नई दिल्ली:

श्रीलंका को टेस्ट, वनडे और T20 में मात देने के बाद भारतीय टीम के हौंसले बुलंद हैं. विराट कोहली की अगुवाई में टीम इंडिया ने 9-0 से श्रीलंका दौरे पर जीत हासिल की और ऑस्ट्रेलिया के रिकॉर्ड की बराबरी की. अब कोहली एंड कंपनी के सामने ऑस्ट्रेलिया की चुनौती है.

8 और 9 सितंबर को भारत आएगी ऑस्ट्रेलियाई टीम
ऑस्ट्रेलियाई टीम के खिलाड़ी 9 सितंबर तक भारत पहुंच जाएंगे. बांग्लादेश से टेस्ट सीरीज़ 1-1 की बराबरी करने के बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम भारत में 5 मैचों के वनडे सीरीज़ और 3 मैचों की T20 सीरीज़ खेलेगी. मेहमान टीम का पहला वनडे मैच 17 सितंबर को चेन्नई में खेला जाएगा. वहीं सीरीज़ का आख़िरी T20 मैच 13 अक्टूबर को हैदराबाद में खेला जाएगा. हालांकि ऑस्ट्रेलिया बांग्लादेश के साथ सीरीज़ खेल कर आ रही है लेकिन टीम को एक अभ्यास मैच खेलने का भी मौक़ा मिलेगा. 12 सितंबर को बोर्ड प्रेसिडेंट XI के ख़िलाफ़ मैच में ऑस्ट्रेलिया का सामना आईपीएल के स्टार्स से होगा. इस मैच में राहुल त्रिपाठी, नीतीश राणा और वाशिंगटन सुंदर जैसे चेहरे कंगारूओं को टक्कर देंगे.
 
पढ़ें :  चटगांव टेस्ट में नाथन लियोन ने लिए 13 विकेट, बनाया रिकॉर्ड

रोहित शर्मा की चेतावनी
श्रीलंका के ख़िलाफ़ सीरीज़ जीतने के बाद टीम के ओपनर रोहित शर्मा ने ऑस्ट्रेलिया को इशारों में चेतावनी देते हुए एक वीडियो भी अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर डाला. रोहित वीडियो में कहते हैं कि टीम इंडिया बिना हारे देश लौट रही है और ये एक बड़ी उपलब्धि है. इसके बाद श्रीलंका में 2 शतक बनाने वाले रोहित ने कहा कि अब टीम का पूरा ध्यान ऑस्ट्रेलिया के साथ सीरीज़ पर है जिसका सबको इंतज़ार है और देश में फ़ैन्स से खूब समर्थन की उम्मीद है. रोहित के इस वीडियो पर फ़ैन्स ने उन्हें सीरीज़ के लिए शुभकामनाएं भी दी हैं.
 

 

A post shared by Rohit Sharma (@rohitsharma45) on


2013 में भारत ने जीती 3-2 से वनडे सीरीज़
ऑस्ट्रेलियाई टीम ने 2013 में भारत में 7 मैच की वनडे सीरीज़ खेली थी. इस सीरीज़ में बाज़ी भारत के हाथ रही थी. भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 3-2 से हराया था. दो मैच बारिश की भेंट चढ़ा. रांची में हुए मैच में ऑस्ट्रेलिया ने बल्लेबाज़ी की लेकिन भारत बल्लेबाज़ी नहीं कर सका. वहीं कटक वनडे में एक भी गेंद नहीं फेंकी जा सकी. अगर भारतीय ज़मीन पर वनडे में ऑस्ट्रेलिया का रिकॉर्ड देखे तो कंगारू टीम ने 46 वनडे खेला है. इन मैचों में 21 मैचों में ऑस्ट्रेलिया को जीत मिली है. जबकि 25 में उसे हार मिली.
 
पढ़़ें :  नाथन लियोन की 'फिरकी' के आगे बांग्‍लादेश ढेर

क्या होगी युवराज-रैना की वापसी?
पिछली बार जब ऑस्ट्रेलियाई टीम के साथ वनडे सीरीज़ हुई तो टीम के कप्तान एमएस धोनी थे. अब विराट के हाथों में कमान है और टीम के ज़्यादातर चेहरे वहीं है जो धोनी के वक़्त टीम में थे सिवाए युवराज सिंह और सुरेश रैना के. दोनों खिलाड़ी फ़िलहाल टीम से बाहर हैं लेकिन अनुमान लगाया जा रहा है कि दोनों खिलाड़ियों का फ़िटनेस टेस्ट जल्द होगा और पास होने पर वो टीम में वापसी कर सकते हैं. अगर युवी और रैना की वापसी होगी तो विराट को प्लेइंग इलेवन चुनने में काफ़ी माथापच्ची करनी होगी.
 
पढ़ें :  फैंस ने जब पूछा मौजूदा समय का सर्वश्रेष्‍ठ बल्‍लेबाज कौन तो पाकिस्‍तान के मो. हफीज ने दिया यह जवाब...

क्या होगा टीम का कॉम्बिनेशन?
ओपनिंग में रोहित शर्मा, शिखर धवन, केएल राहुल और अजिक्य रहाणे की दावेदारी है तो मीडिल ऑर्डर में केदार जाधव, मनीष पांडे ने श्रीलंका के ख़िलाफ़ मिले मौक़ों का खूब फ़ायादा उठाया. वहीं हार्दिक पांड्या टीम के रेगुलर खिलाड़ी बनते जा रहे हैं. स्पिनर में अक्षर पटेल, यजुवेंद्र चहल, कुलदीप यादव तो हैं ही लेकिन रविंद्र जडेजा और आर अश्विन की वापसी कोहली को नए सिरे से स्पिनरों को रोटेट करना होगा.

पढ़ें :  मिताली राज ने स्‍लीवलैस ड्रेस पहन पोस्‍ट किया फोटो हो गईं ट्रोल...

ऑस्ट्रेलिया की प्लानिंग
दूसरी तरफ़ ऑस्ट्रेलिया की बात करे तो जिस तरीके से टीम ने बांग्लादेश दौरे पर प्रदर्शन किया वो तारीफ़ के लायक है. ऑस्ट्रेलियाई चयनकर्ताओं ने बांग्लादेशी पिच को देखते हुए टीम में तीन स्पिनर शामिल किए और नतीजा सबके सामने हैं. ऐसे में विराट कोहली कंगारूओं को हल्के में लेने की भूल नहीं कर सकते. जाहिर है टीम इंडिया के खिलाड़ियों को श्रीलंका में हुए व्हाइटवॉश को भूलाकर नए सिरे से कंगारूओं को मात देने के लिए रणनीति बनानी होगी.
 
वीडियो : कोहली ने पूरे किए 15 हजार रन
कब होंगे वनडे मैच
17 सितंबर पहला वनडे चेन्नई
21 सितंबर दूसरा वनडे कोलकाता
24 सितंबर तीसरा वनडे इंदौर
28 सितंबर चौथा वनडे बेंगलुरु
1 अक्टूबर पांचवां वनडे नागपुर

टी-20 मैच का यह है कार्यक्रम
7 अक्टूबर पहला T20 रांची
10 अक्टूबर दूसरा T20 गुवाहाटी
13 अक्टूबर तीसरा T20 हैदराबाद

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com