Ind vs Aus: ऑस्‍ट्रेलिया के कोच जस्टिन लैंगर बोले, भारत के इन दो खिलाड़ि‍यों ने बड़ा फर्क पैदा किया...

भारत के खिलाफ (India vs Australia) चार टेस्‍ट मैचों की सीरीज (Test Series) में ऑस्‍ट्रेलिया पर हार का खतरा मंडरा रहा है.

Ind vs Aus: ऑस्‍ट्रेलिया के कोच जस्टिन लैंगर बोले, भारत के इन दो खिलाड़ि‍यों ने बड़ा फर्क पैदा किया...

जस्टिन लैंगर ने माना, मौजूदा ऑस्‍ट्रेलियाई टीम में कोई विश्‍वस्‍तरीय बल्‍लेबाज नहीं है (फाइल फोटो)

खास बातें

  • टीम में विश्‍वस्‍तरीय बल्‍लेबाज न होने की बात मानी
  • बोले, विराट और पुजारा ने बड़ा फर्क पैदा किया
  • हमने जो भी दबाव बनाया, इन दोनों ने खत्‍म कर दिया
मेलबर्न:

भारत के खिलाफ (India vs Australia) चार टेस्‍ट मैचों की सीरीज (Test Series) में ऑस्‍ट्रेलिया पर हार का खतरा मंडरा रहा है. सीरीज में मेजबान ऑस्‍ट्रेलियाई टीम इस समय 1-2 से पिछड़ रही है. भारतीय गेंदबाजों के सामने अब तक ऑस्‍ट्रेलियाई बल्‍लेबाजी कमजोर साबित हुई है. ऑस्‍ट्रेलियाई टीम के कोच जस्टिन लैंगर (Justin Langer) ने भी अपनी टीम में विश्‍वस्तरीय बल्लेबाज नहीं होने पर खेद जताया. लैंगर के अनुसार, भारत की तरफ से विराट कोहली (Virat Kohli)और चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara)ने चार टेस्ट मैचों की सीरीज में मुख्य अंतर पैदा किया. चौथा और अंतिम टेस्ट मैच गुरुवार से सिडनी में शुरू होगा. लैंगर ने सोमवार को कहा, ‘ईमानदारी से कहूं तो इस चरण में सीरीज में मुख्य अंतर पुजारा और कोहली ने पैदा किया है. पुजारा ने 53 रन प्रति पारी और कोहली ने 46 रन प्रति पारी की औसत से रन बनाए हैं जबकि मेलबर्न टेस्‍ट की दूसरी पारी में दोनों खाता भी नहीं खोल पाये थे. हमने जो भी दबाव बनाया उन्होंने उसे खत्म किया.'

उन्होंने कहा, ‘यह बल्लेबाजी की कला है. यह दबाव झेलने से जुड़ा हुआ है. आपको टेस्ट क्रिकेट में इतना अधिक समय मिलता है और मुझे लगता है कि आज (टी20) के जमाने में सब कुछ इतना तेजी से हो रहा है कि हम स्ट्राइक रेट पर बात करते हैं. हमारे खिलाड़ी यह सीख रहे हैं और उम्मीद है कि उन्होंने वे यह सबक सीख रहे होंगे. अगर उन्होंने सीख नहीं ली तो हमारा जैसा प्रदर्शन है आगे भी वैसा ही रहेगा.'लैंगर ने पहली पारी में लचर प्रदर्शन के लिए अपने बल्लेबाजों को फटकार लगाई. ऑस्ट्रेलियाई टीम पहली पारी में 151 रन पर आउट हो गई थी और उसे बैकफुट पर आना पड़ा था.

Test Rankings: बैटिंग में विराट का शीर्ष स्‍थान कायम, बॉलिंग में बुमराह ने लगाई 'लंबी छलांग'

वीडियो: मेलबर्न की जीत के बाद विराट बोले, यहां से ट्रॉफी लेकर जाएंगे उन्होंने कहा, ‘यह वास्तव में कड़ा टेस्ट मैच थामैंने पहले दिन से कहा था कि यह टेस्ट सीरीज बेहद कड़ी होने जा रही है और ऐसा हो रहा है. हमें इस टेस्ट मैच में सबसे खराब परिस्थितियों का सामना करना पड़ा और हमारी पहली पारी की बल्लेबाजी अच्छी नहीं रही. हम निराश और हताश हैं लेकिन चौथे मैच के लिये तरोताजा और तैयार हो रहे हैं.'ऑस्‍ट्रेलियाई टीम प्रतिबंधित डेविड वार्नर और स्टीव स्मिथ की अनुपस्थिति में संघर्ष कर रही है. उसके शीर्ष क्रम में एरॉन फिंच तथा मध्यक्रम में पीटर हैंड्सकोंब और मिचेल मार्श नहीं चल पाये हैं. ऑस्‍ट्रेलिया टीम के कोच ने कहा, ‘वह (फिंच) इस समय खराब दौर से गुजर रहा है. उसने एक टेस्ट मैच में शतकीय साझेदारी निभाई और इससे हमारी जीत की नींव पड़ी. फिंच वास्तव में अच्छा खिलाड़ी है और वह कड़ी मेहनत कर रहा है. खुद को फिर से फॉर्म में लाना उसके लिये अभी सबसे बड़ी चुनौती है और मुझे लगता है कि अगली बार वह बेहतर प्रदर्शन करेगा.'

 

Newsbeep

Cricket Poll: आपकी नजर में वर्ष 2018 के लिए कौन है पसंदीदा क्रिकेटर?

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


 लेग स्पिन ऑलराउंडर मार्नस लाबुशेन को को सिडनी टेस्ट के लिए आस्ट्रेलियाई टीम में शामिल किया गया है. लैंगर ने कहा कि उनके गेंदबाजी आक्रमण को स्वदेश में खेलने का फायदा मिलना चाहिए. उन्होंने कहा, ‘मुझे वाका में खेलना पसंद है और मुझे एडिलेड ओवल में खेलना पसंद है जिनमें थोड़ी तेजी और उछाल होती है. हम जब भी भारत दौरे पर गये तब हमें उछाल वाले अधिक विकेट नहीं मिले और अमूमन हमें स्पिन पिचों पर खेलना पड़ा. इसलिए हमें भी अपने यहां सर्वश्रेष्ठ विकेट तैयार करने चाहिए. 'लैंगर ने कहा, ‘देखते हैं कि सिडनी में अगले सप्ताह हमें कैसा विकेट मिलता है. हमें अभी पक्के तौर पर कुछ भी पता नहीं है. भारत ने वहां अभ्यास मैच खेला था और विकेट काफी सपाट था. कुछ सप्ताह पहले शैफील्ड शील्ड मैच में भी विकेट सपाट था. हमें उम्मीद है कि टेस्ट के लिये ऐसा नहीं होगा. मेलबर्न में आखिरी दो दिन हम मुकाबले में थे क्योंकि विकेट की प्रकृति बदल गयी थी और सभी अच्छा मुकाबला देखना चाहते हैं. '  (इनपुट: PTI)