Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

U19 World Cup: स्‍प‍िनर रव‍ि ब‍िश्‍नोई बोले, 'पूरे टूर्नामेंट में अच्‍छा क‍िया लेक‍िन आख‍िरी पड़ाव पार नहीं कर सके'

अंडर 19 वर्ल्‍डकप के फाइनल की हार पर रव‍ि ने कहा, "अगर मैं कहूं कि मैं थोड़ा सा निराश हूं तो गलत होगा. यह मेरी यादों में हमेशा रहेगा कि हम अंतिम पड़ाव पार नहीं कर सके. हमने पूरे टूर्नामेंट में अच्छा किया, लेकिन फाइनल जीतते तो और अच्छा होता."

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
U19 World Cup: स्‍प‍िनर रव‍ि ब‍िश्‍नोई बोले, 'पूरे टूर्नामेंट में अच्‍छा क‍िया लेक‍िन आख‍िरी पड़ाव पार नहीं कर सके'

Ravi Bishnoi ने आईसीसी अंडर 19 वर्ल्‍डकप में सर्वाध‍िक 17 व‍िकेट हास‍िल क‍िए थे

खास बातें

  1. आईपीएल में क‍िंग्‍स इलेवन की ओर से खेलेंगे रव‍ि
  2. अन‍िल कुंबले से स्‍प‍िन गेंदबाजी के नए गुर सीखना चाहते हैं
  3. कहा, कुंबले के मार्गदर्शन में गेंदबाजी और बेहतर करना चाहता हूं

दक्ष‍िण अफ्रीका में आयोज‍ित आईसीसी अंडर-19 वर्ल्‍डकप (ICC U19 World Cup) में राजस्‍थान के रव‍ि ब‍िश्‍नोई (Ravi Bishnoi) ने 17 व‍िकेट हास‍िल क‍िए और वे टूर्नामेंट में सर्वाध‍िक व‍िकेट लेने वाले गेंदबाज रहे. टूर्नामेंट के फाइनल में रव‍ि ने बांग्‍लादेश के ख‍िलाफ चार व‍िकेट ल‍िए, लेक‍िन उनके इस प्रदर्शन के बावजूद भारतीय टीम को 3 व‍िकेट की हार का सामना करना पड़ा. रव‍ि की गेंदबाजी को क्र‍िकेट समीक्षकों ने काफी ऊंचा रेट क‍िया है. कुछ लोगों ने तो उनकी गुगली को अफगान‍िस्‍तान के स्‍टार प्‍लेयर राश‍िद खान (Rashid Khan) की तरह मारक बताया है. बहरहाल, रव‍ि ने कहा है क‍ि वे अपनी गेंदबाजी में और सुधार लाना चाहते हैं और उनके ल‍िए यह आगे देखने का समय है. राजस्‍थान के जोधपुर शहर के रव‍ि ब‍िश्‍नोई को क‍िंग्‍स इलेवन पंजाब की टीम ने दो करोड़ रुपये की भारीभरकम राशि में खरीदा है. इस टीम के कोच पूर्व लेग स्‍प‍िनर अन‍िल कुंबले हैं. रव‍ि इस मौके का पूरा फायदा उठाते हुए कुंबले से स्‍प‍िन गेंदबाजी के नए गुर सीखना चाहते हैं.रव‍ि इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में अनिल कुंबले (Anil Kumble) के मार्गदर्शन में अपने खेल में पैनापन लाना चाहते हैं.

उस वैलेंटाइन डे को चाम‍िंडा वास ने बना ल‍िया था खास, मैच की पहली तीन गेंदों पर ही ले डाली थी हैट्र‍िक..


बिश्नोई ने एक इंटरव्‍यू में कहा, "मैं इस बात को लेकर काफी उत्साहित हूं कि मुझे आईपीएल में अनिल कुंबले सर के साथ समय बिताने का मौका मिलेगा. मेरी कोशिश उनका दिमाग पढ़ने और उनसे ज्यादा से सीखने की होगी. मैं उनके साथ रहकर अपनी गेंदबाजी को और बेहतर करना चाहूंगा." रव‍ि का कहना है कि दक्षिण अफ्रीका में उनका एक ही मकसद था कि वह अपनी टीम के लिए मैच जीतें. उन्होंने कहा, "मैं वहां रिकॉर्ड के लिए नहीं गया था. मेरा मकसद टीम के लिए मैच जीतना था और ट्रॉफी के साथ लौटना था. मैं जब भी मैदान पर उतरता था तब मेरे दिमाग में यही होता था. मैं उस तरीके से अपना योगदान देना चाहता था कि अंत में हम मैच जीतकर लौटें."

U19 वर्ल्‍डकप फाइनल के बाद 'झगड़े' में ICC ने तीन बांग्‍लादेशी, दो भारतीय प्‍लेयर को दोषी माना

भारतीय टीम को हालांक‍ि अंडर 19 वर्ल्‍डकप के फाइनल में बांग्‍लादेश के हाथों हार का सामना करना पड़ा. फाइनल की हार पर प्रत‍िक्र‍िया जताते हुए रव‍ि ने कहा, "अगर मैं कहूं कि मैं थोड़ा सा निराश हूं तो गलत होगा. यह मेरी यादों में हमेशा रहेगा कि हम अंतिम पड़ाव पार नहीं कर सके. हमने पूरे टूर्नामेंट में अच्छा किया, लेकिन फाइनल जीतते तो और अच्छा होता." फाइनल मैच के बाद विवाद ने भी हवा पकड़ ली थी. दोनों टीमों के खिलाड़ी अंत में एक-दूसरे से उलझ पड़े थे. इसी कारण आईसीसी ने पांच खिलाड़ियों को सजा भी दी, जिसमें रव‍ि ब‍िश्‍नोई का नाम भी शामिल है. बिश्नोई हालांकि इस बारे में बात नहीं करना चाहते. उन्होंने कहा, "मैं इस पर किसी तरह की टिप्पणी नहीं करना चाहता. अतीत में जो कुछ भी हुआ, मैं उसमें नहीं जाना चाहता." बिश्नोई अब आगे बढ़ते हुए आईपीएल पर ध्यान देना चाहते हैं जिसमें अभी 45 दिन का समय बाकी हैं.

टिप्पणियां

उन्होंने कहा, "अंडर-19 वर्ल्‍डकप और इंडियन प्रीमियर लीग किसी भी युवा खिलाड़ी के लिए दो अहम मंच हैं. यह ऐसे टूर्नामेंट हैं जहां आपके प्रदर्शन को देखा जाता है और चयनकर्ता ध्यान देते हैं इसलिए मैं अपना सर्वश्रेष्ठ देने की कोश्शि करूंगा क्योंकि अंत में हम सभी भारतीय टीम के लिए खेलना चाहते हैं. मुझे जब भी मौका मिलेगा मैं अपना 10 फीसदी देना चाहता हूं." बिश्नोई से जब पूछा गया कि क्या वो अपनी बल्लेबाजी पर काम कर रहे हैं तो उन्होंने कहा, "आप सिर्फ एक गेंदबाज या सिर्फ एक बल्लेबाज के तौर पर ही नहीं रुक सकते. आज के दिन आपको काफी कुछ आना चाहिए और मैं ऐसा ही करने की कोशिश कर रहा हूं. मैं अपनी बल्लेबाजी पर भी काम कर रहा हूं और उम्मीद है कि मैं एक उपयोगी बल्लेबाज बन सकूं."

वीडियो: 15 साल की लड़की ने तोड़ा तेंदुलकर का रिकॉर्ड



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


 Share
(यह भी पढ़ें)... कसाब से 'भारत माता की जय' के जयकारे लगवाए, पूर्व मुंबई पुलिस आयुक्त ने किताब में किया खुलासा

Advertisement