NDTV Khabar

INDvsAUS: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच आखिरी मैच आज, भारत के पास वनडे में बादशाहत का मौका

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चल रही मौजूदा वनडे सीरीज का अंतिम मैच नागपुर में खेला जाएगा. भारतीय टीम आज ऑस्ट्रेलिया से पिछले मैच में मिली हार का हिसाब चुकाने के लिए आज मैदान में उतरेगी.

150 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
INDvsAUS: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच आखिरी मैच आज, भारत के पास वनडे में बादशाहत का मौका

भारतीय टीम (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच आज नागपुर में खेला जाएगा अंतिम वनडे
  2. भारत के पास फिर से नंबर वन बनने का मौका
  3. आज के मैच में केएल राहुल को मिल सकता है मौका
नई दिल्ली: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चल रही मौजूदा वनडे सीरीज का अंतिम मैच नागपुर में खेला जाएगा. भारतीय टीम आज ऑस्ट्रेलिया से पिछले मैच में मिली हार का हिसाब चुकाने के लिए आज मैदान में उतरेगी. ऑस्ट्रेलिया ने बैंगलुरु में भारत को 21 रनों से मात दी थी. इस मैच में मिली जीत ऑस्ट्रेलिया के लिए आज संजीवनी का काम कर सकती है, क्योंकि ऑस्ट्रेलिया अपने देश से बाहर लगातार मैच हार रही थी. लगातार 14 मैचों में जीत से महरूम रहने वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम ने आखिरकार बेंगलुरु में जीत का स्वाद चख लिया है, इसलिए भारत के लिए ऑस्ट्रेलिया को हराना अब आसान नहीं रहने वाला है. भारतीय टीम पिछले मुकाबले में अपनी गलतियों से हारी थी. उम्मीद है कि पिछले मैच की गलतियों यह टीम आज के मैच में नहीं दोहराएगी. आज के मैच में भारतीय टीम केएल राहुल को मौका दे सकती है, क्योंकि राहुल ही ऐसे खिलाड़ी हैं, जिन्हें अभी तक इस सीरीज में खेलने का मौका नहीं मिला है.

यह भी पढ़ें: सहवाग ने इस मैच में सचिन को गुस्से से कर दिया था लाल-पीला, जिसके बाद पड़ी थी जमकर डांट

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ विदर्भ क्रिकेट स्टेडियम में आज खेले जाने वाले सीरीज के आखिरी और पांचवें मैच में भारत की नजरें जीत के साथ आईसीसी वनडे रैंकिंग में एक बार फिर नंबर एक स्थान हासिल करने पर होंगी. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चौथे मैच में हार के साथ ही मेजबान भारत ने आईसीसी वनडे रैकिंग में अपना पहला स्थान गंवा दिया था. भारत ने पहले ही सीरीज में 3-1 की अजेय बढ़त ले ली है. ऑस्ट्रेलिया ने चौथे वनडे में भारत को 21 रनों से हरा दिया था. इसी हार के बाद भारत का विजयी क्रम टूट गया था। अब उसकी कोशिश एक बार फिर जीत के रास्ते पर लौटने की होगी. 

यह भी पढ़ें: INDvsAUS: इस ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज ने कहा, सचिन का विकेट उखाड़ने के बाद जो आवाज आती थी, वो कानों को सुकून देती थी

वहीं, पहले ही सीरीज गंवा चुकी ऑस्ट्रेलिया की कोशिश इस मैच में जीत हासिल करते हुए अपने आत्मविश्वास को पाने की होगी जो उसे आने वाली तीन टी-20 मैचों की सीरीज में मानसिक बढ़त देगा. जीत के रास्ते पर लौटने के लिए भारत एक बार फिर अजिंक्य रहाणे, रोहित शर्मा, महेंद्र सिंह धौनी, केदार जाधव और कप्तान विराट कोहली पर निर्भर करेगी. पिछले मैच में मेजबानों ने भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह के स्थान पर मोहम्मद शमी तथा उमेश यादव को अंतिम एकादश में जगह दी थी. एक बार फिर यही जोड़ी नई गेंद की जिम्मेदारी संभाल सकती है. 

यह भी पढ़ें: पाकिस्तान : सिलेक्शन के लिए रिश्वत की मांग, क्रिकेटर ने की आत्मदाह की कोशिश


स्पिन का दारोमदार युजवेंद्र चहल और अक्षर पटेल की जोड़ी पर होगा. विराट टीम में बदलाव करें, इसकी संभावना कम ही है. लोकेश राहुल ने इस सीरीज में एक भी मैच नहीं खेला है. ऐसे में कोहली उन्हें मौका दे सकते हैं. वहीं, मेहमान टीम अपनी टीम में कोई बदलाव नहीं करना चाहेगी. बल्लेबाजी में वार्नर और फिंच के अलावा कप्तान स्टीव स्मिथ पर टीम की जिम्मेदारी होगी. मध्य क्रम में मार्क स्टोइनिस और पीटर हैंड्सकॉम्ब ऑस्ट्रेलिया के लिए अहम साबित होंगे. 

VIDEO: जानें, भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच मुकाबले हाईस्कोरिंग क्यों रहते हैं?
वहीं, गेंदबाजी में नाथन कल्टर नाइल ने इस सीरीज में लगातार अच्छा प्रदर्शन किया. इस मैच में भी उन पर बड़ी जिम्मेदारी होगी. केन रिचर्डसन ने पिछले मैच में अपनी गेंदबाजी से काफी प्रभावित किया था. 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement