7 बार की चैंपियन दिल्ली को हराकर पहली बार इस टीम ने जीता रणजी खिताब

नौवीं बार रणजी फाइनल में खेल रहे मुंबई के पूर्व कप्तान वसीम जाफर ने चौका जड़कर अपने करियर में पहली बार खिताबी मुकाबले में विजयी रन बनाया. विदर्भ इस तरह से रणजी चैंपियन बनने वाली 17वीं टीम बन गई है.

7 बार की चैंपियन दिल्ली को हराकर पहली बार इस टीम ने जीता रणजी खिताब

विकेट लेने के बाद जश्न मनाते विदर्भ के गेंदबाज रजनीश गुरबानी.

खास बातें

  • विदर्भ ने दिल्ली को 9 विकेट से हराया
  • रणजी चैंपियन बनने वाली 17वीं टीम बनी विदर्भ
  • विदर्भ के सामने केवल 29 रन का लक्ष्य था
इंदौर:

रणजी को एक नया चैंपियन मिल गया है. विदर्भ ने फाइनल मुकाबले में 7 बार की चैंपियन टीम दिल्ली को 9 विकेट से हराकर रणजी खिताब पर कब्जा जमाया. विदर्भ के सामने केवल 29 रन का लक्ष्य था और उसने एक विकेट पर 32 रन बनाकर आसान जीत दर्ज की. नौवीं बार रणजी फाइनल में खेल रहे मुंबई के पूर्व कप्तान वसीम जाफर ने चौका जड़कर अपने करियर में पहली बार खिताबी मुकाबले में विजयी रन बनाया. विदर्भ इस तरह से रणजी चैंपियन बनने वाली 17वीं टीम बन गई है.
 

विदर्भ ने टॉस जीतकर दिल्ली को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया और फिर उसकी टीम को 295 रन पर आउट कर दिया. रजनीश गुरबाणी ने छह विकेट चटकाए. जवाब में विदर्भ ने अक्षय वालकर (133) के प्रथम श्रेणी मैचों में पहले शतक के दम पर 547 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया. दिल्ली की टीम दूसरी पारी में 280 रन पर आउट हो गई.

यह भी पढ़ें : बड़ा कारनामा! 'ऐसी हैट्रिक' रजनीश गुरबानी ने पहली बार बनाई 83 साल के रणजी इतिहास में!

विदर्भ ने अपनी पहली पारी तीन विकेट पर 528 रन से आगे बढ़ाई, लेकिन दिल्ली ने उसके बाकी बचे तीन विकेट जल्द ही निकाल दिए. युवा तेज गेंदबाज नवदीप सैनी ने 135 रन देकर पांच विकेट चटकाए. दिल्ली को विदर्भ की पहली पारी में बाएं हाथ के स्पिनर मनन शर्मा की कमी खली जो घुटने की चोट के कारण मैदान पर नहीं उतरे. उन्होंने हालांकि दूसरी पारी में बल्लेबाजी की.

यह भी पढ़ें : 'इस खास अंदाज' से गौतम गंभीर ने सेलेक्टरों को भेजा यह मैसेज

दिल्ली की दूसरी पारी में ध्रुव शोरे (62) और नितीश राणा (64) ने अर्धशतक जमाए. शोरे ने पहली पारी में भी 145 रन बनाए थे. दिल्ली ने पारी की हार तो बचा ली, लेकिन वह बड़ा स्कोर खड़ा करने में नाकाम रही. लगातार दूसरी बार फाइनल की मेजबानी कर रहे होल्कर स्टेडियम में विदर्भ के सामने छोटा लक्ष्य था और उसने कप्तान फैज फजल का विकेट गंवाकर इसे हासिल कर दिया.

VIDEO : रणजी में बना न्यूनतम स्कोर का रिकॉर्ड


जाफर 17 और संजय रामास्वामी नौ रन बनाकर नाबाद रहे. मुंबई के पूर्व कप्तान जाफर नौवीं बार रणजी फाइनल में खेल रहे थे और हर बार उनकी टीम चैंपियन रही.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com