NDTV Khabar

भारतीय वास्तुशास्त्र के अनुसार कमरे के इस हिस्से में रखना चाहिए सोफा, टीवी और कूलर

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
भारतीय वास्तुशास्त्र के अनुसार कमरे के इस हिस्से में रखना चाहिए सोफा, टीवी और कूलर
हर कोई अपने परिवार को खुशहाल बनाना चाहता है और इसके लिए वह तमाम तरह के प्रयास भी करता है. भारतीय वास्तुशास्त्र में इसके लिए अनेकानेक उपाय बताए गए हैं, जिसमें बताया गया है कि यह तब हो सकता है जब आपके घर का वास्तु बेहतर हो. वास्तु विशेषज्ञों के अनुसार, अनेक लोगों ने इन उपायों को आजमाकर अपने घर के वास्तु को ठीक भी किया है. वर्तमान भारतीय वास्तुशास्त्र की लोकप्रियता का यह एक बड़ा कारण है. आइए जानते हैं वे छोटे-छोटे वास्तु उपाय जिनसे हम ज़िन्दगी को खुशनुमा बना सकते हैं.
भारतीय वास्तुशास्त्र के अनुसार, जहां तक संभव हो घर में असली पौधे रखना चाहिए. यह काफी शुभ होता है. यदि कृत्रिम पौधे भी लगाने हों, तो प्राथमिक रंगों (लाल-नीला-हरा) को अधिक महत्त्व देना चाहिए. सेकेंडरी यानी द्वितीयक रंगों के चुनाव में काफी सावधानी बरतनी चाहिए. गौरतलब है कि द्वितीयक रंगों का निर्माण प्राथमिक रंगों के सहयोग से होता है.
घर का हर कमरा रोशनी से भरा और हवादार होना चाहिए. ताकि सूर्य की रोशनी के साथ सकारात्मक ऊर्जा घर में प्रवेश कर सके. यदि कमरे में ड्रेसिंग टेबल रखना हो तो उत्तर-पूर्व या पूर्व में रख सकते हैं. कमरे में सोफा, टीवी और कूलर उत्तर दिशा की ओर रखें.
घर के अंदर प्रवेश द्वार की दायीं ओर फिश पॉट रखें. इससे घर में धन बढ़ता है. यदि पलंग के नीचे जगह हो तो उसमें बिस्तर या ऑफ सीजन के कपड़े रखें. पलंग के नीचे के स्थान को कूड़ाघर न बनाएं. इससे पति-पत्नी के बीच मतभेद की स्थितियां पैदा होती हैं. पर्दों का रंग हल्का होना चाहिए. लेकिन चाहें तो गहरे रंग के पर्दे दक्षिण या पश्चिम में प्रयोग कर सकते हैं. टॉयलेट उत्तर-पूर्व में नहीं होना चाहिए. इससे धन जल्दी खर्च हो जाता है.

आस्था सेक्शन से जुड़े अन्य खबरों को पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.


टिप्पणियां

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement