NDTV Khabar

शपथ लेने से पहले जयराम ठाकुर ने कहा, लोगों ने हम पर विश्‍वास दिखाया और हम उनकी उम्‍मीदों पर खरा उतरेंगे, 10 खास बातें

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने वाले पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी होंगे. इससे पहले अभी तक किसी भी सरकार के गठन में प्रधानमंत्री शामिल नहीं हुए हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
शपथ लेने से पहले जयराम ठाकुर ने कहा, लोगों ने हम पर विश्‍वास दिखाया और हम उनकी उम्‍मीदों पर खरा उतरेंगे, 10 खास बातें

जयराम ठाकुर लेंगे हिमाचल प्रदेश के मुख्‍यमंत्री पद की शपथ

शिमला: जयराम ठाकुर आज हिमचाल प्रदेश में मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. शिमला के ऐतिहासिक रिज मैदान में आयोजित शपथ ग्रहण समारोह में पीएम नरेंद्र मोदी और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह भी मौजूद रहेंगे. पीएम मोदी और अमित शाह के अलावा गृह मंत्री राजनाथ सिंह, लालकृष्ण आडवाणी और कई केंद्रीय मंत्री तथा कई राज्यों के मुख्यमंत्री मौजूद रहेंगे. अधिकारियों ने बताया कि शपथ ग्रहण समारोह सुबह 11 बजे होगा.
हिमाचल प्रदेश में शपथ लेंगे जयराम ठाकुर, जानें 10 बातें
  1. हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने वाले पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी होंगे. इससे पहले अभी तक किसी भी सरकार के गठन में प्रधानमंत्री शामिल नहीं हुए हैं. इससे पहले पीएम मोदी हरियाणा, उत्‍तर-प्रदेश, उत्‍तराखंड और गुजरात में भी मुख्‍यमंत्री के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल हो चुके हैं. शपथ ग्रहण समारोह से पहले जयराम ठाकुर बोले, लोगों ने हम पर दिखाया विश्‍वास और उम्‍मीदों पर खरा उतरेंगे.
  2. हिमाचल प्रदेश के मुख्‍यमंत्री जयराम मंडी के एक किसान परिवार से आते हैं. उन्होंने चंडीगढ़ की पंजाब यूनिवर्सिटी से पोस्ट ग्रेजुएशन की पढ़ाई की और यूनिवर्सिटी के दिनों में ही राजनीति में कदम रखने का फैसला किया. 
  3. शिमला के रिज मैदान में सीएम जयराम के साथ कांगड़ा जिले से विपिन परमार, सरवीण चौधरी और किशन कपूर, शिमला से सुरेश भारद्वाज, सिरमौर से डॉ. राजीव बिंदल, सोलन से डॉ.राजीव सहजल, मंडी से अनिल शर्मा और महेंद्र ठाकुर शपथ ले सकते हैं. इस मंत्रिमंडल में युवा चेहरे के तौर पर नूरपुर से राकेश पठानिया, लाहौल से रामलाल माक्रडेय और चुराह से हंसराज को मंत्रिमंडल में शामिल किया जा सकता है.
  4. इस शपथ ग्रहण समारोह में पीएम मोदी, राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष अमित शाह, वरिष्‍ठ नेता लाल कृष्‍ण आडवाडी और बीजेपी शासित राज्‍यों के 11 मुख्‍यमंत्री और 3 उपमुख्‍यमंत्री शपथ ग्रहण समारोह में होंगे शामिल. 
  5. बीजेपी ने पूर्व मुख्‍यमंत्री वीरभद्र सिंह को भी शपथ-ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए न्‍योता भेजा है. इतना ही नहीं उनके कैबिनेट के पूर्व सदस्‍यों और पूर्व विधायकों को भी निमंत्रण भेजा गया है. 
  6. 9 बजे से विभिन्‍न राज्‍यों के सीएम और केन्‍द्रीय मंत्रियों के आने का सिलसिला शुरू होगा. 10:30 बजे अनाडेल में पीएम मोदी का हेलीकॉप्‍टर उतरेगा. इसके बाद रिज मैदान तक पीएम मोदी का रोड शो होगा. 11 बजे शिमला के रिज मैदान में होगा शपथ-ग्रहण समारोह 
  7. बीजेपी ने 68 सदस्यीय सदन में 44 सीटों पर जीत दर्ज की है. 
  8. बीजेपी ने 2017 के विधानसभा चुनावों में मंडी जिले की 10 सीटों में से नौ पर जीत हासिल कर इतिहास रचा है.
  9. पीएम मोदी ने 27 अप्रैल को शिमला का दौरा किया था और एक रैली को संबोधित किया था. वह आठ महीने के बाद बुधवार को शहर में आएंगे।
  10. डीजीपी सोमेश गोयल ने बताया कि सुरक्षा में करीब एक हजार सुरक्षाकर्मियों के अलावा सादे कपड़े में खुफिया विभाग के लोगों को तैनात किया गया है्. कई स्थानों पर शार्प शूटरों को तैनात किया गया है और अंतरराज्यीय सीमा के प्रवेश बिंदुओं पर कड़ी नजर रखी जा रही है

VIDEO: जयराम ठाकुर बुधवार को लेंगे सीएम पद की शपथ
 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
टिप्पणियां

Advertisement