Sugarcane Health Benefits: गन्ने के 12 स्वास्थ्य लाभ कर देंगे आपको हैरान, डायबिटीज, ब्लड प्रेशर के लिए भी रामबाण

Sugarcane Health Benefits: गन्ने का जूस सबसे स्वादिष्ट जूसों में से एक है. यह मधुमेह (Diabeties) वाले लोगों के लिए फायदेमंद हो. लाइफस्टाइल कोच ल्यूक कॉटिन्हो ने गन्ने के कई फायदे गिनाए हैं और कहा गन्ने का रस पीने से नींद में सुधार, ऊर्जा के स्तर में वृद्धि के साथ-साथ हाइड्रेशन को भी कम किया जा सकता है.

Sugarcane Health Benefits: गन्ने के 12 स्वास्थ्य लाभ कर देंगे आपको हैरान, डायबिटीज, ब्लड प्रेशर के लिए भी रामबाण

Sugarcane Health Benefits: गन्ने का जूस दवाओं के साइडइफेक्ट्स को रोकने में भी मदद कर सकता है.

खास बातें

  • गन्ने का जूस कई स्वास्थ्य लाभों का खजाना है.
  • गन्ने का जूस हाइड्रेशन के लिए भी फायदेमंद है.
  • सर्दी, खांसी में भी गन्ने का रस है असरदार.

Sugarcane Health Benefits: क्या आप जानते हैं कि भारत गन्ने के सबसे बड़े उत्पादकों में से एक है? जी हां सबसे ज्यादा गन्ना भारत में ही उगाया जाता है. गन्ने का उपयोग गुड़ बनाने के लिए किया जाता है, जिसे चीनी के स्वास्थ्यवर्धक विकल्प के तौर पर जाना जाता है. लाइफस्टाइल कोच ल्यूक कॉटिन्हो ने हाल ही में अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर गन्ने के बारे में बात करते हुए इसके कई फायदे बताए हैं. अपने वीडियो में, उन्होंने बताया कि गन्ने को किसी सुपरफूड के रूप में  उपयोग किया जा सकता है, क्योंकि यह जिगर (Liver), प्रतिरक्षा प्रणाली (Immune System) और रक्तचाप (Blood Pressure) में काफी फायदेमंद हो सकती है. थकान से भरे दिन में एक गिलास गन्ने का रस मिल जाए तो आपको स्वाद भरी ताजगी मिल जाती है. लेकिन शायद आप में से कम ही लोगों को पता होगा कि इस रस में सेहत को फायदा पहुंचाने वाले कई रहस्य छुपे हैं. गन्ने का रस बहुत ही सेहतमंद और गुणकारी पेय है. इसमें कैल्शियम, पोटैशियम, आयरन, मैग्नेशियम और फॉस्फोरस जैसे आवश्यक पोषक तत्व पाए जाते हैं. इनसे हड्डि‍यां मजबूत बनती हैं और दांतों की समस्या भी कम होती है. गन्ने के रस के ये पोषक तत्व शरीर में खून के बहाव को भी सही रखते हैं.

हरे चने खाने से नहीं आएगा बुढ़ापा, डायबिटीज, ब्लड प्रेशर, पाचन के साथ जानें 10 फायदे

Vitamin B12 Deficiency: क्या और क्यों होती है विटामिन बी 12 की कमी, विटामिन बी12 के स्रोत


Sugarcane Health Benefits: 12 कारणों से आप गन्ने को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं

1. प्रतिरक्षा (Immunity) को तुरंत बढ़ाने के लिए गन्ना सबसे प्रभावी है. अगर आपको खांसी, जुकाम, बुखार या फ्लू है, तो गन्ने का रस पीने या गन्ना खाने से आप जल्दी ठीक हो सकते हैं.

2. गन्ने का रस सर्जरी से पहले और सर्जरी के बाद काफी फायदेमंद होता है. इससे जल्दी रिकवर होने में आसानी होती है. सी-रिएक्टिव प्रोटीन (सीआरपी) का स्तर सर्जरी के बाद उच्च स्तर पर होता है.

जानें कैसे आपकी आंखें बता सकती हैं आपको डायबिटीज है कि नहीं

h4pulb4gSugarcane Juice: गन्ने का जूस आपको खांसी, जुकाम, बुखार या फ्लू से भी बचाता है

3. गन्ना सूजन को कम करने में मदद कर सकता है. यह दवाओं के साइडइफेक्ट्स को रोकने में भी मदद कर सकता है. गन्ने के जूस में एंटीऑक्सिडेंट्स की प्रचुर मात्रा होती है.

4. गन्ना विटामिन सी, मैग्नीशियम और इलेक्ट्रोलाइट्स का एक अच्छा स्त्रोत है जो गन्ने को एक बेहतरीन प्री-वर्कआउट ड्रिंक बनाता है. इतना ही नहीं, यहां तक कि एक्टर आलिया भट्ट भी गन्ने का जूस को ही प्री-वर्कआउट ड्रिंक के रूप में लेती हैं. यह किसी ऐसे व्यक्ति के लिए एनर्जी ड्रिंक हो सकता है जो मैराथन में दौड़ने की तैयारी कर रहा हो जिसे ज्यादातर धूप में रहना पड़ता हो.

Weight Loss: ये व्यायाम घटाएंगे पेट की चर्बी, वजन कम करने के साथ बनाएंगे बॉडी शेप

5. गन्ने में इलेक्ट्रोलाइट्स की मात्रा होने से शरीर में सोडियम, पोटेशियम को संतुलित रखने में प्रभावी हो सकता है. यह आपके हाइड्रेशन को बनाए रखने के लिए एक बेहतर विकल्प हो सकता है.

6. गन्ना हमारे शरीर में प्रोटीन के स्तर को बढ़ा सकता है. गन्ना प्रोटीन से भरपूर होता है. यह उन खाद्य पदार्थों के साथ भी तालमेल बना लेता है जो शरीर में प्रोटीन के स्तर को बनाए रखने में सक्षम होते हैं.   

7. गन्ने का जूस यूरिनल इंफेक्शन में एक प्रभावी उपचार के रूप में काम कर सकता है. ल्यूक का कहना है कि गन्ने का रस एक प्राकृतिक औषधि की तरह काम करता है जो यूरिनल ट्रीटमेंट के लिए फायदेमंद हो सकता है.

8. गन्ना किडनी (kidney) के स्वास्थ्य के लिए भी सबसे बेहतर ड्रिंक्स में से एक है.

Weight Loss Tips: तेजी से घटाना है वजन, तो सुबह-सुबह भूलकर भी न करें ये 4 गलतियां

9. पीलिया (Jaundice) और लीवर (Liver) की समस्या वाले लोग भी अपने आहार में गन्ने के रस को शामिल करके लाभ उठाना चाहिए. 

3lmra8roSugarcane Juice: गन्ने का रस बहुत ही सेहतमंद और गुणकारी पेय है

10. मधुमेह (Diabetes) रोगियों को भी गन्ने का जूस पीने से फायदा हो सकता है. क्योंकि इसमें ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है. मधुमेह रोगी गन्ने को चबा सकते हैं या गन्ने के रस का एक ताजा और ठंडा गिलास पी सकते हैं.

11. गन्ने के जूस में एंटीऑक्सीडेंट होने से यह आपकी त्वचा (Skin) के स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है.

12. अगर आप पूरे दिन थकावट और शरीर में ऊर्जा की कमी महसूस रहे हैं तो गन्ना एक ऐसा सुपरफूड है जिसे आपको जरूर आजमाना चाहिए. (ल्यूक कोटिन्हो, लाइफ स्टाइल कोच)

और खबरों के लिए क्लिक करें

Weight Loss: तेजी से वजन घटाने के लिए करें ये एक्सरसाइज, जानें और भी फायदे

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Causes Of Diabetes: इन 6 चीजों का रखें ध्यान नहीं होगी डायबिटीज!