How To Relieve Bloating: बदजमी और पेट की गैस करे परेशान, तो ये 5 घरेलू उपाय हैं कमाल, पाचन शक्ति भी होगी इंप्रूव!

Home Remedies For Indigestion: आपकी कुछ गलतियां पेट फूलने का कारण (Cause of Bloating) बन सकती हैं. ऐसे में पेट फूलने के लिए घरेलू उपाय (Home Remedies For Bloating) काफी फायदेमंद हो सकते हैं. साथ ही ये नुस्खे अपच (Indigestion) और पेट फूलने से तुरंत आराम (Quick Relief From Flatulence) भी दिला सकते हैं. हमें बस घर में मौजूद कुछ चीजों का इस्तेमाल करना है.

How To Relieve Bloating: बदजमी और पेट की गैस करे परेशान, तो ये 5 घरेलू उपाय हैं कमाल, पाचन शक्ति भी होगी इंप्रूव!

Home Remedies For Bloating: पेट फूलने और गैस की समस्या के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय

खास बातें

  • पेट की समस्या से राहत पाने के लिए इन 5 घरेलू उपायों को आजमाएं.
  • पेट की हर समस्या को दूर करने के लिए करें इन 5 चीजों का सेवन.
  • कब्ज, अपच और पेट फूलने की समस्या से कैसे पाएं छुटकारा?

Best Remedies For Stomach Upset: आपकी कुछ गलतियां पेट फूलने का कारण (Cause of Bloating) बन सकती हैं. ऐसे में पेट फूलने के लिए घरेलू उपाय (Home Remedies For Bloating) काफी फायदेमंद हो सकते हैं. साथ ही ये नुस्खे अपच (Indigestion) और पेट फूलने से तुरंत आराम (Quick Relief From Flatulence) भी दिला सकते हैं. हमें बस घर में मौजूद कुछ चीजों का इस्तेमाल करना है. पेट की समस्याएं (Stomach Problems) ज्यादतर हमारे खानपान की वजह से होती हैं, लेकिन कुछ और भी कारण है जो अपच, एसिडिटी (Acidity), कब्ज और ब्लोटिंग (Bloating) के लिए जिम्मेदार होते हैं. कभी-कभी जब हम सोकर उठते हैं या कुछ तला-भुना खा लेते हैं तो हमारा पेट फूल जाता है. ऐसे में लोग सवाल करते हैं कि ब्लोटिंग से छुटकारा कैसे पाएं? (How To Get Rid Of Blotting) घरेलू उपचार के जरिए कई तरह की समस्याओं को चुटकियों में दूर किया जा सकता है. पेट फूलने की समस्या (Flatulence Problem) आमतौर पर ज्यादातर रात को खाना खाने के बाद होती है. 

ब्लोटिंग की समस्या (Bloating Problems) में पेट में गैस बन जाती है और पेट फूला हुआ नजर आता है. पेट फूलने से पेट में दर्द और कब्ज (Constipation) की भी शिकायत हो सकती है. ऐसे में पेट की समस्याओं के लिए घरेलू उपचार (Home Remedies For Stomach Problems) कारगर साबित हो सकते हैं. पेट की समस्याएं ज्यादा खाना खाने, कम सोने या रात को देर से सोने, खाना खाने के बाद रात को सीधा सो जाने, ब्रेकफास्ट या किसी भी मील को स्किप करने के कारण हो सकती हैं.

जो लोग कब्ज के लिए घरेलू उपाय (Home Remedies For Constipation) आजमातें उन्हें भी काफी फायदा हो सकता है. इससे पेट फूलने की शिकायत कम होती है. पेट फूलने का इलाज (Treatment Of Bloating) आप घर पर आसानी से कर सकते हैं. यहां कुछ घरेलू उपाय बताए गए जिनको आजमाकर आप पेट फूलने की समस्या से तुरंत छुटकारा पा सकते हैं.

bloating can cause discomfortHome Remedies For Bloating: पेट फूलने की समस्या को जल्द ही दूर करने के लिए नींबू का करें सेवन

पेट फूलने की समस्या के लिए कमाल हैं ये 5 चीजें | These 5 Things Are Amazing For Flatulence Problem

1. नींबू

नींबू आपको तुरंत पेट फूलने की समस्या से छुटकारा दिला सकता है. एक नींबू रस को एक गिलास पानी में मिलाएं. आप इसमें थोड़ा सा काला नमक डाल सकते हैं. इसे मिक्स करें और पी जाएं. इससे आपको पेट फूलने की समस्या से जल्द आराम मिल सकता है. नींबू पानी में विटामिन सी होता है इसलिए यह आपके इम्यून सिस्टम के लिए भी फायदेमंद होता है.

2. मेथी

मेथी का इस्तेमाल भी पेट फूलने की समस्या से बचने के लिए किया जा सकता है. एक चम्मच मेथी को पानी में 5 मिनट तक उबालें और फिर छानकर इसके बीज को अलग कर लें. पानी को हल्का गुनगुना होने दें और फिर सेवन करें. यह पेट फूलने की समस्या के लिए कारगर उपाय माना जाता है. मेथी आपकी स्किन, बालों और ब्लड प्रेशर के लिए फायदेमंद मानी जाती है.

3. पुदीना

गर्मियों में पुदीने का जूस खूब पिया जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं पुदीने का सेवन पेट की फूलने की समस्या से छुटकारा दिला सकता है. अगर कुछ पुदीने की पत्तियों को पानी में उबालें और इसे ठंडे होने पर इसका सेवन करें. इससे आपको पेट की ज्यादातर समस्याओं से छुटकारा पाने में मदद मिल सकती है. पुदीना सांस संबंधित कई तरह की परेशानियों के लिए फायदेमंद माना जाता है. 

peppermint tea 650Home Remedies For Bloating: पुदीने का सेवन करने से पेट फूटने की समस्या से छुटकारा मिल सकता है 

4. प्रोबायोटिक्स का सेवन

दही, किम्ची और कोम्बुचा जैसे खाद्य पदार्थों में प्रोबायोटिक्स आंत को स्वस्थ बैक्टीरिया प्रदान करते हैं और पेट के स्वास्थ्य में सुधार करते हैं. एक स्वस्थ आंत बेहतर पाचन और निश्चित रूप से सूजन को कम करने में फायदेमंद होते हैं. अपने सुबह का नाश्ते में एक कोटोरी दही को जरूर शामिल करें. इससे आप कब्ज और ब्लोटिंग से बच सकते हैं. 

5. लहसुन और शहद

Newsbeep

लहसुन औल शहद का सेवन करने से भी पेट में सूजन और पेट फूल फूलने की समस्या से राहत पाई जा सकती है. पेट फूलने की समस्या का घरेलू उपचार करने के लिए लहसुन और शहद का सेवन किया जा सकता है. लहसुन को भूनकर इसमें शहद की थोड़ी मात्रा मिलाकर इसका सेवन करने भी पेट की समस्याओं से राहत मिल सकती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.