Benefits Of Seeds: इन फलों और सब्जियों के बीज फेंकें नहीं बल्कि डाइट में करें शामिल, होंगे ये कमाल के फायदे! कई बीमारियों में फायदेमंद

Benefits Of Seeds: आपको जानकर हैरानी होगी कि कई फलों और सब्जियों के बीज आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो (Health Benefits Of Seeds) सकते हैं. कभी-भी फल और सब्जियों के बीज को बेकार समझकर न फेंकें. हर तरह के बीज में आपको ऐसे कई पौष्टिक तत्व (Nutritious Ingredients) मिल सकते हैं, जो आपके स्वास्थ्य के लिए एक बेहतर हो सकते हैं.

Benefits Of Seeds: इन फलों और सब्जियों के बीज फेंकें नहीं बल्कि डाइट में करें शामिल, होंगे ये कमाल के फायदे! कई बीमारियों में फायदेमंद

Seeds Benefits: इन बीजों के हैं चौंकाने वाले स्वास्थ्य लाभ

खास बातें

  • ये बीज (Seeds) हैं आपके स्वास्थ्य के लिए रामबाण!
  • इन बीजों को खाने से होते हैं कई गजब के फायदे.
  • जानें कौन से बीज को डाइट में शामिल कर मिलेंगे फायदे.

Benefits Of Seeds: आप अक्सर फलों और सब्जियों के बीजों (Fruit And Vegetable Seeds) को फेंक देते होंगे! आपको जानकर हैरानी होगी कि कई फलों और सब्जियों के बीज आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो (Health Benefits Of Seeds) सकते हैं. कभी-भी फल और सब्जियों के बीज को बेकार समझकर न फेंकें. हर तरह के बीज में आपको ऐसे कई पौष्टिक तत्व (Nutritious Ingredients) मिल सकते हैं, जो आपके स्वास्थ्य के लिए एक बेहतर हो सकते हैं. इन बीजों को डाइट (Diet) में शामिल कर कई गंभीर बीमारियों से भी राहत पा सकते हैं. पीपीते के बीज (Papaya Seeds), खरबूज के बीज, शरीफा और कद्दू के बीज (Pumpkin Seeds) का सेवन करने से कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं. इन बीजों में एंटिऑक्सिडेंट्स, (Antioxidants) प्रोटीन और खनिज होते हैं. अनार हृदय रोगों (Heart Disease), तनाव (Stress) और यौन जीवन (Sexual Life) के लिए बेहतर माना जाता है. इसी तरह कई फलों और सब्जियों के बीज का सेवन करने के फायदे कई होते हैं...

दूध और छुहारा एक साथ खाने से होते हैं कई कमाल के फायदे, दुबलेपन, पेट की समस्याओं से मिलेगा छुटकारा!

इन बीज का सेवन करने से होंगे गजब फायदे

1. पपीते के बीज

पपीते के बीज खाने के कई फायदे होते हैं. पपीते के बीज से आप आसानी से बिना किसी नुकसान के अपना पाचन तंत्र बेहतर कर सकते हैं. सूजन और पेट की समस्याओं में पपीते के बीज काफी फायदे हो सकते हैं. 

छोटे कद के लोगों को वजन घटाने में नहीं होगी परेशानी, ये 6 टिप्स छोटी हाइट में भी तेजी से घटाएंगे वजन!

health benefits of papaya seedsBenefits Of Seeds: पपीते के बीज खाने से होते हैं ये गजब के फायदे!

2. अंगूर के बीज

अंगूर के बीजों में भारी मात्रा में विटामिन-ई पाया जाता है. इसके बीज से निकले तेल का इस्तेमाल मेडिसिन के तौर पर भी होता है. अंगूर के बीजों में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं. ये आपके शरीर को सॉफ्ट टिशूज को रेडिकल्स से सुरक्षित रखता है. इससे डायबिटीज का खतरा भी कम हो सकता है.

आपके किचन में है मोटापा घटाने की दवा, 5 चीजें जो तेजी से घटाएंगी आपका वजन!

इन 5 बीमारियों की वजह से तेजी से झड़ते हैं बाल, ध्यान नहीं दिया तो हो जाएंगे गंजे! 

3. कद्दू के बीज

स्वास्थ्य के लिहाज से कद्दू के बीज आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकते हैं. आपको जानकार हैरानी होगी कि कद्दू के बीज में विटामिन-बी और फ़ॉलिक एसिड के अलावा एक ऐसा केमिकल भी मौजूद होता है, जो हमारे मूड को बेहतर करने में मदद कर सकता है. सिर्फ इतना ही नहीं, कद्दू के बीज डायबिटीज जैसे रोगों में भी काफी फायदा पहुंचाता है. 

देसी घी वजन घटाने के साथ पेट की चर्बी कम करने में है कमाल! और भी हैं घी के कई गजब स्वास्थ्य लाभ

4. खरबूजे के बीज

खरबूजे के बीज से हमारे शरीर को बहुत फायदे होते हैं. खरबूजे के बीज में उच्च मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है. जितनी प्रोटीन की मात्रा सोया में पाई जाती है उतनी ही खरबूजे के बीज में भी पाई जाती है. ये आपके शरीर की प्रोटीन की कमी को दूर कर सकते हैं.

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है पनीर? जानें पनीर के वजन घटाने से लेकर कई शानदार फायदे

watermelon seedsSeeds Benefits: खरबूजे के फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान!

5. शरीफा के बीज

रोजाना शरीफा के बीजों का सेवन करने से इम्यून सिस्टम मजबूत हो सकता है. इन बीजों का सेवन डायबिटीज के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. 

इन वजहों से होता है डायबिटीज का खतरा, ब्लड शुगर और डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए ये हैं आसान उपाय

6. तरबूज के बीज

अगर मोटापे से परेशानी है तो तरबूज के बीज नेचुरल तरीके से वजन घटाने में आपकी मदद  कर सकते हैं. तरबूज के बीज वजन कम करने के लिए बेस्ट माने जाते हैं. इसके लिए आप इन बीजों को छिलकर दूध या पानी के साथ इसका सेवन करते हैं, तो ये ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकते हैं.

अंडे डायबिटीज और ब्लड शुगर लेवल के लिए हो सकते हैं कमाल, जानें अंडे के और भी कई फायदे

7. कटहल के बीज

जिन लोगों को भूख कम लगती है, उनके लिए कटहल के बीज काफी फायदेमंद होते हैं! कटहल के बीजों को रात में भिगोकर सुबह खाने से इससे भूख बढ़ सकती है.

और खबरों के लिए क्लिक करें

हाई ब्लड प्रेशर से हैं परेशान तो आज ही छोड़ें ये 5 चीजें, कंट्रोल में रहेगा हाई बीपी!

ये 4 योगासन तेजी से वजन घटाने के लिए हैं जबरदस्त उपाय, शेप में लाएंगे बॉडी, पेट की चर्बी होगी कम!

कंट्रोल में रखना चाहते हैं ब्लड शुगर और डाइबिटीज, तो गांठ बांध लें ये 6 बातें, मिलेगा फायदा

रात को सोने से पहले न करें ये 6 काम, हो सकते हैं कई गंभीर नुकसान

कम उम्र में बाल सफ़ेद हो रहे हैं? जानें सफेद बालों से छुटकारा कैसे पाएं, सफेद बालो को दोबारा काला बनाने के लिए अपनाए ये 5 नुस्‍खे

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पाचन, डायबिटीज, ब्लड शुगर लेवल, एसिडिटी, कब्ज के लिए जिम्मेदार है पैंक्रियाज! इन तरीकों से रखें अग्नाशय को हेल्दी

ताकत बढ़ाने के नुस्‍खे या दवाओं के फेर में न पड़ें, यौन जीवन को बेहतर बनाने के लिए आहार में शाम‍िल करें ये 8 चीजें...