एक दिन में कितने काजू खाने चाहिए, जानें काजू के फायदे और नुकसान, किन 4 लोगों को नहीं खाने चाहिए काजू

Lose Weight Fast Naturally: अपनी रोजाना की डाइट में ड्राई फ्रूट्स (Dry Fruits) का सेवन करने से हम हमेशा स्वस्थ रह सकते हैं. काजू के स्वास्थ्य लाभ (Health Benefits Of Cashew) बेमिसाल होते हैं, लेकिन कुछ लोगों को काजू नहीं खाने चाहिए. जिस तरह से काजू के कमाल के फायदे होते हैं उसी तरह से काजू के साइडइफेक्ट्स (Cashew Side Effects) भी हो सकते हैं.

एक दिन में कितने काजू खाने चाहिए, जानें काजू के फायदे और नुकसान, किन 4 लोगों को नहीं खाने चाहिए काजू

Can Cashew Be Harmful: काजू को खाने से फायदों के साथ नुकसान भी हो सकते हैं!

खास बातें

  • काजू तेजी से वजन घटाने में कर सकता है आपकी मदद.
  • ज्यादा काजू खाने के नुकसान भी हो सकते हैं.
  • जानें एक दिन में कितने काजू खाने चाहिए.

Lose Weight Fast Naturally: अपनी रोजाना की डाइट में ड्राई फ्रूट्स (Dry Fruits) का सेवन करने से हम हमेशा स्वस्थ रह सकते हैं. काजू के स्वास्थ्य लाभ (Health Benefits Of Cashew) बेमिसाल होते हैं, लेकिन कुछ लोगों को काजू नहीं खाने चाहिए. जिस तरह से काजू के कमाल के फायदे होते हैं उसी तरह से काजू के साइडइफेक्ट्स (Cashew Side Effects) भी हो सकते हैं. काजू में कई सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं. काजू जितना खाने में स्वादिस्ट होता है उससे कहीं ज्यादा इसे सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. रोजाना हम पेट या पाचन से जुड़ी कई समस्याओं से जूझते हैं. अगर आप रोजाना काजू का सेवन करते हैं तो पाचन तंत्र (Digestive System) को बेहतर रखने में भी मदद मिल सकती है. आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में किसी के पास ढंग से खाने तक का समय नहीं है इससे आपका ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) अनकंट्रोल होना, वजन बढ़ना (Gain Weight) या डायबिटीज (Diabetes) जैसी बीमारियां हो सकती है. ऐसे में अगर आपका खानपान ही ठीक नहीं होगा तो आप हमेशा परेशान रह सकते हैं. काजू न सिर्फ हार्ट के स्वास्थ्य (Heart Health) को बनाए रखता है बल्कि काजू वजन घटाने के लिए (Cashew For Weight Loss), काजू डायबिटी कंट्रोल (Control Diabetes) करना के लिए भी फायदेमंद माना जाता है. काजू पेट और पाचन के लिए (Cashew Nut For Stomach And Digestion) भी लाभदायक माना जाता है. काजू का नियमित रूप से सेवन आपके पूरे शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है, लेकिन कुछ लोगों के लिए इसका सेवन नुकसानदेह हो सकता है. यहां हम काजू के कई फायदे और नुकसान के बारे में बता रहे हैं....

Fat Loss V Weight Loss: क्या आपको वजन कम नहीं करना चाहिए! क्या होता है फैट लॉस और वेट लॉस में अंतर?

काजू से शरीर को होने वाले फायदे | Incredible Benefits Of Cashew Nut

1. आसानी से वजन घटाने में है मददगार (Easy To Weight Loss)

काजू वजन कंट्रोल करने में भी फायदेमंद हो सकता है. काजू काजू में मौजूद वसा गुड कोलेस्ट्रॉल की वृद्धि और बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए जिम्मेदार होती है. काजू ऊर्जा का काफी अच्छा स्रोत होता है. यह आपको लंबे समय तक भरा हुआ रखता है जिससे आप ज्यादा खाने से बचे रहते हैं. इसलिए वजन नियंत्रित रखने के लिए हर रोज 3-4 काजू का सेवन कर सकते हैं.

क्‍यों होता है सेक्‍स के दौरान दर्द और इससे कैसे बचें

ये 4 औषधियां यौन समस्याओं के साथ कई शारीरिक परेशानियों को करती हैं दूर, सेवन कर देखें कमाल!

6sprhv28Easy Weight Loss Tips: आसानी से वजन घटाने के लिए काजू है फायदेमंद

2. पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद (Improve Digestion)

काजू पाचन शक्ति बढ़ाने में मददगार हो सकता है. काजू का सेवन करने से पेट से जुड़ी बीमारियों से राहत पाने में भी मदद मिल सकती है. काजू का सेवन करने से पेट की गैस दूर हो सकती है. अगर आप पाचन को बेहतर रखना चाहते हैं तो रोजाना काजू का सेवन करना आपके लिए फायदेमंद हो सकते हैं.

जायफल कई बीमारियों में है रामबाण, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान! पाचन और यौन रोगों में भी फायदेमंद

3. ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए असरदार (Control Blood Pressure)

जिन लोगों को लॉ ब्लड प्रेशर की परेशानी रहती है उन्हें ब्रेन हेमरेज होने का खतरा बहुत ज्यादा रहता है. रक्तचाप को संतुलित रखना चाहते हैं तो रोजाना 4-5 काजू का सेवन कर इस समस्या से राहत पाई जा सकती है. अगर आपके इस तरह की समस्या हो तो सबसे पहले इस हेल्दी उपाय को आजमाएं.

4. दिमाग को तेज बनाने के लिए कारगर (Improve Memory)

काजू में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जिनमें से एक मैग्नीशियम है. मैग्नीशियम की प्रचुर मात्रा दिमाग में ब्लड फ्लो को बेहतर करता है. साथ ही मैग्नीशियम में एंटी-डिप्रेसेंट गुण होते हैं, जो तनाव से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकते हैं. अगर आप जल्द ही या काम के चलते तनाव का शिकार हो जाते हैं काजू आपके लिए लाभदाय को हो सकता है.

क्या पीरियड के दौरान सेक्स सही है या ग़लत? डॉक्टर से जानें क्या करें और क्या नहीं

5. डायबिटीज कंट्रोल करने में मददगार (Effective For Control Diabetes)

डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए लोग कई तरह के उपाय आजमाते हैं. अगर आ नेचुरल तरीके से ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करना चाहते हैं तो आपको काजू का सेवन कर सकते हैं. काजू शरीर में ग्लूकोज लेवल को संतुलित करने का काम करकर सकता है इससे डायबिटीज का खतरा कम हो सकता है.

डायबिटीज का निदान क्या है? जानें ब्लड शुगर लेवल को कैसे मैनेज करें कि कंट्रोल हो जाए Daiabetes!

nv9iqkaHow To Control Blood Sugar: डायबिटीज में भी फायदेमंद माना जाता है काजू

इन 4 लोगों को नहीं करना चाहिए काजू का सेवन (Cashew Benefits And Side Effects)

- अगर आप पहले से ही हेल्दी हैं या मोटापे के शिकार हैं तो आपके लिए काजू नुकसानदायक हो सकता है. क्योंकि काजू में हाई कैलोरी पाई जाती हैं हालांकि कैलोरी हमारे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए बहुत जरूरी है, लेकिन ज्यादा मात्रा में कैलोरी वजन बढ़ा सकती है. अगर मोटापे से परेशान हैं, स्लिम औऱ फिट बॉडी पाना चाहते हैं तो काजू का सेवन न ही करें तो बेहतर होगा.

Sex Mistakes : संबंध बनाने के बाद महिलाओं को भूलकर भी नहीं करने चाहिए ये 5 काम

- वैसे तो काजू दिल के लिए फायदेमंद माना जाता है लेकिन काजू में काफी मात्रा में पोटेशियम पाया जाता है जिसका ज्यादा सेवन से करने से हार्ट पंपिंगपर फर्क पड़ सकता है.  इसके साथ ही पोटेशियम की अधिक मात्रा हमें कमजोरी का अहसास और किडनी में खराबी जैसी दिक्कतें दे सकती है. ऐसे में अगर आप इन परेशानियों से पीड़ित हैं तो काजू के सेवन से बचें.

- ज्यादा मात्रा में काजू का सेवन करने से आपके पेट की समस्याएं हो सकती हैं. काजू में  मौजूद फाइबर स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है लेकिन बहुत ज्यादा फाइबर आपके पेट में सूजन और गैस का कारण बन सकता है, इससे आपके पेट में कब्ज और एसिडिटी की समस्या हो सकती है. अगर आपका पेट साफ नहीं होता है तो काजू से परहेज करें.

Premature Ejaculation: शीघ्रपतन की समस्या को दूर करेंगे ये 8 फूड

Attention Girls! ये हैं वो 6 काम जो पीरियड्स में नहीं करने चाहिए...

- अगर आपको ब्लड प्रेशर की समस्या है तो आपको ज्यादा मात्रा में काजू का सेवन नहीं करना चाहिए. काजू शरीर में सोडियम की मात्रा बढ़ा सकता है जिसके कारण हाई ब्लड प्रेशर, स्ट्रोक और ह्रदय से संबंधित बीमारियों का खतरा बढ़ सकता है.

एक दिन में कितने काजू खाने चाहिए? (How Much Nuts Per Day)

- दो से दस साल के बच्चे को- रोज छह से सात काजू दे सकते हैं.
- टीनेज (18 साल तक)- 10 काजू तक डाइट में शामिल कर सकते हैं.युवा- रोज पांच काजू तक ले सकते हैं.
- 45 की उम्र के लोग- रोज पांच काजू तक ले सकते हैं. बशर्ते उन्हें कोई स्वास्थ्य संबंधी समस्या न हो.

(अस्वीकरण: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है. यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें. एनडीटीवी इस जानकारी की प्रमाणिकता की जिम्मेदारी नहीं लेता).

और खबरों के लिए क्लिक करें

8 वजहें, आखिर क्यों महिलाओं के लिए अच्छा है हस्तमैथुन, जानें लाइफस्टाइल कोच लुक कुटिनो से

ये चार चीजें पेट की गैस का तुरंत इलाज और कब्ज के घरेलू उपचार के लिए हैं कमाल! जानें Acidity में क्या खाना चाहिए?

वजन कम करने के साथ Blood Sugar Level कंट्रोल करने के लिए करें ये एक काम

Remedies for Stamina: यौन शक्ति को बढ़ाने के 6 असरदार घरेलू नुस्खे

Newsbeep

क्‍या डायबिटीज के मरीज खा सकते हैं केला? जानें Blood Sugar Levels पर क्‍या होता है केले का असर...

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


आसानी से वजन कम करने के लिए रात को सोने से पहले करें ये काम, तेजी से घटेगा Body Fat और पेट की चर्बी!