Clove-Black Pepper Water: वजन घटाने और बेहतर पाचन के लिए है जबरदस्त है काली मिर्च और लौंग का पानी, सुबह करें सेवन!

Clove And Black Pepper Water: हमारे पाचन तंत्र को भोजन से पोषक तत्वों को अवशोषित करने के लिए जिम्मेदार माना जाता है. इसलिए पाचन तंत्र (Digestive System) में कोई भी समस्या हमारे वजन घटाने की यात्रा में समस्या पैदा कर सकती है. पेट की समस्याओं के लिए लौंग और काली मिर्च का पानी (Clove And Pepper Water For Stomach) काफी फायदेमंद हो सकता है.

Clove-Black Pepper Water: वजन घटाने और बेहतर पाचन के लिए है जबरदस्त है काली मिर्च और लौंग का पानी, सुबह करें सेवन!

Clove-Black Pepper Water Benefits: ये डिटॉक्स वाटर वजन घटाने के साथ पेट के के लिए भी फायदेमंद

खास बातें

  • वजन घटाने के लिए कारगर है ये डिटॉक्स ड्रिंक.
  • बेहतर पाचन के लिए रोजाना पिएं लौंग और काली मिर्च का पानी.
  • यहां है जानें कैसे बनाएं लौंग और काली मिर्च का पानी.

Clove-Black Pepper Water Benefits: वजन कम करना हमेशा सेहत से जुड़ी हर चर्चा के केंद्र में रहा है. शरीर की एक्स्ट्रा चर्बी बहाकर न केवल हमें फिट होने में मदद मिलती है, बल्कि यह हमारे समग्र स्वास्थ्य के लिए भी चमत्कार कर सकता है. हमारे पाचन तंत्र (Digestive System) को भोजन से पोषक तत्वों को अवशोषित करने के लिए जिम्मेदार माना जाता है. इसलिए पाचन तंत्र में कोई भी समस्या हमारे वजन घटाने (Weight Loss) की यात्रा में समस्या पैदा कर सकती है. पेट की समस्याओं के लिए लौंग और काली मिर्च का पानी (Clove And Pepper Water For Stomach) काफी फायदेमंद हो सकता है. इसके अलावा, यह कई बीमारियों के जोखिमों को कम करने में मदद कर सकता है. पेट की समस्याओं को दूर रखना काफी जरूरी है.

नजरअंदाज करने से यह लंबे समय तक आपको परेशान कर सकती है. लौंग और काली मिर्च के पानी (Clove-Black Pepper Water) के फायदे  कई हैं. वजन घटाने के लिए ड्रिंक्स काफी कारगर मानी जाती हैं. कुछ डिटॉक्स ड्रिंक्स (Detox Drinks) हैं जो वजन घटाने में कमाल कर सकती हैं. ऐसा ही एक उदाहरण काली मिर्च और लौंग से बना पानी है.

वजन घटाने के लिए काली मिर्च के फायदे | Benefits Of Black Pepper For Weight Loss

काली मिर्च को पिपेरिन नामक यौगिक से भरा जाता है. यह चयापचय प्रदर्शन में तेजी लाने और हमारे शरीर में वसा के संचय की दर को कम करने के लिए जाना जाता है. इसके साथ ही काली मिर्च मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने में भी मददगार मानी जाती है. ये तो आप जानते ही हैं शरीर की चर्बी को घटाने के लिए मेटाबॉलिज्म तेज होना कितना जरूरी है.

j7obo27

Weight Loss Drink: ये डिटॉक्स ड्रिंक वजन घटाने के लिए कारगर हो सकती है 

वजन घटाने के लिए लौंग के फायदे | Benefits Of Cloves For Weight Loss

लौंग में यूजेनॉल होता है जो पाचन को बढ़ावा देने और चयापचय को गति देने के लिए जाना जाता है. अच्छा पाचन प्रभावी वजन घटाने के लिए महत्वपूर्ण कारकों में से एक है. लौंग शरीर के मेटाबॉलिज्‍म को उत्तेजित करती है, जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है। इस मसाले में एंटीकोलेस्टेरिक और एंटी-लिपिड गुण भी होते हैं. इसे कई और मसालों के साथ मिलाने से यह वेट लॉस में तेजी ला सकता है.

हेल्दी पाचन के लिए काली मिर्च के फायदे | Benefits Of Black Pepper For Healthy Digestion

पेट की पाचन शक्ति बढ़ाती है काली मिर्च, टेस्ट बड्स से पेट को संकेत भेजता है और हाइड्रोक्लोरिक एसिड का उत्पादन करने के लिए प्रेरित करता है. इस एसिड से पेट की पाचन क्रिया सही हो जाती है. यह एसिड पेट की सभी भोजन सामग्री को पचा देती है. इसके सेवन से पेट फूलना, अपच, दस्त, कब्ज और अम्लता आदि भी आसनी से दूर भाग जाते हैं.

पेट के लिए लौंग के फायदे | Benefits Of Cloves For Stomach Health

स्वास्थ्य के लिए लौंग बहुत फायदेमंद होती है. इसमें कई पोषक तत्व होते हैं जो पाचन के लिए फायदेमंद होते हैं. असल में लौंग में ऐसे बहुत से न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं, जो पाचनतंत्र के लिए बेहतर है जैसे एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन सी, कैल्शियम, प्रोटीन, फाइबर. यह एसिडिटी, कब्ज और पेट की कई समस्याओं को दूर कर सकती है.

9vu0uks8Drinks For Digestion: पेट की समस्याओं को दूर रखने के लिए फायदेमंद है ये ड्रिंक

इस काली मिर्च और लौंग के डिटॉक्स वॉटर को सुबह-सुबह पिएं और अपने दिन को एक स्वस्थ शुरुआत दें. लेकिन हमेशा याद रखें इसका सेवन मॉडरेशन में करें.

वजन घटाने और पाचन के लिए काली मिर्च-लौंग का पानी कैसे बनाएं | How To Make Pepper-Clove Water For Weight Loss And Digestion

सामग्री:

1 गिलास पानी

4 काली मिर्च

2 लौंग

बनाने का तरीका

काली मिर्च और लौंग को रात में पानी में भिगो दें. अगली सुबह, पानी को उबाल लें और इसे तनाव दें. आप प्रतिरक्षा-स्वास्थ्य और सहनशक्ति के लिए पानी में कुछ नींबू और गुलाबी नमक जोड़ सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.