Diabetes Diet: डायबिटीज में रामबाण से कम नहीं हैं ये 5 चीजें, डाइट में शामिल कर तुरंत कंट्रोल होगा ब्लड शुगर लेवल!

Food For Diabetic Patient: डायबिटीज में सबसे ज्यादा जरूरी हेल्दी ब्लड शुगर लेवल (Healthy Blood Sugar Level) को बनाए रखना है. डायबिटीज (Diabetes) एक ऐसी बीमारी है जिसमें ब्लड शुगर लेवल को लगातार मैनेज करने की जरूरत होती है. कई लोग डायबिटीज के लिए फूड्स (Foods For Diabetes) के बारे में सवाल करते हैं. यहां 5 ऐसी ही चीजों के बारे में बताया गया है...

Diabetes Diet: डायबिटीज में रामबाण से कम नहीं हैं ये 5 चीजें, डाइट में शामिल कर तुरंत कंट्रोल होगा ब्लड शुगर लेवल!

Food For Diabetic Patient: ब्लड शुगर लेवल को कारगर तरीके से कंट्रोल करेंगे ये 5 चीजें

खास बातें

  • डायबिटीज रोगी इन 5 चीजों को डाइट में करें शामिल.
  • ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए डाइट टिप्स.
  • ये 5 चीजें डायबिटीज से दिलाएंगी राहत, आज से सेवन शुरू करें.

How Is Blood Sugar Level Controlled?: आजकल की लाइफस्टाइल में डायबिटीज होना आम है. क्योंकि हम ऐसी डाइट ले रहे हैं जो ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को बढ़ा रही हैं. इसके साथ ही हम शारीरिक रूप से भी एक्टिव नहीं हैं. डायबिटीज (Diabetes) एक ऐसी बीमारी है जिसमें ब्लड शुगर लेवल को लगातार मैनेज करने की जरूरत होती है. इसके लिए आप डायबिटीज डाइट (Diabetes Diet) का हेल्दी होना जरूरी है. कई लोग डायबिटीज के लिए फूड्स (Foods For Diabetes) के बारे में सवाल करते हैं. वहीं कुछ डायबिटीज को कंट्रोल करने के तरीकों (Ways To Control Diabetes) की तलाश करते हैं, लेकिन डायबिटीज में सबसे ज्यादा जरूरी हेल्दी ब्लड शुगर लेवल (Healthy Blood Sugar Level) को बनाए रखना है. अगर अपनी डाइट में थोड़ी सी भी गलती कर दी तो यह हाई ब्लड शुगर लेवल (High Blood Sugar Level) का मरीज बना सकता है.

हमेशा नेचुरल और ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने वाले फूड्स (Foods That Control Blood Sugar Levels) का सेवन करना चाहिए. अगर कई कोशिशों को बाद भी ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल नहीं पा रहा है और आप डायबिटीज में क्या खाएं? (What To Eat In Diabates) जैसे सवालों से परेशान हैं, तो यहां 5 ऐसी चीजों के बारे में बताया गया है जिनका रोजाना सेवन कर आप आसानी से ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं.

ब्लड शुगर लेवल को जल्द कंट्रोल करने वाले 5 फूड्स | 5 Foods That Quickly Control Blood Sugar Levels

1. सिंघाड़ा

डायबिटीज में सिघाड़ा का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है. यह ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है. सिघाड़ा हाई ब्लड शुगर लेवल को घटाने में कारगर हो सकता है. सिघाड़ा में ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो शरीर को हाइड्रेट रखते हैं. कई फलों में शुगर की मात्रा ज्यादा होती है. ऐसे में उनकी जगह पर सिघाड़ा का सेवन किया जा सकता है.

vr6tegoo

Diabetes Diet: सिघाड़ा डायबिटीज रोगियों के लिए काफी असरदार हो सकता है.

2. रागी रोटी

रागी का आटा स्वास्थ्य को कई शानदार फायदे देता है. रागी में पॉलीपेनॉल और डाइट्री फाइबर काफी मात्रा में पाया जाता है. रोगी का ग्लासेमिक इंडेक्स भी कम होती है. इससे यह डायबिटीज रोगियों के लिए एक हेल्दी ऑप्शन है. रागी का आटा पाचन को भी बेहतर बनाने में फायदेमंद माना जाता है. इसके साथ ही ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने का काम करता है.

3. इलायची

इस सुगंधित मसाले का इस्तेमाल आमतौर पर चाय और कई तरह के व्यंजनों में स्वाद जोड़ने के लिए किया जाता है, लेकिन अगर आप इसका सेवन नियमित मात्रा में करते हैं तो यह ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में कारगर साबित हो सकता है. इसमें हाइपोलिपि़मिक तत्व पाए जाते हैं, जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रख सकते हैं. इलायची का सेवन चाय, काढ़ा और चबाकर भी किया जा सकता है.

4. दालचीनी

डायबिटीज मैनेजमेंट ब्‍लड शुगर के लेवल को कंट्रोल करने से जुड़ा है. दालचीनी का इस्‍तेमाल ब्‍लड शुगर के लेवल को कम करने के लिए किया जा सकता है. यह डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए जाना जाता है. इसमें डायबिटीज विरोधी गुण होते हैं जो इसे डायबिटीज के रोगियों के लिए फायदेमंद बनाते हैं. दालचीनी ब्‍लड सर्कुलेशन में जाने वाले ग्लूकोज की मात्रा को कंट्रोल करने का काम करती है.

3cl049q8Diabetes Diet: दालचीनी का सेवन कर ब्लड शुगर लेवल को आसानी से करें कट्रोल

5. ऑलिव ऑयल

Newsbeep

खाने में तेल का बड़ा महत्व है. न सिर्फ खाने की गुणवत्ता के लिए बल्कि स्वास्थ्य के लिए भी ऑलिव ऑयल काफी लाभकारी माना जाता है. खासकर ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में ऑलिव ऑयल काफी कारगरम माना जाता है. जैतून के तेल में कैलोरी और कार्ब्स की मात्रा कम होती है. यह एक एंटी ऑक्सीडेंट्स की तरह भी काम करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.