Diabetes Diet: डायबिटीज में अश्वगंधा और जामुन के साथ ये 5 फूड्स हाई शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए हैं कमाल!

What To Eat In Diabetes: ब्लड शुगर लेवल के बढ़ने से डायबिटीज की बीमारी होती है. इसमें अगर डायबिटीज डाइट (Diabetes Diet) का ख्याल नहीं रखा गया तो, ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) बिगड़ सकता है. यहां डायबिटीज के लिए फूड्स लिस्ट (Foods List For Diabetes) दी गई हैं जिन्हें आप अपनी डेली डाइट में शामिल कर सकते हैं.

Diabetes Diet: डायबिटीज में अश्वगंधा और जामुन के साथ ये 5 फूड्स हाई शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए हैं कमाल!

Diabetes Diet: डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने के लिए खाएं ये 5 चीजें

खास बातें

  • अगर आप ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करना चाहते हैं, तो इन चीजों का सेवन करें
  • ये 5 चीजें डायबिटीज को कंट्रोल करने में हैं कमाल.
  • डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए क्या खाएं?

Food To Reduce Blood Sugar Level: ब्लड शुगर लेवल के बढ़ने से डायबिटीज की बीमारी होती है. इसमें अगर डायबिटीज डाइट (Diabetes Diet) का ख्याल नहीं रखा गया तो, ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) बिगड़ सकता है. हाई शुगर के रोगी अक्सर सवाल करते हैं कि डायबिटीज में क्या खाना चाहिए? (What To Eat In Diabetes) कई फूड्स हैं जिनका डायबिटीज में सेवन कर ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है. हेल्दी ब्लड शुगर डाइट (Healthy Blood Sugar Diet) लेने से इसे आसानी से मैनेज किया जा सकता है. डायबिटीज के लिए अश्वगंधा (Ashwagandha For Diabetes) काफी कारगर औषधि हो सकती है. ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए कई लोग अश्वगंधा का सेवन करने की सलाह देते हैं. अश्वगंधा के फायदे (Benefits Of Ashwagandha) कई हैं, जिनमें से एक डायबिटीज रोगियों में ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करना भी है.

डायबिटीज के लिए फूड्स (Foods For Diabetes) पर ध्यान देने की जरूरत, कि आप क्या खा रहे हैं. हमारे आस-पास हाई ब्लड शुगर लेवल को घटाने वाले फूड्स मौजूद है आपको बस उन्हें अपनी डाइट में शामलि करना है. फ्रेश फूड्स का सेवन डायबिटीज कंट्रोल करने के नेचुरल तरीके (Natural Ways To Control Diabetes) हो सकते हैं. आपको सिर्फ फूड्स के जीआई लेवल पर ध्यान देने की जरूरत है. यहां डायबिटीज के लिए फूड्स लिस्ट (Foods List For Diabetes) दी गई हैं जिन्हें आप अपनी डेली डाइट में शामिल कर सकते हैं.

ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करेंगे ये 5 फूड्स | These 5 Foods Will Control Blood Sugar Level

1. अश्वगंधा 

अश्वंगधा का आयुर्वेद में काफी इस्तेमाल किया जाता है. डायबिटीज रोगियों के लिए अश्वगंधा काफी कारगर हो सकती है. अश्वगंधा पाउडर का सेवन आप दूध या पानी के साथ कर सकते हैं. इस जड़ी बूटी में कई ऐसे गुण होते हैं जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मददगार हो सकते हैं. डायबिटीज रोगियों के लिए इस औषधि का सेवन काफी कारगर माना जाता है. 

2. जामुन

डायबिटीज रोगियों के लिए जामुन भी काफी फायदेमंद माना जाता है. अगर डायबिटीज रोगी जामुन का सेवन डेली करते हैं तो ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने में मदद मिल सकती है. जामुन में कई एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो डायबिटीज रोगियों के लिए काफी फायदेमंद हो सकते हैं. जामुन कई और स्वास्थ्य समस्याओं को भी दूर करने में फायदेमंद माना जाता है.

rhkrtgk

Diabetes Diet: डायबिटीज में जामुन का सेवन कर भी ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करें

3. करी पत्ता

करी पत्ता में ऐसे एंटी ऑक्सीडेंट्स और गुण होते हैं जो ब्लडज शुगर लेवल को कारगर तरीके से मैनेज करने में मदद कर सकते हैं. आप करी पत्ते का जूस बनाकर भी सेवन कर सकते हैं. करी पत्ता का सेवन खाने में मिलाकर भी किया जा सकता है. करी पत्ता जूस पीने से वजन को भी कंट्रोल में रखा जा सकता है. साथ ही कई स्वास्थ्य लाभ भी मिल सकते हैं. 

4. बीन्स और दाल

दाल और बीन्स का सेवन कर आप डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद पा सकते हैं. अगर आप रोजाना अपनी डाइट में दाल और बीन्स को शामिल करते हैं तो आपको काफी फायदा मिल सकता है. डायबिटीज में हाई शुगर लेवल को कंट्रोल करने की जरूरत होती है. दाल और बीन्स कई और स्वास्थ्य लाभ भी देती है.

lb9v3e2g

Diabetes Diet: दाल को डाइट में शामिल कर भी डायबिटीज को कंट्रोल कर सकते हैं 

5. कद्दू के बीज

Newsbeep

प्रोटीन और फाइबर से भरपूर कद्दू के बीज हाई ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने में मदद कर सकते हैं. अगर आप रोजाना डाइट में कद्दू के बीजों को शामिल करते हैं तो आप कई कमाल के स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं. आप स्नैक्स को तौर पर भी कद्दू के बीजों को शामिल कर सकते हैं. डायबिटीज रोगियों के लिए कद्दू के बीज स्नैक्स के लिए भी बेस्ट ऑप्शन हो सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.