Foods For Diabetes: ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए ये 5 फूड्स हैं रामबाण, डायबिटीज डाइट में आज से ही करें शामिल!

Food To Eat In Diabetes: हर डायबिटीज रोगी को अपनी डाइट में ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को मैनेज करने वाले फूड्स को शामिल करना चाहिए. डायबिटीज डाइट (Diabetes Diet) में हेल्दी और लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले फूड्स को शामिल करने की सलाह दी जाती है. ब्लड शुगर लेवल घटाने के लिए फूड्स (Foods To Lower Blood Sugar Level) कई हैं. आपको सिर्फ इन्हें पहचानने की जरूरत है.

Foods For Diabetes: ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए ये 5 फूड्स हैं रामबाण, डायबिटीज डाइट में आज से ही करें शामिल!

Natural Ways To Control Diabetes: डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करते हैं ये 5 फूड्स

खास बातें

  • डायबिटीज में कौन से फूड्स खाने से कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर लेवल?
  • डायबिटीज रोगी डाइट में जरूर शामिल करें ये 5 फूड्स.
  • डायबिटीज में निरंतर ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने की जरूरत होती है.

Foods To Lower Blood Sugar Level: हर डायबिटीज रोगी को अपनी डाइट में ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को मैनेज करने वाले फूड्स को शामिल करना चाहिए. डायबिटीज डाइट (Diebetes Diet) में हेल्दी और लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले फूड्स को शामिल करने की सलाह दी जाती है. डायबिटीज के लिए फूड्स (Foods For Diabetes) काफी फायदेमंद हो सकते हैं, क्योंकि ये नेचुरल तरीके से ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं, जिन लोगों के मन में ये सवाल होता है कि डायबिटीज में क्या खाना चाहिए? (What To Eat In Diabetes) वह यहां जान सकते हैं कि किन 5 चीजों का सेवन कर हाई ब्लड शुगर लेवल (High Blood Sugar Level) को कंट्रोल किया जा सकता है. पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक और गोभी में कार्बोहाइड्रेट्स कम होता है. इसके अलावा मिनरल और विटामिन जैसे विटामिन सी का अच्छा स्रोत होते हैं. इसमें पाए जानेवाले एंटी ऑक्सीडेंट्स दिल के स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद माने जाते हैं. ब्लड शुगर लेवल घटाने के लिए फूड्स (Foods To Lower Blood Sugar Level) कई हैं.

आपको सिर्फ इन्हें पहचानने की जरूरत है. ये फूड्स डायबिटीज के घरेलू उपाय (Home Remedies For Diabetes) भी हो सकते हैं. डायबिटीज में रोगी को निरंतर ब्लड शुगर लेवल की जांच करने की जरूरत होती है. डायबिटीज को कंट्रोल करने के नेचुरल तरीके (Natural Ways To Control Diabetes) अपनाने से आपको काफी लाभ मिल सकता है. यहां कुछ फूड्स की लिस्ट दी गई हैं जिन्हें डाइट में शामिल कर आप ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करना चाहिए...

ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में कमाल हैं ये फूड्स | These Foods Are Wonderful In Controlling Blood Sugar Level

1. लहसुन

डायबिटीज रोगी ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने के लिए लहसुन का सेवन कर सकते हैं. लहसुन में विटामिन सी, बी6 के अलावा मैग्नीज और सेलेनियम जैसे तत्व पाए जाते हैं. इसके साथ ही लहसुन में एंटी ऑक्सीडेंट्स और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं. कई शोध से पता चलता है कि लहसुन को डाइट में शामिल कर सूजन, खराब कोलेस्ट्रॉल और ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने में मदद मिल सकती है.

bnnng4n

Foods To Lower Blood Sugar Level: ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए डाइट में शामिल करें लहसुन

2. अखरोट

अगर आप ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए डाइट में अखरोट को शामिल करते हैं, तो आपको काफी फायदा मिल सकता है. अखरोट में कापी मात्रा में फाइबर और कार्बोहाइड्रेट्स होता है. अगर डायबिटीज के रोगी अखरोट का नियमित सेवन करें तो हाई ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में काफी मदद मिल सकती है. अखरोट कई और स्वास्थ्य लाभों के लिए भी जाना जाता है.

3. चिया बीज

डायबिटीज में फाइबर के सेवन को बढ़ाने पर जोर दिया जाता है. चिया के बीज शक्तिशाली और फाइबर में भरपूर माने जाते हैं. ये बीजों का ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है. इसमें फाइबर की मात्रा पाए जाने की वजह से ये बीज वजन कम करने में मददगार हो सकता है. डायबिटीज रोगियों को चिया के बीजों का सेवन जरूर करना चाहिए. आज से ही इन बीजों को अपनी डाइट में शामिल कर दें.

4. फलियां

एक्सपर्ट भी डायबिटीज में फलियों का सेवन करने की सलाह देते हैं. कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स में फलियां सबसे सस्ते विकल्प में एक है. डायबिटीज के मरीजों को अपनी डाइट में फलियों को जरूर शामिल करना चाहिए. ये फाइबर के साथ जरूरी विटामिन और मिनरल में भरपूर माने जाते हैं. ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए फलियां कारगर हो सकती हैं.

beans 620

5. बेरीज

Newsbeep

डायबिटीज डाइट में बेरीज को शामिल कर काफी लाभ मिल सकता है. बेरीज का सेवन सुबह नाश्ते में सबसे ज्यादा किया जाता है. इसके अलावा आप इसे रात में सोते समय भी खाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. फलों के रूप में मौजूद बड़े चाव से खाने के लिए इस्तेमाल होने वाली यह बेरीज शरीर में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए प्रभावी रूप से मददगार हो सकती हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.