Food To Eat In Diabetes: डायबिटीज को मैनेज करने के साथ ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखेंगे ये 5 फूड्स, डाइट में करें शामिल!

Best Food For Diabetes: अगर आपको डायबिटीज है, तो हेल्दी ब्लड शुगर लेवल (Healthy Blood Sugar Level) को बनाए रखने के लिए सही खानपान होना जरूरी है. हेल्दी डायबिटीज डाइट (Healthy Diabetes Diet) ही ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रख सकती है. यहां ऐसे फूड्स की लिस्ट दी गई है जिन्हें अपनी डाइट में शामिल कर ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है.

Food To Eat In Diabetes: डायबिटीज को मैनेज करने के साथ ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखेंगे ये 5 फूड्स, डाइट में करें शामिल!

Food For Diabetic: डायबिटीज रोगियों को अपनी डाइट में आज से ही शामिल करनी चाहिए ये 5 चीजें!

खास बातें

  • डायबिटीज में इन 5 चीजों का सेवन कर मैनेज करें ब्लड शुगर लेवल.
  • ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने के लिए फायदेमंद है लहसुन!
  • यहां जानें लो ग्साइसेमिक इंडेक्स वाले 5 फूड्स की लिस्ट.

What To Eat In Diabetes: अगर आपको डायबिटीज है, तो हेल्दी ब्लड शुगर लेवल (Healthy Blood Sugar Level) को बनाए रखने के लिए सही खानपान होना जरूरी है. हेल्दी डायबिटीज डाइट (Healthy Diabetes Diet) ही ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रख सकती है. उदाहरण के लिए हेल्दी कार्बोहाइड्रेट, फाइबर से भरपूर फूड्स और हेल्दी फैट वाली चीजें  खाने से ब्लड शुगर (Blood Sugar) स्पाइक्स को रोकने में मदद मिल सकती है. लेकिन हमें सभी चीजों की मात्रा का भी ध्यान रखना होता है. ज्यादा कार्बोहाइड्रेट वाले खाद्य पदार्थ खाने से आपकी डायबिटीज को नियंत्रित करना मुश्किल हो सकता है. डायबिटीज में खाए जाने वाले फूड्स (Diabetic Foods) की एक लिस्ट यहां दी गई है. कई लोग सवाल भी करते हैं कि डायबिटीज में क्या खाएं? (What To Eat In Diabetes) कई लोगों का कहना होता है कि ब्लड शुगर लेवल को कैसे कंट्रोल करें? (How To Control Blood Sugar Level). डायबिटीज में हाई ब्लड शुगर लेवल बढ़ने पर कई चीजों को खाने की मनाही होती है.

ऐसे में फाइबर से भरपूर और लो जीआई खाद्य पदार्थ हेल्दी ब्लड शुगर (Healthy Blood Sugar) लेवल को बनाए रखने में मदद कर सकते हैं. हाई ब्लड शुगर या डायबिटीज की समस्या (Diabetes Problem) बदलती लाइफस्टाइल और गलत खान-पान की आदतों की वजह से होती है. डाइट में कुछ बदलाव करने से डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है. यहां ऐसे फूड्स की लिस्ट दी गई है जिन्हें अपनी डाइट में शामिल कर ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने में मदद मिल सकती है.

ग्लाइसेमिक इंडेक्स क्या है? | What Is The Glycemic Index?

खाद्य पदार्थों के ग्लाइसेमिक इंडेक्स को जानने से आप बेहतर डाइट ऑप्शन बना सकते हैं और डायबिटीज मैनेज करने में मदद पा सकते हैं. ऐसा इसलिए है क्योंकि 1 से 100 के पैमाने पर ग्लाइसेमिक इंडेक्स कार्बोहाइड्रेट और ब्लड शुगर को कितनी जल्दी और कितना बढ़ाते हैं यह मापा जा सकता है. कम ग्लाइसेमिक खाद्य पदार्थों में उच्च मात्रा में फाइबर, विटामिन और खनिज होते हैं. अपने हाई फाइबर सामग्री के कारण, ये खाद्य पदार्थ धीरे-धीरे पच जाते हैं और ब्लड शुगर पर कम प्रभाव पड़ता है. इसलिए डायबिटीज रोगियों को ज्यादा ग्लाइसेमिक वाले फूड्स से बचना चाहिए.

abtupkpWhat To Eat In Diabetes: डायबिटीज में कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाली चीजों का सेवन करना चाहिए 

हेल्दी ब्लड शुगर लेवल के लिए खाएं ये 5 चीजें | Eat These 5 Things For Healthy Blood Sugar Level

1. साबुत अनाज

साबुत अनाज खाने से ब्राउन राइस की तरह आपके ब्लड शुगर लेवल पर कम प्रभाव पड़ता है. ऐसा इसलिए है क्योंकि साबुत अनाज में फाइबर अधिक होता है, और आफ तो जान ही गए हैं कि फाइबर वाली सभी चीजों का ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है. इसलिए अपनी डायबिटीज डाइट में ज्यादा से ज्यादा ऐसे फूड्स का सेवन करना चाहिए जो फाइबर से भरपूर हों. आप नीचें की तीन चीजों का सेवन कर सकते हैं.

- जौ 
- बुलगुर 
- बकव्हीट

2. फल और सब्जियां

फल और सब्जियां स्वस्थ कार्बोहाइड्रेट के उदाहरण हैं जो फाइबर में समृद्ध हैं. डायबिटीज वाले लोगों के लिए हेल्दी ब्लड शुगर लेवल को बनाए रखने के लिए कई तरह की सब्जियां खाने की सलाह दी जाती है. पके फलों में कम पके फलों की तुलना में एक हाई ग्लाइसेमिक इंडेक्स हो सकता है. त्वचा के साथ फल खाना अधिक फायदेमंद हो सकता है, क्योंकि त्वचा में अधिक फाइबर होता है और यह आपके ब्लड शुगर लेवल को मैनेज कर सकता है.

- सेब 
- संतरे 
- ब्रोकोली

bsfi98j8Foods For Diabetic: ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने के लिए ब्रोकली का सेवन कर सकते हैं

3. दलिया

अपने कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स मूल्य और हाई फाइबर सामग्री के कारण ओट्स डायबिटीज वाले लोगों के लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है. जई को खाने से इंसुलिन संवेदनशीलता को बढ़ाकर टाइप 2 मधुमेह रोगियों में ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है. दलिया कम प्रोसेस्ड होता है इसलिए इसका सेवन कर यह ब्लड में धीरे-धीरे से धुलता है और ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने में मदद कर सकता है.

4. नट्स

मेवे कम ग्लाइसेमिक, फाइबर में उच्च, और वसा का एक स्वस्थ स्रोत हैं. इनमें विटामिन ई, ओमेगा-3 फैटी एसिड और मैग्नीशियम जैसे लाभकारी पोषक तत्व और विटामिन भी होते हैं, जो हृदय स्वास्थ्य में सुधार करते हैं और संतुलित आहार में योगदान कर सकते हैं. नट्स का डेली सेवन करने से स्वास्थ्य को कई फायदे हो सकते हैं. यह न सिर्फ हमारे पाचन को बेहतर बना सकते हैं बल्कि डायबिटीज रोगियों के लिए भी फायदेमंद हो सकते हैं.

- बादाम 
- काजू 
- मूंगफली 

5. लहसुन

Newsbeep

लहसुन शरीर में इंसुलिन के स्तर को बढ़ाकर रक्त शर्करा को नियंत्रित करने में मदद कर सकती है. ऐसा इसलिए है क्योंकि लहसुन में कुछ यौगिक- एलीसी, एलिल प्रोपल डाइसल्फ़ाइड और एस-एलिल सिस्टीन सल्फ़ोक्साइड सहित - इंसुलिन संवेदनशीलता को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं. माना जाता है कि लहसुन का सेवन कर ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने में काफी मदद मिल सकती है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.