Skin Care Routine: मूंग दाल को अपने स्किन केयर रुटीन में शामिल करने के ये हैं 5 सबसे बड़े कारण, ऐसे करें इस्तेमाल!

Easy Skin Care Routine: क्या स्किन के लिए किसी नेचुरल चीज से बेहतर भला कुछ हो सकता है. मूंग की दाल स्किन के लिए (Moong Dal For Skin) कमाल हो सकती है. मूंग दाल को अपने स्किन केयर रुटीन (Skin Care Routine) में शामिल करने के कई कारण है. ऐसा नहीं है कि आपने स्किन के लिए नेचुरल तरीके (Natural Tips For Skin) आजमाई न हों, लेकिन कुछ चीजों में ऐसे गुण होते हैं जो कुछ ही समय में आपको ज्यादा फायदा दे सकते हैं.

Skin Care Routine: मूंग दाल को अपने स्किन केयर रुटीन में शामिल करने के ये हैं 5 सबसे बड़े कारण, ऐसे करें इस्तेमाल!

Skin Care Routine: मूंग दाल दे सकती है स्किन को 5 फायदे, मिलेगी ग्लोइंग स्किन.

खास बातें

  • मूंग दाल स्किन पर ला सकती है नेचुरल ग्लो.
  • मूंग दाल मुंहासों से छुटकारा दिला सकती है.
  • मूंग दाल को अपने स्किन केयर रुटीन में करें शामिल.

Effective Skin Care Routine: स्किन को हेल्दी और ग्लोइंग बनाने के लिए कई नेचुरल तरीकों को आजमाने की बात कही जाती है, हर कोई चाहता है कि वह हमेशा जवां और यंग दिखे. हर कोई उसकी तरह आकर्षित हों, लेकिन आपको कोई सही उपाय नहीं मिल पाता है. स्किन को हेल्दी और ग्लोइंग (Healthy And Glowing Skin) बनाने के लिए साथ स्किन पर टोन (Tone On Skin) लाने के लिए आप कई उपाय करते होंगे लेकिन क्या ये असरदार होते हैं ये आप अच्छी तरह से जानते हैं. क्या स्किन के लिए किसी नेचुरल चीज से बेहतर भला कुछ हो सकता है. मूंग की दाल स्किन के लिए (Moong Dal For Skin) कमाल हो सकती है.

मूंग दाल को अपने स्किन केयर रुटीन (Skin Care Routine) में शामिल करने के कई कारण है. ऐसा नहीं है कि आपने स्किन के लिए नेचुरल तरीके (Natural Tips For Skin) आजमाई न हों, आपने हेल्दी स्किन (Healthy Skin) के लिए घरेलू नुस्खे (Home Remedies) भी आजमाए होंगे, लेकिन कुछ चीजों में ऐसे गुण होते हैं जो कुछ ही समय में आपको ज्यादा फायदा दे सकते हैं. मूंग दाल त्वचा के लिए इन्हीं चीजों में से एक है जो स्किन की हर परेशानी को दूर कर सकती है.

मूंग को स्किन केयर रुटीन (Skin Care Routine)में शामिल करने के लिए आप मूंग दाल का फेसपैक (Moong Dal Facepack) भी बना सकते हैं. मूंग की दाल सेहत के लिए (Moong Dal For Health) तो फायदेमंद होती ही है साथ ही आपकी त्वचा के लिए भी फायदेमंद हो सकती है. आप मूंद की दाल का फेसपैक (Moong Dal Facepack) और फेस स्क्रब भी तैयार कर सकते हैं. 

मूंग दाल को स्किन केयर रुटीन में ऐसे करें शामिल | How To Include Moong Dal In Skin Care Routine

1. डेड स्किन हटाने में फायदेमंद (Moong Dal For Remove Dead Skin)

डेड स्किन हमारी त्वचा को खुर्दुरा बना सकती हैं. मूंग दाल में ऐसे भी गुण पाए जाते हैं जो त्वचा से डेड स्किन को हटा देते हैं. मूंग दाल से त्वचा अन्दर से बाहर तक मोइस्टराइज़ हो जाती है इसलिए यह त्वचा पर से डेड स्किन की परत हटाने के लिए काफी असरदार साबित हो सकती है. 

hoovd1sgMoong Dal For Skin: मूंग दाल स्किन को नयापन देने में मदद कर सकती है 

2. मूंग दाल का फेस पैक (Moong Dal Face Pack)

मूंग दाल का फेस पैक मुख्य रूप से रूखी और सूखी त्वचा के लिए सबसे अधिक लाभकारी हो सकता है. इसके लिए आप मुट्ठीभर मूंग दाल को दूध में भिगो कर रातभर रख दें और सुबह इसे मिक्सर में ग्राइंड कर लें. अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और 15 से मिनट के लिए छोड़ दें. एक बार पैक सूख जाए तो इसे पानी से धो लें. हफ्ते में 3 बार इस्तेमाल करें और कुछ ही वक्त में आपको अपनी त्वचा में बदलाव नजर आ सकता है.

3. मुहांसों के लिए मूंग दाल (Moong Dal For Acne)

मूंग दा कील मुंहासों के लिए भी काफी फायदेमंद हो सकती है. इसके लिए आप थोड़ी सी मूंग दाल लें और रातभर के लिए पानी में भिगो कर रखें दें. इसके बाद इसे ग्राइंड करके इसकी पेस्ट बना लें. अब इसमें आधा चम्मच घी मिलाएं और अपने चेहरे पर लगाएं. पेस्ट लगाने के 10 से 15 मिनट बाद अपने चेहरे को हल्के गर्म पानी से धो लें. 

l6ro0uo8Skin Care Routine: मूंग दाल मुंहासों से छुटकारा दिलाने में फायदेमंद हो सकती है

4. सन टैन हटाने के लिए मूंग दाल (Moong Dal For Sun Tan)

गर्मियां आ गई हैं और अब सबसे सामान्य परेशानी सन टैन ही रहने वाली है. गर्मियों में सन टैन होना काफी सामान्य है लेकिन मूंग दाल से आप इसे हटा सकती हैं. इसके लिए एक मुट्ठी मूंग दाल को रात भर पानी में भिगो कर रख दें और सुबह इसे मिक्सर में ग्राइंड करके पेस्ट बना लें. अब इसमें थोड़ा सा दही और एलोवेरा जेल मिलाएं. इस पेस्ट को अपने अफेक्टेड एरिया जैसे चेहरे और हाथों पर लगाकर 5 से 10 मिनट के लिए छोड़ दें और अब अपनी त्वचा को ठंडे पानी से धो लें. यह न केवल आपकी टैनिंग को हटाएगा बल्कि साथ ही आपको कोमल और मुलायम त्वचा देगा. 

5. सॉफ्ट स्किन पाने में मददगार (Moong Dal For Soft Skin)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

मूंग दाल में त्वचा को मोइस्टराइज करने की क्षमता होती है जिससे आपकी त्वचा मुलायम हो सकती है. सॉफ्ट स्किन पाने के लिए एक छोटा चम्मच मूंग दाल अपने मनपसंद लोशन में मिला लें और इसे स्किन पर लगायें. इससे आपको सॉफ्ट स्किन मिल सकती है. इसे हफ्ते में एक बार लगाने से त्वचा में फर्क देखने को मिल सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.