Glowing Skin Diet: स्किन पर ग्लो लाने के लिए हर रोज करें इन 4 चीजों का सेवन, चमक जाएगी स्किन!

Best Food For Glowing Skin: मॉनसून सीजन में स्किन का खास ध्यान रखना होता है. इस दौरान आपकी स्किन ऑयली (Oily Skin) हो जाती है जिससे स्किन पर पिंपल्स (Acne) और झाइयां हो सकती हैं. ग्लोइंग स्किन के लिए डाइट (Diet For Glowing Skin) एक अहम रोल प्ले करती है. ग्लोइंग स्किन पाने के लिए ही स्किन केयर रुटीन (Skin Care Routine) होना बहुत जरूरी है.

Glowing Skin Diet: स्किन पर ग्लो लाने के लिए हर रोज करें इन 4 चीजों का सेवन, चमक जाएगी स्किन!

Glowing Skin Diet: हर रोज इन 4 कमाल की चीजों का सेवन कर चमक उठेगी आपकी स्किन

खास बातें

  • स्किन पर नेचुरल चमक लाने के लिए इन 4 चीजों का करें सेवन.
  • रोजाना इन 4 चीजों के सेवन से मिलेगी हेल्दी और ग्लोइंग स्किन.
  • अपने स्किन केयर रुटीन शामिल करें ये 4 चीजें.

Best Skin Care Routine: मॉनसून में स्किन का ग्लो उमस और पसीने से कम हो सकता है. मॉनसून सीजन में स्किन (Skin In Monsoon Season) का खास ध्यान रखना होता है. इस दौरान आपकी स्किन ऑयली (Oily Skin) हो जाती है जिससे स्किन पर पिंपल्स (Acne) और झाइयां हो सकती हैं. ग्लोइंग स्किन के लिए डाइट (Diet For Glowing Skin) एक अहम रोल प्ले करती है, जिस तरीके से शरीर को हेल्दी रखने के लिए एक अच्छी डाइट लेना जरूरी है उसी तरह से हेल्दी स्किन पाने के लिए भी डाइट (Diet To Get Healthy Skin) का योगदान काफी महत्वपूर्ण हो जाता है. बारिश के मौसम में कई लोगों को स्किन से संबंधित दिक्कतें होने लगती हैं. ऐसे में त्वचा को अंदर से हेल्दी और बेदाग बनाने के लिए डाइट (Diet) पर भी ध्यान देना जरूरी है. ग्लोइंग स्किन पाने के लिए ही स्किन केयर रुटीन (Skin Care Routine) होना बहुत जरूरी है.

अगर आप एक रुटीन के तहत स्किन का ध्यान रखते हैं तो आप न सिर्फ स्किन की समस्याओं (Skin Problems) को दूर रख पाएंगे बल्कि स्किन पर नेचुरल चमक (Natural Glow On The Skin) लाने में भी कामयाब हो सकते हैं. कुछ चीजों का सेवन स्किन की चमक को बरकरार रखने के लिए किया जाना जरूरी होता है.

गर्मियों में त्वचा ड्राई हो जाती है और इसे हाइड्रेट करने की जरूरत होती है, जबकि मॉनसून के मौसम में चेहरे पर नमी और चिपचिपाहट से इसका ग्लो खो सकता है. इस मौसम में बेदाग और चमकदार स्किन (Smooth And Shiny Skin) पाने के लिए आपको अपनी डाइट में 4 चीजों को शामिल करना होगा.

इन 4 चीजों को डाइट में शामिल कर पाएं ग्लोइंग स्किन | These 4 Things Can Be Included In The Diet To Get Glowing Skin

1. मोरिंगा

मॉनसून में कुछ चीजों को डाइट में शामिल कर ही स्किन को चमकदार और स्मूद बनाया जा सकता है. मोरिंगा पाउडर को गुणों का खजाना माना जाता है. मोरिंगा स्किन से जुड़ी कई समस्याओं से छुटकारा पाने में काफी लाभदाय हो सकते हैं. इसका उपयोग एंटी-एजिंग उपचार के रूप में भी किया जा सकता है. रोजाना मोरिंगा का सेवन कर आप स्किन पर नेचुरल ग्लो ला सकते हैं. आप मोरिंगा का सेवन चाय के रूप में कर सकते हैं. मोरिंगा टी स्किन को कई फायदे दे सकती है.

08gqdg8gGlowing Skin Diet: हेल्दी और ग्लोइंग स्किन पाने के लिए रोजाना करें मोरिंगा टी का सेवन

2. हल्दी

आप जानते ही हैं कि हल्दी में काफी मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट्स और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो सेहत के साथ स्किन पर अपना गुणों का जादू बिखेर सकते हैं. हल्दी का सेवन कई तरीकों से किया जा सकता है. रोजाना रात को हल्दी दूध का सेवन कर आप स्किन पर नेचुरल ग्लो ला सकते हैं. इसके साथ हल्दी दूध आपकी इम्यूनिटची बढ़ाने के लिए काफी कारगर साबित हो सकता है. हल्दी का इस्तेमाल आप उबटन के रूप में भी कर सकते हैं. इससे आपको चमदार स्किन मिल सकती है. 

3. एलोवेरा

एलोवेरा एक कमाल की जड़ी बूटी है. हफ्ते में 3 दिन एलोवेरा जूस का सेवन कर स्किन पर ग्लो नेचुरल तरीसे दिखने लग सकता है. एलोवेरा जूस का सेवन कर आप कुछ ही दिनों में खुद असर देख सकते हैं. इस औषधि में कई तरह के गुण होते हैं जो स्किन को कई तरह की परेशानियों से भी छुटकारा दिला सकते हैं.  एलोवेरा में विटामिन ए, बी, सी और ई और फोलिक एसिड होता है जो स्किन को पोषण देने का काम करते हैं साथ ही स्किन की नेचुरल चमक को बरकरार रखने का भी काम कर सकता है.

h5ppqaqgGlowing Skin Diet: डाइट में एलोवेरा का जूस शामिल कर आप कुछ ही दिनों में अपनी स्किन पर असर देख सकते हैं! 

4. विटामिन सी से भरपूर फल

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

स्किन के लिए विटामिन से भरपूर चीजें काफी फायदेमंद मानी जाती है. अगर आप इस मौसम में खट्टे फलों का सेवन करते हैं तो आपको कमाल के फायदे मिल सकते हैं. खट्टे फल न सिर्फ स्किन को हेल्दी रखने में मददगार हो सकते हैं बल्कि इम्यूनिटी बूस्टर का भी काम कर सकते हैं. खट्टे फलों में विटामिन सी पाया जाता है. ये स्किन को प्राकृतिक चमक देने में मददगार हो सकते हैं. अगर आप स्किन पर नेचुरल ग्लो पाना चाहते हैं तो विटामिन सी से भरपूर चीजों का सेवन करें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.