Healthy Drink: इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने, अच्छी नींद पाने के लिए तीन मसालों से बनाएं यह एक हेल्दी ड्रिंक, हर रोज सोने से पहले पिएं!

Immunity Booster Drink: इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए रोजाना हेल्दी आदतों को फॉलो करना जरूरी है. इस ड्रिंक को भारतीय मसालों जैसे अश्वगंधा, जायफल, हल्दी (Termeric) के साथ बनाया जाता है, जो न केवल हमारे दिमाग और शरीर को आराम देती है, बल्कि इम्यून सिस्टम (Immune System) को मजबूत करने में भी फायदेमंद है. इम्यूनिटी बूस्टर ड्रिंक (Immunity Booster Drink) में से यह एक कमाल की ड्रिंक हो सकती है.

Healthy Drink: इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने, अच्छी नींद पाने के लिए तीन मसालों से बनाएं यह एक हेल्दी ड्रिंक, हर रोज सोने से पहले पिएं!

Healthy Drink: रात को एक अच्छी नींद लेने के लिए इस ड्रिंक का रोजाना बिस्तर में जाने से पहले करें सेवन

खास बातें

  • अच्छी नींद लेने और इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए रोजाना करें इस ड्रिंक का सेवन.
  • दूध में ट्रिप्टोफैन तत्व पाया जाता है जो अच्छी नींद के लिए जाना जाता है.
  • हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटी इंफ्लेमेट्री गुण पाए जाते हैं.

Healthy Drink For Immunity: इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए रोजाना हेल्दी आदतों को फॉलो करना जरूरी है. जैसे रोजाना इम्यूनिटी के लिए ड्रिंक (Drink For Immunity) का सेवन करना. घर में मौजूद चीजों से ही एक हेल्दी इम्यूनिटी बूस्टिंग ड्रिंक (Immunity Boosting Drink) बनाई जा सकती है. मजबूत इम्यून सिस्टम (Strong Immune System) के लिए उपाय के तौर पर आप हर रोज रात को हेल्दी ड्रिंक (Healthy Drink) का सेवन कर सकते हैं. दिन भर एक लंबे समय तक काम करने और भाग दौड़ से हर कोई थक जाता है. इसके बाद हमें एक अच्छी नींद (Good Sleep) की जरूरत होती है. हमारे मन और शरीर के समुचित कार्य के लिए रात में एक अच्छी नींद जरूरी है. इसलिए हेल्थ एक्सपर्ट ने फिर से खुद को रिचार्ज करने के लिए रोजाना सात से आठ घंटे की नींद की सलाह दी है. लेकिन हम ऐसे समय होते हैं जब हम सोने में परेशानी का सामना करते हैं और पूरी रात अपने बिस्तर पर करवटें बदलते रहते हैं. नींद न आने की समस्या (Insomnia) एक गंभीर परेशानी हो सकती है. नींद न आने या कम नींद के सबसे आम कारणों में से एक तनाव या चिंता हो सकती है. नींद की कमी के कारण इम्यूनिटी (Immunity) भी कमजोर होने लगती है.

इसलिए, हम आपके लिए एक दूध (Milk) से बनने वाली कमाल की ड्रिंक (Drink) लेकर आए हैं जो आपको एक बेहतर नींद लेने और इम्यूनिटी (Immunity) बढ़ाने में मदद कर सकती है. यहां हम 'मून मिल्क' (Moon Milk) लेकर आए हैं, जो आपको अच्छी नींद के लिए प्रेरित कर सकता है. यह ड्रिंक भारतीय मसाले जैसे अश्वगंधा, जायफल, हल्दी आदि के साथ बनाया जाता है जो न केवल हमारे मन और शरीर को आराम देता है, बल्कि इम्यूनिटी को मजबूत (Strong Immunity) करने में भी मदद कर सकती है. 

eua7pot8Healthy Drink For Immunity: अच्छी नींद पाने और इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए हर रोज करें इस ड्रिंक का सेवन 

यह ड्रिंक आपकी इंद्रियों को शांत करने के लिए आदर्श है. अगर हम मून मिल्क में में शामिल कुछ खास चीजों - जायफल, अश्वगंधा और दूध के बारे में बात करते हैं तो इन सभी को पोषक तत्वों से भरे जाने के लिए जाना जाता है. जो तनाव को कम कर नींद लेने में मदद कर सकते हैं. आप इस ड्रिंक का सेवन सोने से पहले कर सकते हैं. इस कमाल की ड्रिंक को कुछ जरूरी चीजों के साथ बनाया जा सकता है.

हेल्दी ड्रिंक में शामिल इन चीजों के जानें फायदे

1. दूध 

दूध ट्रिप्टोफैन नामक एक एमिनो एसिड से भरपूर होता है, जो अच्छी नींद लेने के लिए जाना जाता है." दूध को कई आवश्यक पोषक तत्वों (जैसे प्रोटीन, विटामिन, कैल्शियम आदि) से भी पैक किया जाता है, जिन्हें ताकत और संपूर्ण स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए डब किया जाता है.

2. अश्वगंधा 

यह पारंपरिक जड़ी बूटी अपने औषधीय गुणों के लिए जानी जाती है. अश्वगंधा एक एडाप्टोजेनिक जड़ी बूटी है जो हमारे शरीर को किसी भी तरह के तनाव और चिंता से लड़ने में मदद करती है. यह हमारे शरीर के कामकाज को संतुलित करने के लिए भी जानी जाती है. इस जड़ी बूटी की जड़ें आमतौर पर औषधीय प्रयोजनों के लिए उपयोग की जाती हैं और समग्र प्रतिरक्षा, शक्ति और जीवन शक्ति की सहायता के लिए जानी जाती हैं.

3. हल्दी 

हल्दी का सेवन वैसे तो हम खाने के जरिए करते ही हैं लेकिन इन सभी चीजों के मिश्रण में हल्दी एक अहम भूमिका निभाती है. हल्दी एंटीऑक्सिडेंट, एंटी इंफ्लेमेट्री और इम्यूनिटी बढ़ाने वाले गुणों से भरपूर होती है. रूपाली दत्ता ने आगे कहा कि हल्दी में कार्मेटिक प्रभाव होते हैं जो बेहतर पाचन और चयापचय में सहायता करते हैं, जिससे समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा मिलता है.

4. जायफल 

डीके पब्लिशिंग हाउस की पुस्तक 'हीलिंग फूड्स' के अनुसार, जायफल एक एडाप्टोजेन है, जो हमारे शरीर के लिए शामक का काम कर सकता है. यह आपको नींद की गुणवत्ता में सुधार करने में मदद कर सकता है. जायफल यौन क्षमता बढ़ाने के लिए भी जाना जाता है. रोजाना इस ड्रिंक का सेवन कर यौन स्वास्थ्य को भी बढ़ावा मिल सकता है.

turmeric milk

अच्छी नींद और इम्यूनिटी बढ़ाने वाली ड्रिंक बनाने की विधि | Method Of Making Good Sleep And Immunity Drink

सामग्री

- दूध- 1 गिलास

- अश्वगंधा पाउडर- 1/2 चम्मच

- हल्दी पाउडर- 1/2 चम्मच

- जायफल पाउडर- एक चुटकी

- खाद्य नारियल का तेल- 1 चम्मच (वैकल्पिक)

हेल्दी ड्रिंक बनाने का तरीका

- दूध को कम आंच पर गर्म करें. इसमें अश्वगंधा, हल्दी और जायफल मिलाएं. आंच बंद कर दें और ढक्कन लगा दें.

- दूध में मसाले 5-10 मिनट के लिए पकने दें.

- नारियल का तेल डालें और अच्छी तरह फेंटें. आप चाहें तो दूध में थोड़ी चीनी, ताड़ की चीनी, शहद या मेपल सिरप भी मिला सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

- एक गिलास में दूध डालो और बिस्तर पर जाने से पहले पी लो.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.