Constipation Home Remedies: इन 4 कारणों से होती है कब्ज, पेट की समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए ये हैं 5 कारगर घरेलू नुस्खे!

Home Remedies For Constipation: धीरे-धीरे, कब्ज एक सामान्य समस्या बन गई है, जिससे ज्यादातर लोग लगभग नियमित रूप से परेशान रहते हैं. कब्ज के लिए उपाय (Remedy For Constipation) नहीं किए गए तो यह पेट की कई और समस्याओं को जन्म दे सकती हैं. कब्ज (Constipation) को जन्म देने के लिए आपका लाइफस्टाइल के अलावा और कुछ नहीं है.

Constipation Home Remedies: इन 4 कारणों से होती है कब्ज, पेट की समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए ये हैं 5 कारगर घरेलू नुस्खे!

Constipation Home Remedies: कब्ज की समस्या से पेट फूलना और पेट दर्द भी हो सकता है.

खास बातें

  • कब्ज के लिए कारगर हैं ये 5 घरेलू उपचार.
  • कब्ज की समस्या से पेट फूलना और पेट दर्द भी हो सकता है.
  • कब्ज का नेचुरल इलाज करने के लिए ये हैं 5 घरेलू नुस्खे.

How To Treat Constipation Effectively: धीरे-धीरे, कब्ज एक सामान्य समस्या बन गई है, जिससे ज्यादातर लोग लगभग नियमित रूप से परेशान रहते हैं. कब्ज के लिए उपाय (Remedy For Constipation) नहीं किए गए तो यह पेट की कई और समस्याओं को जन्म दे सकती हैं. कब्ज (Constipation) को जन्म देने के लिए आपका लाइफस्टाइल के अलावा और कुछ नहीं है. कब्ज के कारण (Causes Of Constipation) कई हैं, लेकिन यह सबसे मुख्य कारणों में से एक है. कब्ज की समस्या से पेट फूलना (Flatulence) और पेट दर्द भी हो सकता है. इससे आसानी से मल पास करने में असमर्थता के साथ असहज हो जाते हैं. कब्ज से छुटकारा पाने के तरीके (Ways To Get Rid Of Constipation) अपनाकर जल्द से जल्द कब्ज का इलाज करना जरूरी है. कुछ लोग कब्ज के लिए घरेलू उपाय (Home Remedies For Constipation) अपनाते हैं.

अगर भी कब्ज का नेचुरल इलाज करना चाहते हैं, तो आप कारगर घरेलू उपायों को अपना सकते हैं. कब्ज पेट की समस्याओं (Stomach Problems) में एक आम परेशानी है. हमारा ज्यादातर स्वास्थ्य पेट से जुड़ा होता है. ऐसे में पेट की समस्याओं का इलाज (Treatment Of Stomach Problems) तलाशना काफी ज्यादा जरूरी है. कब्ज से राहत पाने के आसान तरीके जानने के लिए यहां 6 घरेलू नुस्खे बताए गए हैं...

इन वजहों से होती है कब्ज की समस्या | Constipation Is Caused Due To These Reasons

1. डाइट में बदलाव: आप सामान्य से अधिक चिकना भोजन खा रहे होंगे या नया वजन कम करने की कोशिश कर रहे होंगे. आपकी डाइट में कोई भी परिवर्तन कब्ज को ट्रिगर कर सकता है. कुछ खाद्य पदार्थ हैं जो कब्ज की समस्या को जन्म दे सकते हैं- उच्च वसा या प्रसंस्कृत भोजन, शराब या बहुत अधिक कैफीन.

2. तरल पदार्थों की कमी: पर्याप्त मात्रा में पानी न पीना भी कब्ज का एक कारण है. पानी पीना तो जरूरी है लेकिन आप अगर जूस, तरल भोजन, हेल्दी ड्रिंक्स का सेवन नहीं करते हैं तो आपको कब्ज होने की आशंका ज्यादा रहती है.

3. व्यायाम की कमी: अगर आप एक गतिहीन जीवन शैली के साथ जा रहे हैं तो यह आपके चयापचय को धीमा कर सकती है. यह पाचन में बाधा उत्पन्न कर सकता है जिससे कब्ज हो सकती है.

4. दवा: कुछ प्रकार के दर्द निवारक या दवाएं आपके सिस्टम खराब कर सकती हैं और कब्ज का कारण बन सकती हैं. यहां तक कि विटामिन और आयरन की खुराक समस्या पैदा कर सकती है.

j7sqoa1How To Treat Constipation: कब्ज की समस्या को दूर करने के लिए यहां हैं कारगर उपाय

कब्ज के लिए रामबाण घरेलू उपचार | Effective Home Remedies For Constipation

1. इस ड्रिंक का सेवन करें

थोड़ा गर्म पानी लें और इसमें नींबू का रस और शहद मिलाएं. नींबू आपके पाचन तंत्र के लिए एक उत्तेजक है और विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद कर सकता है. शहद, खट्टे स्वाद में कटौती करता है. आप शहद के बजाय कुछ नमक का उपयोग दो कारणों से भी कर सकते हैं: नमक मैग्नीशियम से भरपूर होता है जो आंत्र की मांसपेशियों के संकुचन को प्रोत्साहित करता है और दूसरा यह पेट और छोटी आंत से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद कर सकता है. थोड़ा पानी गर्म करें और इसमें लगभग 1 चम्मच नींबू का रस और आधा चम्मच शहद या एक चुटकी नमक मिलाएं.

2. आयुर्वेदिक नुस्खा है कमाल

सोने से पहले गर्म पानी के साथ दो या तीन त्रिफला गोलियां (आप पाउडर के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं) का उपयोग करें. त्रिफला को हरड़ के साथ बनाया जाता है जिसे ब्लैक मायरोब्लान के रूप में भी जाना जाता है और एक शानदार रेचक के रूप में काम करता है. इसमें एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल और एंटी-पैरासाइटिक गुण होते हैं जो इसे दस्त और अन्य प्रकार के संक्रमणों के लिए भी उपचार का एक शानदार बनाता है.

3. फाइबर के लिए खाएं ये

अपने पाचन तंत्र को पटरी पर लाने के लिए, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आप सही मात्रा में फाइबर ले रहे हैं. जई में काफी मात्रा में फाइबर पाया जाता है. इसके साथ ही आप दाल, फ्लैक्सीड्स और चिया बीज का सेवन कर सकते हैं. किशमिश आपके सिस्टम को ठीक करने का एक शानदार तरीका है. आप उन्हें गर्म पानी में भिगोकर रख सकते हैं. आप ब्रोकोली और पालक जैसी सब्जियों को डाइट में शामिल कर सकते हैं जो अघुलनशील फाइबर से भरपूर होती हैं.

3on7kjkg

4. बेकिंग सोड़ा

जब सोडियम बाइकार्बोनेट पेट में एसिड के साथ प्रतिक्रिया करता है, तो यह नमक, कार्बन डाइऑक्साइड और पानी पैदा करता है. यह मल त्याग की सुविधा देता है और बृहदान्त्र को साफ करने में मदद कर सकता है. बेकिंग सोडा के एक चम्मच और गर्म पानी का 1 / 4 चौथाई कप लें. यह मिश्रण एसिडिटी और हल्के पेट दर्द के लिए भी काम कर सकता है.

5. यह नुस्खा भी है कमाल

Newsbeep

आपको पनीर, ब्रेड, आलू और पोर्क जैसी चीजों से भी बचना चाहिए और इसके बजाय, आपको गर्म दूध, घी और अदरक का रस शामिल करना चाहिए. कुछ आयुर्वेदिक चिकित्सक भी मुसब्बर, साइलियम और गुलाब जैसी जड़ी-बूटियों की सलाह देते हैं. जो कब्ज से राहत दिलाने में मदद कर सकती हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.