तेजी से वजन घटाने और Body Fat कम करने में शहद और कॉफी करेंगे कमाल! मोटापा घटाने के ये हैं 5 असरदार टिप्स

Honey And Coffee For Weight Loss: एक्स्ट्रा बॉडी फैट और वजन कम करने के लिए भोजन (Weight Loss Food) को सही तरीके से लेना जरूरी है. तेजी से वजन कम करने के लिए कॉफी और शहद कारगर हो सकते हैं. वेट लॉस डाइट प्लान (Weight loss Diet Plan) फॉलो कर आप मोटापा घटा सकते हैं.

तेजी से वजन घटाने और Body Fat कम करने में शहद और कॉफी करेंगे कमाल! मोटापा घटाने के ये हैं 5 असरदार टिप्स

How To Lose Weight Fast: शहद और कॉफी तेजी से वजन घटाने और बॉडी फैट कम करने में कर सकते हैं मदद

खास बातें

  • वजन घटाने (Weight Loss) के लिए कॉफी और शहद हैं कमाल!
  • जानें तेजी से वजन घटाने के लिए कैसे करें कॉफी और शहद का सेवन.
  • जानें कैसे शहद और कॉफी कैसे घटाते हैं वजन घटाने और बॉडी फैट.

How To Lose Weight Fast: एक्स्ट्रा बॉडी फैट और वजन कम करने के लिए भोजन (Weight Loss Food) को सही तरीके से लेना जरूरी है. तेजी से वजन कम करने के लिए कॉफी और शहद कारगर हो सकते हैं. वेट लॉस डाइट प्लान (Weight loss Diet Plan) फॉलो कर आप मोटापा घटा सकते हैं. सही व्यायाम यानी वेट लॉस एक्सरसाइज (Weight Loss Exercise) भी पेटी की चर्बी कम कर सकती है. लोग अक्सर वजन कम करने के लिए घरेलू उपाय (Weight Loss Home Remedies), वजन कम करने की दवाई (Weight Loss Medicine), वजन कम करने के लिए भोजन (Weight Loss Food), वजन घटाने के लिए व्यायाम तलाशते रहते हैं. जब इन सब चीजों से कुछ नहीं होता तो आप थक हारकर फिर वजन कम करने के घरेलू नुस्खे ही अपनाते हो चाहे वह मोटापा घटाने की एक्सरसाइज हो या वजन घटाने की डाइट यहीं आपका मोटापा कम करने में मदद कर सकते हैं तो आज हम यहां आपको एक ऐसे ही घरेलू नुस्खे के बारे में बता रहे हैं जो न सिर्फ आपका वजन घटा सकता है बल्कि आपको हेल्दी भी रख सकता है. कॉफी और शहद (Coffee And Honey) का सेवन कर आप आसानी से वजन घटा सकते हैं. साथ एक्स्ट्रा बॉडी फैट (Extra Body Fat) को भी कम किया जा सकता है.     

वजन घटाने में शहद और कॉफी हैं मददगार | Honey And Coffee Are Helpful In Weight Loss

कैफीन की वजह से कॉफी को एनर्जी ड्रिंक की तरह यूज किया जाता है क्योंकि कॉफी डोपामाइन जैसे न्यूरोट्रांसमिटर को रिलीज करती है और हमें तरोताजा महसूस कराने में मदद करती है. लेकिन शायद आप नहीं जानते होंगे कि कैफीन, फैट बर्निंग सप्लिमेंट की तरह काम करता है और वेट लॉस करने में मदद करता है. कॉफी 2 तरह से वजन घटाती है. पहला मेटाबॉलिज्म बढ़ाकर और दूसरा फैट टिशू से फैट बर्न कर. शहद के स्वास्थ्य लाभों के बारे में तो आप जानते ही होंगे लेकिन क्या आपको पता है कि शहजद वजन घटाने में भी मददगार हो सकता है. जी हां! हम बता रहे हैं आपको कैसे शहद और कॉफी का मिश्रण आपका वजन घटा ही नहीं सकते बल्कि तेजी से घठाने में भी मददकर सकते हैं. 

p57g2568Weight Loss Fast: वजन घटाने में कॉफी और सहद हो सकते हैं फायदेमंद   

कॉफी और शहद कैसे घटाते हैं वजन  | How Coffee And Honey Reduce Weight

शहद ऐंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर होने की वजह से और कॉफी में कैफीन होने से दोनों ही शरीर के मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद करते हैं. अगर आपका मेटाबॉलिज्म बेहतर तो आपका शरीर फैट को तेजी से बर्न करता है. इससे सिर्फ वजन ही नहीं घटता बल्कि वजन घटाने प्रक्रिया में भी तेजी आ सकती है. शहद में कई तरह के विटमिन्स, मिनरल्स और माइक्रोन्यूट्रिएंट्स होते हैं और अगर इनका नियमित रूप से सेवन किया जाए तो कैलरीज को बर्न करने में मदद मिल सकती है. इसके अलावा शहद ट्राइग्लिसराइड्स को कम करने में मदद करता है जिससे शरीर से फैट आसानी से बाहर निकल सकता है.

जानें वजन घटाने के 5 आसान टिप्स

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

1. डाइट में साबुत अनाज जैसे गेहूं, जौ, बाजारा, चना को शामिल करें.
2. हरी सब्जियों को शामिल करें. सलाद के तौर पर जड़ वाली सब्जियों का शामिल करें. प्याज, मूली, गाजर, शकरकंद इत्यादि.
3. प्रोसेस्ड फूड का सेवन कम से कम करें. कार्बोहाइड्रेट्स फूड का सेवन कम करें.
4. खराब फैट वाले फूड का सेवन कम करें. हेल्दी फैट को डाइट में शामिल करें. हेल्दी फैट के लिए जैतून का तेल, नारियल तेल, अंडा, पनीर, दूध, दही शामिल करें.
5. शुगर का सेवन कम से कम करें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.