Blood Sugar Level को कंट्रोल करने के लिए सुबह सबसे पहले करें ये 5 काम, Diabetes रोगी न करें नजरअंदाज!

How To Control Diabetes: डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए एक हेल्दी लाइफस्टाइल का होना काफी जरूरी है. न सिर्फ डायबिटीज डाइट (Diabates Diet) का ध्यान रखना बल्कि ब्लड शुगर लेवल को मैनेज (Manage Blood Sugar Level) करने के उपाय भी करने होंगे.

Blood Sugar Level को कंट्रोल करने के लिए सुबह सबसे पहले करें ये 5 काम, Diabetes रोगी न करें नजरअंदाज!

How To Control Diabetes: डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए एक हेल्दी लाइफस्टाइल का होना जरूरी है.

खास बातें

  • ब्लड शुगर लेवल बढ़ने पर पैरों में जलन या सूजन हो सकती है.
  • डायबिटीज रोगी सुबह सबसे पहले अपना ब्लड शुगर लेवल चेक करेंं.
  • ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए हेल्दी लाइफस्टाइल बनाएं.

How To Control Sugar Level: डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए एक हेल्दी लाइफस्टाइल का होना काफी जरूरी है. न सिर्फ डायबिटीज डाइट (Diabates Diet) का ध्यान रखना बल्कि ब्लड शुगर लेवल को मैनेज (Manage Blood Sugar Level) करने के उपाय भी करने होंगे. डायबिटीज को कंट्रोल करने के उपायों (Remedies To Control Diabetes) में रेगुलर बेसिस पर ब्लड शुगर लेवल की जांच के साथ कुछ आसान काम करने की जरूरत होती है. डायबिटीज (Diabetes) को कंट्रोल करने के लिए यह सबसे महत्वपूर्ण है कि आप सुबह क्या करते हैं. हाई ब्लड शुगर लेवल (High Blood Sugar Level) कई खतरनाक बीमारियां का कारण बनता है.

अगर ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के तरीके (Ways To Control Blood Sugar Level) नहीं अपनाए गए तो यह आपके लिए लंबे समय तक बोझ बन सकता है. हाई ब्लड शुगर लेवल भी आपके रुटीन पर निर्भर करता है कि आप पूरे दिनभर क्या करते हैं. खासकर आप अपने दिन की शुरुआत कैसे करते हैं? डायबिटीज के लिए घरेलू उपाय भी आजमाए जा सकते हैं, लेकिन सबसे पहले आपको रोजाना सुबह ये 5 काम करने की जरूरत है.

डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए सुबह जरूर करें ये काम | Do This Work In The Morning To Control Diabetes

1. उठकर सबसे पहले पानी पीएं

अक्सर लोग सुबह उठकर सबसे पहले चाय या कॉफी का सेवन करते हैं, लेकिन सुबह पहले गुनगुना पानी पीना चाहिए. आपको रोजाना इसे अपनी आदत में शुमार करना चाहिए. इससे न सिर्फ ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है बल्कि यह मेटाबॉलिज्म को बढ़ाकर शरीर को हाइड्रेट भी रखता है. साथ ही पाचन को हेल्दी रखने के लिए भी सुबह उठकर पानी पीने चाहिए.

कब तक आएगी कोरोना वैक्सीन? -

2. ब्लड शुगर लेवल की जांच करें

अगर आपका ब्लड शुगर लेवल बढ़ा हुआ है या अनकंट्रोल रहता है तो आपको रोजाना सुबह सबसे पहले इसकी जांच करनी चाहिए. डायबिटीज के मरीजों को यही सलाह दी जाती है कि सबसे पहले ब्लड शुगर लेवल चेक करें. इसको सबसे सबसे जरूरी आदतों में शुमार करें. क्योंकि सुबह का समय ब्लड शुगर लेवल को मापने का सबसे सही समय माना जाता है.

3. ब्रेकफास्ट में हेल्दी चीजें खाएं

ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए हेल्दी ब्रेकफास्ट करना जरूरी है. इससे न सिर्फ डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है बल्कि स्वास्थ्य भी बेहतर होता है. सुबह ब्रेकफास्ट में न्यूट्रिशन से भरपूर चीजें लें. खासकर फाइबर को डाइट में जरूर शामिल करें. यह तरीका आपको हाई ब्लड शुगर लेवल से बचा सकता है.

4. पैदल जरूर चलें

कई लोगों की दिनचर्या ऐसी होती है कि सुबह से शाम तक घर में ही रहना है. जबकि यह स्वास्थ्य और ब्लड शुगर के लिए खराब है. वॉक करने से ब्लड शुगर लेवल भी हेल्दी रहता है और डायबिटीज को कंट्रोल करने में काफी मदद मिल सकती है. अपने दिन की शुरूआत वॉक के साथ करें. इससे आपकी बॉडी एक्टिव रहेगी और वजन बढ़ने का डर भी नहीं होगा.

b0el7pl8

How To Control Sugar Level: ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए सुबह की सैर जरूर करें 

5. पैरों पर जरूर ध्यान दें

डायबिटीज रोगियों के पैरों या तलवों में जलन और सूजन हो सकती है. ऐसे में अपने पैरों पर ध्यान देना काफी जरूरी है. सुबह पैरों को देखकर अगर कुछ बदलाव लगता है तो तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें. पैरों पर ध्यान देने को अपनी आदत में शुमार करें. यह ब्लड शुगर लेवल के बिगड़ने का संकेत हो सकता है.

Newsbeep

तनाव या डल स्किन कर रही है उदास, 
तबियत भी नहीं रहती कुछ खास... 
तो जुडें एनडीटीवी सेहत वेहत के साथ
सब्सक्राइब करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.