Acidity Home Remedies: एसिडिटी से निजात पाने के 7 कारगर उपाय, आज ही जान लें राहत पाने के लिए क्या करें और क्या न करें?

Home Remedies For Acidity: खानपान, जीवनशैली में बदलाव और एसिडिटी के लिए कारगर उपाय (Effective Remedy For Acidity) कर आप इससे राहत पा सकते हैं. आपको एसिडिटी से छुटकारा पाकर पाचन को इंप्रूव करने के उपाय (Ways To Improve Digestion) करने चाहिए. यहां एसिडिटी से राहत पाने के कमाल के उपाय हैं...

Acidity Home Remedies: एसिडिटी से निजात पाने के 7 कारगर उपाय, आज ही जान लें राहत पाने के लिए क्या करें और क्या न करें?

खास बातें

  • एसिडिटी कर रही है परेशान तो यहां है 7 कारगर उपाय.
  • एसिडिटी होने पर क्या करना चाहिए? ये घरेलू नुस्खें हैं कमाल.
  • पेट की गैस और सीने की जलन से छुटकारा पाने के लिए इन चीजों का सेवन करें.

How To Get Rid Of Acidity: पेट में एसिडिटी एक आम समस्या है. हेल्दी रहने के लिए मजबूत पाचन तंत्र (Strong Digestion System) होने के साथ पेट की समस्याओं को भी दूर रखना जरूरी है. एसिडिटी के कारण (Causes Of Acidity) कई हैं. यह न केवल यह मसालेदार खाने से संबंधित है बल्कि यह गतिहीन जीवन शैली और व्यायाम की कमी से भी हो सकती है. हालांकि एसिडिटी के लिए घरेलू उपाय (Home Remedies For Acidity) काफी लाभाकारी माने जाते हैं, लेकिन अगर हम इस बात की जानकारी नहीं रखते हैं कि एसिडिटी में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए? (What To Eat And Avoid In Acidity) तो यह समस्या आपको लंबे समय तक परेशान कर सकती है. एसिडिटी (Acidity) प्रतिदिन की गतिविधियों को करने में कठिनाई महसूस करा सकती है. एसिड रिफ्लक्स (Acid Reflux) तब होता है जब पेट का एसिड आपके अन्नप्रणाली में ऊपर की ओर बहता है, वह पाइप जो आपके मुंह को आपके पेट से जोड़ता है, जिससे आपके सीने और गले में दर्द होता है. एसिडिटी से छुटकारा पाने के उपाय (Ways To Get Rid Of Acidity) करना इसलिए भी जरूरी है ताकि आप अपने पाचन तंत्र को हेल्दी रख सकें.

एसिडिटी आपको असहज महसूस करा सकती है, लेकिन जीवनशैली में बदलाव और एसिडिटी के लिए कारगर उपाय (Effective Remedy For Acidity) कर आप इससे राहत पा सकते हैं. आपको एसिडिटी से छुटकारा पाकर पाचन को इंप्रूव करने के उपाय (Ways To Improve Digestion) करने चाहिए. एसिडिटी पेट की आम समस्या है इससे राहत पाने के लिए यहां जानें क्या करें और किन चीजों से बचें.

एसिडिटी से छुटकारा पाने के शानदार उपाय | Great Ways To Get Rid Of Acidity

1. ज्यादा मात्रा में न खाएं

बड़े भोजन खाने से स्फिंक्टर पर अधिक दबाव पड़ता है जो आपके घुटकी को आपके पेट से अलग करता है. यह दबानेवाला यंत्र को खोलने की अधिक संभावना रखता है और एसिड को आपके अन्नप्रणाली में ऊपर की ओर प्रवाह करने की अनुमति देता है. अधिक लगातार छोटे भोजन के लिए बड़े भोजन को स्वैप करना आपके लक्षणों को कम करने में मदद कर सकता है.

9vu0uks8How To Get Rid Of Acidity: एसिडिटी से निजात पाने के लिए भोजन को कम मात्रा में खाएं

2. कॉफी का सेवन सीमित करें

अगर आप कॉफी का सेवन करते हैं, तो अपने दैनिक कप में कटौती करें. कॉफी का सेवन कम करने से एसिड रिफ्लक्स को कम करने में मदद मिल सकती है. ऐसा इसलिए है क्योंकि जब आप कॉफी पीते हैं, तो आपके पेट में अधिक एसिड बनने लगता है, जो आपके एस्केगस में वापस आकर प्रवाहित हो सकता है. कॉफी में मौजूद कैफीन आपके एसोफेजियल स्फिंक्टर को भी शिथिल कर देता है.

3. ट्रिगर खाद्य पदार्थों से बचें

कुछ फूड्स आपके एसिड रिफ्लक्स को तेज कर सकते हैं. आप ऐसे खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए जो पाचन को धीमा कर देते हैं और आपके पेट में अधिक समय तक बैठे रहते हैं. क्योंकि वे जितनी देर आपके पेट में रहेंगे उतनी ही अधिक संभावना है कि वे पेट के दबाव को बढ़ाएंगे और आपके एसोफेजियल स्फिंक्टर को खोलने के लिए मजबूर करते हैं.

4. इलायची

इलायची खाने की आदत आपको एसिडिटी से बचाए रखने में मदद कर सकती है. जब भी आपको एसिडिटी या पेट में जलन की समस्या हो, तो एक से दो इलायची को मुंह में रखकर चूसते रहें. एसिडिटी से राहत पाने के लिए यह घरेलू नुस्खा काफी लाभकारी हो सकता है.

8aj13qro

How To Get Rid Of Acidity: इलायची का सेवन कर भी एसिडिटी से राहत मिल सकती है 

5. तुलसी

तुलसी न केवल एसिडिटी में लाभदायक है बल्कि मानसिक और अन्य शारीरिक रोगों में भी बेहद प्रभावी औषधी का काम कर सकती है. खाने के बाद तुलसी के कुछ पत्तों को चबाएं या फिर गर्म पानी में डालकर इसका सेवन कर भी आप एसिडिटी की समस्या से राहत पा सकते हैं.

6. पुदीना

पुदीना हमेशा से ही पेट व पाचन की समस्याओं के लिए फायदेमंद माना जाता है. मसालेदार भोजन से पेट में होने वाली जलन, पुदीने के पत्तों को चबाने से शांत हो सकती है, या फिर पानी में नींबू और पि‍सी हुई पुदीना पत्ती को काले नमक के साथ मिलाकर पीने से भी एसिडिटी से राहत मिल सकती है.

7. आंवला

आंवला का सेनव न सिर्फ पाचन को बेहतर बना सकता है बल्कि आंवला हमेशा से ही एक घरेलू पाचक उपायों में गिना जाता है. एसिडिटी में आंवले को काले नमक के साथ खाना लाभकारी माना जाता है. आंवला का कई तरीकों से सेवन किया जा सकता है मुरब्बा, जूस या इसकी चॉकलेट अथवा सुपारी का सेवन भी कर सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.