How To Relieve Acidity: करेंगे ये 4 काम तो कभी नहीं होगी एसिडिटी की समया, पेट की गैस के ये हैं रामबाण उपाय!

How To Relieve Acidity: जब हमारा पसंदीदा खाना सामने आ जाता है तो हम खुद को रोक नहीं पाते हैं! लेकिन परेशानी उस समय होती है जब खाने की इच्छा कब्ज (Constipation), पेट की गैस (Acidity) जैसी परेशानियों में बदल जाती है. ज्यादा तलाभुना खाने से पाचन (Digestion) पर असर पड़ सकता है. बेहतर पाचन के लिए क्या खाना चाहिए और कैसे डाइजेशन सिस्टम (Designation System) को हेल्दी रख सकते हैं?

How To Relieve Acidity: करेंगे ये 4 काम तो कभी नहीं होगी एसिडिटी की समया, पेट की गैस के ये हैं रामबाण उपाय!

How To Get Rid Of Acidity: एसिडिटी की समस्या से पाना चाहते हैं निजात तो करें ये 4 काम

खास बातें

  • पाचन तंत्र को बेहतर बनाने के लिए डाइट में लें ये 4 चीजें!
  • एसिडिटी (Acidity) होगी पल में हवा आजमाएं ये टिप्स.
  • बेहतर पाचन के लिए कौन से फूड खाएं और कौन से नहीं?

Best Remedy For Gas And Acidity: जब हमारा पसंदीदा खाना सामने आ जाता है तो हम खुद को रोक नहीं पाते हैं! लेकिन परेशानी उस समय होती है जब खाने की इच्छा कब्ज (Constipation), पेट की गैस (Acidity) जैसी परेशानियों में बदल जाती है. ज्यादा तलाभुना खाने से पाचन (Digestion) पर असर पड़ सकता है. बेहतर पाचन के लिए क्या खाना चाहिए और कैसे डाइजेशन सिस्टम को हेल्दी रख सकते हैं? कुछ ऐसे फूड्स हैं जो हमें पेट की समस्याओं (Stomach Problems) से छुटकारा दिला सकते हैं. पाचन तंत्र (Digestive System) को बेहतर बनाने के लिए डाइट चार्ट (Diet Chart) को फॉलो करना जरूरी है. अक्सर बाहर का खाना खाने या तला भुना खाने से आपका पेट फूल जाता है. साथ एसिडिटी (Acidity) जैसी समस्या होने लगती है. ये वो परेशानियां हैं, जो सुनने में तो बड़ी ही छोटी लगती हैं, लेकिन जब इनका सामना करना पड़ता है, तो एसिडिटी का दर्द (Acidity Pain) असहनीय होता है.

गलत खान-पान की वजह से पेट से जुड़ी ये परेशानियां बढ़ जाती हैं. एसिडिटी की समस्या (Acidity Problems) किसी को भी हो सकती है. लेकिन, कुछ लोग मसालेदार या तला हुआ खा लें तो उन्हें पेट फूलने की समस्या (Flatulence Problem) हो जाती है. ऐसे में पाचन को बेहतर बनाने के लिए क्या खाएं (What To Eat To Improve Digestion) और डाइट को कैसे मैनेज करें. ऐसे तमाम सवाल हमारे मन में उठते रहते हैं. इन सभी सवालों के जवाब आपको यहां मिलेंगे. 

एसिडिटी का रामबाण इलाज हैं ये 4 तरीके | These 4 Ways Are The Panacea Cure For Acidity

1. चाय कॉफी का सेवन कम करें

अगर आप पाचन से जुड़ी समस्याओं को अक्सर झेलते हैं तो चाय, कॉफी का सेवन कम मात्रा में करें, क्योंकि इनके सेवन से पेट से जुड़ी समस्याएं और बढ़ जाती हैं. इनके अधिक सेवन से आपको कई तरह की परेशानियां हो सकती है. जिनमें डायरिया और कई बीमारियां शामिल हैं. 

m62nq0c8How To Relieve Acidity: बेहतर पाचन के लिए चाय और कॉफी का सेवन कम करें

2. कार्बोहाइड्रेट युक्त चीजें कम खाएं

ज्यादा कार्ब वाली चीजें आपके पेट के लिए नुकसानदायक हो सकती हैं. अगर आप जरूरत से ज्यादा फैट वाली चीजें खाते हैं तो इससे आपकी स्थिति और बिगड़ सकती है और आपको मल त्याग करते समय काफी मुश्किलें भी आ सकती हैं. ऐसे में पाचन तंत्र को हेल्दी रखने के लिए तली भुनी चीजों से परहेज कर ज्यादा से ज्यादा सब्जियों और फलों का सेवन करना चाहिए. 

3. गैस बनाने वाली चीजें न खाएं

कई ऐसी चीजें हैं जिनका सेवन करने से आपके पेट में गैस बन सकती है. ब्रोकली, बीन्स और गोभी ऐसी ही सब्जियां हैं जिनसे ज्यादा गैस बनती है. इसके अलावा लहसुन और प्याज का अधिक सेवन भी नुकसानदायक हो सकता है. इसलिए बेहतर है इनका सीमित मात्रा में सेवन करें. अदरक पाचन के लिए रामबाण हो सकता है.

q3s94s1oHow To Relieve Acidity: लहसुन और प्याज भी पेट में गैस बढ़ा सकते हैं, कम करेंं इनका सेवन

4. फाइबर से भरपूर चीजें खाएं

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पेट की समस्याओं से बचने के लिए अपनी डाइट में ज्यादा से ज्यादा फाइबर वाली चीजों को शामिल करना फायदेमंद हो सकता है. यह न सिर्फ आपके पाचन को सही करते हैं बल्कि इससे आप कब्ज़ जैसी समस्याओं से भी बच जाते हैं. हरी सब्जियों और फलों का सेवन अधिक करें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.