Quick Remedy For Constipation: कब्ज से जल्द राहत पाने के लिए शानदार हैं ये घरेलू उपाय, हमेशा हेल्दी रहेगा पाचन तंत्र!

Home Remedy For Constipation: अक्सर लोग कब्ज की समस्या को नजर अंदाज कर देते हैं. जबकि ऐसा करना स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक है. कब्ज का घरेलू उपाय (Home Remedy For Constipation) आजमाकर इससे आसानी से राहत पाई जा सकती है. हमारा पाचन तंत्र (Digestion System) ही शरीर को हेल्दी रखने के लिए जाना जाता है. पेट की समस्याएं (Stomach Problems) होने पर कई स्वास्थ्य समस्याओं का भी सामना करना पड़ता है.

Quick Remedy For Constipation: कब्ज से जल्द राहत पाने के लिए शानदार हैं ये घरेलू उपाय, हमेशा हेल्दी रहेगा पाचन तंत्र!

Quick Remedy For Constipation: पाचन से जुड़ी समस्या में कब्ज आपको काफी परेशान कर सकती है.

खास बातें

  • पाचन से जुड़ी हर समस्या के लिए इन घरेलू उपायों को आजमाएं.
  • कब्ज से राहत पाने के लिए इन आसान नुस्खों का करें इस्तेमाल.
  • कब्ज होने पर एसिडिटी, पेट दर्द और पेट फूलना की समस्या हो सकती है.

Quick Home Remedy For Constipation: अक्सर लोग कब्ज की समस्या को नजर अंदाज कर देते हैं. जबकि ऐसा करना स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक है. कब्ज का घरेलू उपाय (Home Remedy For Constipation) आजमाकर इससे आसानी से राहत पाई जा सकती है. हमारा पाचन तंत्र (Digestion System) ही शरीर को हेल्दी रखने के लिए जाना जाता है. पेट की समस्याएं (Stomach Problems) होने पर कई स्वास्थ्य समस्याओं का भी सामना करना पड़ता है. कब्ज की समस्या (Constipation Problems) होने पर पेट फूलना, ब्लोटिंग और एसिडिटी (Acidity) की समस्या शुरू हो जाती है. ऐसे में आप इन सभी समस्याओं से छुटकारा पाना चाहते हैं तो कब्ज से राहत पाने के तरीके (Ways To Get Relief From Constipation) कई हैं. इसके लिए आप अपने खानपान में कुछ जरूरी बदलाव करने होंगे. कब्ज के लिए उपाय काफी आसान हो सकते हैं, जिन्हें अपने डेली रुटीन के कामों के साथ जल्दी से किया जा सकता है.

कुछ ऐसी चीजें हैं जो कब्ज का रामबाण उपाय साबित हो सकती हैं.  कब्ज के कारण (Causes Of Constipation) कई हैं. अनहेल्दी खानपान, अनियमित दिनचर्या, ज्यादा खाना, खाने के बाद सीधे सो जाना और भी कई कारण आपके पाचन तंत्र (Digestion System) को प्रभावित कर सकते हैं. कब्ज से छुटकारा पाने के आसान तरीके (Easy Ways To Get Rid Of Constipation) कई हो सकते हैं.

यहां आपको ऐसे तरीकों के बारे में बताया गया है जो न सिर्फ आसान हैं बल्कि कारगर भी साबित हो सकते हैं. पेट की समस्याओं का इलाज (Stomach Problems Treatment) काफी जरूरी है, क्योंकि हमारी ज्यादा बॉडी पेट की फंक्शनिंग से ही जुड़ी है.

कब्ज से राहत पाने के लिए सुबह करें ये काम

पाचन तंत्र को हेल्दी रखने के लिए कब्ज की समस्या से राहत पाना काफी जरूरी है, जिन्हें कब्ज की समस्या अक्सर रहती है वह एक कटोरा दूध लें और उसमें 2 रोटी 10 मिनट के लिए भिगोकर रख दें. इसमें चीनी न मिलाएं. इसको गुनगुना होने पर रोटी के साथ पी जाएं. यह उपाय आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है. दूध के साथ खाने से यह हमारी आंतों की सफाई का काम कर सकता है. 

rsh01df8Remedy For Constipation: पाचन की समस्याओं को दूर करने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

बासी रोटी भी हो सकती है फायदेमंद

रात की रखी रोटी यानी बासी रोटी को आप ठंडे दूध में भिगोकर खाएंगे तो आपको कब्ज की समस्या से राहत मिल सकती है. इस तरीको को नियमित रूप से फॉलो करने पर आपको काफी फायदा हो सकता है. 

कब्ज से राहत दिलाते हैं ये कुछ घरेलू उपाय | These Home Remedies Provide Relief From Constipation

- सबसे पहले सुबह उठकर एक गिलास गुनगुना पानी पिएं.

- नाश्ते में एक कटोरी दही जरूर खाएं. इससे कब्ज की समस्या को दूर हो सकती है पाचन को बढ़ावा मिलता है. दही में प्रोबायोटिक्स होते हैं, जो कि पाचन को हेल्दी रखते हैं. 

- दही में अनार, सेब,खीरा, किशमिश आदि मिलाकर भी खा सकते हैं, इससे शरीर को पोषक तत्व मिल सकते हैं.

- ओटमील भी सुबह के नाश्ते में खाना हेल्दी माना जाता है, क्योंकि इसमें फैटी एसिड, ओमोगा 3, फोलेट और पोटेशियम की भरपूर मात्रा होती है.

- कब्ज की समस्या से राहत पाने के लिए रात को भिगाए हुए बादाम सुबह खाली पेट खाएं. 

- कब्ज के लिए आप सुबह सेब, और संतरे जैसे फलों को सेवन कर सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.