Immunity Booster Breakfast: इम्यून सिस्टम को स्ट्रॉन्ग करने करने के लिए अपने ब्रेकफास्ट में शामिल करें ये 4 पर्पल कलर की चीजें!

Boost Immunity Naturally: पिछले कुछ महीनों से इम्यूनिटी बढ़ाने की दौड़ चल रही है. ऐसे में इम्यूनिटी के लिए फूड्स (Foods For Immunity) का सेवन खूब किया जा रहा है. जो काफी ज्यादा जरूरी भी है. इस समय की परिस्थियों को देखते हुए हर किसी को मजबूत इम्यून सिस्टम (Strong Immune System) के कुछ हेल्दी और विटामिन सी (Vitamin C) से भरपूर चीजों को डाइट में शामिल करना चाहिए.

Immunity Booster Breakfast: इम्यून सिस्टम को स्ट्रॉन्ग करने करने के लिए अपने ब्रेकफास्ट में शामिल करें ये 4 पर्पल कलर की चीजें!

Immunity Booster Breakfast: इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के साथ कई फायदों से भरे हैं ये 4 फूड्स!

खास बातें

  • सुबह का हेल्दी ब्रेकफास्ट आपको पूरे दिन एनर्जेटिक रखता है.
  • इन चीजों को ब्रेकफास्ट में शामिल कर इम्यून सिस्टम को करें मजबूत.
  • बैंगनी रंग के ये फूड्स आसानी से बढ़ा सकते हैं आपकी इम्यूनिटी.

Healthy Breakfast For Immunity: पिछले कुछ महीनों से इम्यूनिटी बढ़ाने की दौड़ चल रही है. ऐसे में इम्यूनिटी के लिए फूड्स (Foods For Immunity) का सेवन खूब किया जा रहा है. जो काफी ज्यादा जरूरी भी है. इस समय की परिस्थियों को देखते हुए हर किसी को मजबूत इम्यून सिस्टम (Strong Immune System) के कुछ हेल्दी और विटामिन सी (Vitamin C) से भरपूर चीजों को डाइट में शामिल करना चाहिए. इम्यूनिटी बढ़ाने के आसान तरीके (Easy Ways To Increase Immunity) में हेल्दी ब्रेकफास्ट कारगर हो सकता है.  हमारे दिन का सबसे जरूरी मील ब्रेकफास्ट होता है. एक हेल्दी ब्रेकफास्ट (Healthy Breakfast) लेकर आप अपनी इम्यूनिटी को बढ़ा सकते हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स भी नाश्ते में हेल्दी चीजों को शामिल करने की सलाह देते हैं. कई लोग इम्यूनिटी के लिए घरेलू उपाय (Home Remedies For Immunity) ढूंढते हैं, लेकिन आप सिर्फ अपने ब्रेकफास्ट में कुछ चीजों को शामिल कर इम्यून सिस्टम को बूस्ट (Boost Immune System) कर सकते हैं. बैंगनी फल और सब्जियां (Purple Foods) एंथोसायनिन से भरपूर होती हैं. इसमें प्राकृतिक प्लांट पिगमेंट होता है, जिसकी वजह से इन फलों और सब्जियों का रंग बैंगनी हो जाता है.

ये स्वास्थ्य के लिए बेहत फायदेमंद मानी जाती हैं. इन्हें इम्यूनिटी के लिए हेल्दी ब्रेकफास्ट (Healthy Breakfast For Immunity) में शामिल किया जा सकता है. इन फूड्स को इम्यूनिटी बूस्टर फूड्स (Immunity Booster Foods) भी कह सकते हैं. बैंगनी कलर के इन 4 फूड्स में भरपूर मात्रा में विटामिन सी और एंटी ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं. हर किसी को हेल्दी रहने और इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए इन फूड्स का सेवन करना चहिए...

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए ब्रेकफास्ट में शामिल करें ये चीजें | Include These Things In Breakfast To Increase Immunity

1. बैंगनी फूलगोभी

आमतौर पर आपने सफेद रंग की फूलगोभी देखी होगी, लेकिन बैंगनी रंग की फूलगोभी इम्यून सिस्टम को बढ़ावा दे सकती है. यह विटामिन सी, फाइबर, पोटेशियम से भरपूर होती है. अगर आप इस रंग की गोभी को नाश्ते में लेते हैं तो आपको काफी फायदा हो सकता है. बैंगनी रंग की गोभी को कई लोग सलाद में भी खाते हैं. इसमें एंथोसायनिन होता है, जो फाइबर, प्रोविटामिन-ए और विटामिन सी के साथ भरी हुई है.

5bkl51voImmunity Booster Breakfast: बैंगनी रंग की फूल गोभी में कई एंटी ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं

2. प्लम

प्लम विटामिन सी से भरपूर होते हैं. ये स्वाद में थोड़े खट्टे होते हैं. इनको नाश्ते में शामिल कर इम्यून सिस्टम को बढ़ावा दिया जा सकता है. प्लम रसदार और  विटामिन ए का भी स्रोत है. प्लम को आप नाश्ते बाद फलों को स्नैक्स के रूप में भी खा सकते है. प्लम का सेवन करने से न सिर्फ इम्यूनिटी को बढ़ाया जा सकता है बल्कि कई स्वास्थ्य समस्याओं से राहत मिल सकती है.

3. स्टार एप्पल 

स्टार एप्पल को बी नाश्ते में शामिल कर आप इम्यून सिस्टम को बूस्ट कर सकते है. स्टार एप्पल बैंगनी रंग के होते हैं. ये इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ-साथ खांसी-सर्दी और डायबिटीज सहित कई समस्याओं को दूर कर सकता है. स्टार सेब में एंटीऑक्सिडेंट पाएं जाते हैं, साथ ही इसमें गैस्ट्रोप्रोटेक्टिव गुण से भरे होते हैं. ऐसे में यह पाचन के लिए भी बेहतर हो सकता है.

mtq1qgj8Immunity Booster Breakfast: मजबूत इम्यून सिस्टम के लिए ब्रेकफास्ट में शामिल करें स्टार एप्पल

4. ड्रैगन फ्रूट

इम्यूनिटी को बढ़ावा देने के लिए ड्रैगन फ्रूट को ब्रेकफास्ट में शामिल किया जा सकता है. ड्रैगन फल में एक चमकदार, लाल-बैंगनी रंग का भाग होता है. यह भी विटामिन के साथ कई इम्यूनिटी बूस्टर गुणों से भरपूर होता है. ड्रैगन फ्रूट्स कैलोरी में कम होते हैं, और फाइबर, विटामिन सी और मैग्नीशियम से भरे होते हैं. इससे यह वजन घटाने वाले लोगों के लिए भी काफी फायदेमंद हो सकते हैं.

Newsbeep

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए