विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 10, 2020

Immunity Booster Foods: आपके किचन में मौजूद हैं बेस्ट टॉप 5 इम्यूनिटी बूस्टर फूड्स, रोजाना सेवन कर मजबूत होगा इम्यून सिस्टम!

Food For Strong Immunity: यह एक ऐसा दौर है जिसमें हर कोई अपनी इम्यूनिटी बढ़ाने पर जोर दे रहा है. अक्सर हम इम्यूनिटी बढ़ाने के उपाय (Remedies For Increase Immunity) इंटरनेट पर तलाशते हैं, लेकिन रहस्य की बात ये है कि इम्यूनिटी बढ़ाने वाले फूड्स (Immunity Boosting Foods) आपके किचन में ही मौजूद होते हैं, जिन्हें बस आपको इस्तेमाल करना आना चाहिए.

Read Time: 6 mins
Immunity Booster Foods: आपके किचन में मौजूद हैं बेस्ट टॉप 5 इम्यूनिटी बूस्टर फूड्स, रोजाना सेवन कर मजबूत होगा इम्यून सिस्टम!
Best Foods For Immunity: इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए इन 5 फूड्स का रोजाना करें सेवन

Best Immunity Booster Food: यह एक ऐसा दौर है जिसमें हर कोई अपनी इम्यूनिटी बढ़ाने पर जोर दे रहा है. अक्सर हम इम्यूनिटी बढ़ाने के उपाय (Remedies For Increase Immunity) इंटरनेट पर तलाशते हैं, लेकिन रहस्य की बात ये है कि इम्यूनिटी बढ़ाने वाले फूड्स (Immunity Boosting Foods) आपके किचन में ही मौजूद होते हैं, जिन्हें बस आपको इस्तेमाल करना आना चाहिए. एक मजबूत इम्यून सिस्टम (Strong Immune System) बीमारियों को दूर रखता है. इम्यूनिटी बढ़ाने (Increase Immunity) के भले ही बाजार में बहुत सारे विकल्प उपलब्ध हैं, लेकिन सबसे अच्छे इम्यूनिटी बूस्टर फूड्स (Immunity Booster Foods) हमारी रसोई में आसानी से उपलब्ध हैं.

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए फूड्स (Food For Increase Immunity) काफी फायदेमंद हो सकते हैं जो कई गुणों से भरे हों साथ ही जो विटामिन सी के साथ एंटी ऑक्सीडेंट्स और एंटी इंफ्लेमेट्री गुणों से भरपूर हों. कुछ लोग इम्यूनिटी के घरेलू उपाय (Home Remedies For Immunity) आजमा रहे हैं.

जो काफी असरकारी हो सकते हैं, क्योंकि जिन चीजों को हम घरेलू उपायों में इस्तेमाल करते हैं वह इम्यूनिटी के लिए नेचुरल उपाय (Natural Remedy For Immunity) हो सकते हैं. यहां इम्यून सिस्टम को स्ट्रॉन्ग करने के टॉप 5 फूड्स के बारे में बताया गया है जिन्हें आप रोजाना डाइट (Diet) में शामिल कर अपनी इम्यूनिटी को बढ़ावा दे सकते हैं.

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए ये 5 फूड्स हैं कारगर उपाय | These 5 Foods Are Effective Remedies To Increase Immunity

1. नींबू (Lemon)

यह एक ऐसी कमाल की ड्रिंक है जो न सिर्फ आपको हाइड्रेट रखती है बल्कि इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन सी होने से यह इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने के लिए भी जबरदस्त है. निम्बू पानी या कोई भी नींबू ड्रिंक गर्मियों में पीना जरूरी है. इससे न केवल आपकी प्यास बुझती है, बल्कि यह कई फायदे के साथ पावर-पैक भी आता है. नींबू का सेवन, किसी भी रूप में, नियमित रूप से शरीर में एसिड-क्षारीय स्तरों को बैलेंस करने में मदद करता है. यह हमारे शरीर से गंदगी को बाहर निकालने यानि शरीर को डिटॉक्स करने में भी मदद कर सकती है. इससे आपके शरीर की बीमारियों से लड़ने की शक्ति भी बढ़ती है. यह एक विषैले डिटॉक्स ड्रिंक के रूप में भी काम करता है. यही कारण है कि बहुत सारे लोग सुबह के समय सबसे पहले गर्म पानी के साथ नींबू लेना पसंद करते हैं.

nl2vqnsoImmunity Booster Food: इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने के लिए रोजाना सुबह पिएं नींबू पानी

2. हल्दी वाला दूध (Turmeric Milk) 

हल्दी वाला दूध इम्यूनिटी बढ़ाने का एक सदियों पुराना विश्वसनीय उपाय है जिसका उपयोग पीढ़ियों से इसके भरपूर लाभ के लिए किया जाता रहा है. हल्दी, समृद्ध मसाला शरीर के लिए एक एंटीऑक्सिडेंट के रूप में काम करता है. यह सूजन को रोकने में, कीटाणुओं और वायरस को दूर रखने और संक्रमण को दूर करने में काम आता है. अपनी ड्रिंक में काली मिर्च पाउडर की एक चुटकी मिलाना इसे और भी अद्भुत बनाता है. काली मिर्च में पिपेरिन नामक एक सक्रिय यौगिक होता है, जो आंत के स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. अतिरिक्त स्वास्थ्य लाभों के लिए आप हल्दी दूध में गुड़ या शहद मिला सकते हैं. इस ड्रिंक को सोने से पहले पीना फायेदमंद माना जाता है.

3. मसाले (Spices)

हमारे किचन में कई ऐसे मसाले हैं जो इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए काफी लाभकारी माने जाते हैं. मसालों को आप इम्यूनिटी बढ़ाने वाली ड्रिंक में शामिल कर सकते हैं. मसाले, खासकर जो अपने प्राकृतिक गुणों के लिए जाने जाते हैं. मसालों में कुछ पोषण मूल्य और इम्यूनोमॉड्यूलेटिंग प्रभाव होते हैं. ये मेटाबॉलिज्म को गति देने और वजन घटाने में सहायता कर सकते हैं. आयुर्वेद में भी इसकी पुष्टि की गई है. वास्तव में कुछ सर्वोत्तम विकल्पों में आप अदरक, दालचीनी, सौंफ के बीज, जीरा, दालचीनी का उपयोग कर सकते हैं. कुछ फूड्स जैसे कि लहसुन वास्तव में, शक्तिशाली एंटी-वायरल खाद्य गुणों से भरपूर होते हैं.

ih90ev8gImmunity Booster Food: किचन में मौजूद मसालों का सेवन कर आसानी से बढ़ा सकते हैं इम्यूनिटी

4. लौंग (Cloves)

अब हम पहले ही बता चुके हैं कि मसाले अच्छे स्वास्थ्य के लिए क्यों आवश्यक हैं. लौंग एक ऐसी  चीज है जिसे हमें इस बीमारी के दौरान अपने घरों में स्टोर करके रखना चाहिए. हमने अपने बुजुर्गों को लौंग चबाते हुए देखा है और ऐसा करने के पीछे एक कारण है. लौंग में शक्तिशाली गुण होते हैं जो शरीर में वायरस से संक्रमित कोशिकाओं को प्रभावी ढंग से नष्ट कर सकते हैं. उनमें उच्च एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो मुक्त कणों से लड़ते हैं, साथ ही संक्रमण को कम करने में भी मदद करते हैं. 

5. चने (Chickpeas)

हफ्ते में 2 से 3 बार चने जैसे हाई प्रोटीन वाली चीजों का सेवन करना इम्यूनिटी को बढ़ावा देने के लिए फायदेमंद है. वे विटामिन सी, बी, के, बीटा कैरोटीन और मैंगनीज जैसे पौष्टिक तत्वों से भरे होते हैं, जो शरीर के लिए अच्छे हैं. आप रात को भिगाए हुए चनों को सुबह खाली पेट खा सकते हैं. इससे न सिर्फ आपका पाचन बेहतर हो सकता है बल्कि गट हेल्थ के साथ इम्यून सिस्टम को भी बूस्ट कर सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
चेन्नई : डॉक्टरों ने आइब्रो के जरिए होने वाले ब्रेन ट्यूमर के लिए ऐस वर्ल्ड की पहली कीहोल सर्जरी की
Immunity Booster Foods: आपके किचन में मौजूद हैं बेस्ट टॉप 5 इम्यूनिटी बूस्टर फूड्स, रोजाना सेवन कर मजबूत होगा इम्यून सिस्टम!
West Nile Virus: क्या है वेस्ट नाइल बुखार, जो केरल में पसार रहा है पैर, जानें कैसे फैलता है, लक्षण, कारण और इससे कैसे बचें
Next Article
West Nile Virus: क्या है वेस्ट नाइल बुखार, जो केरल में पसार रहा है पैर, जानें कैसे फैलता है, लक्षण, कारण और इससे कैसे बचें
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;