Immunity Booster Foods: इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए हल्दी, शहद, अदरक के अलावा ये 5 फूड्स भी हैं कारगर, डाइट में करें शामिल!

Best Food For Strong Immune System: इम्यूनिटी के लिए ज्यादातर अदरक, शहद और हल्दी की चर्चा हो रही है. हालाकि ये इम्यूनिटी बढ़ाने (Increase Immunity) के लिए काफी कारगर हो सकते हैं, लेकिन इनके अलावा भी कई हेल्दी फूड्स हैं जो इम्यून सिस्टम को मजबूत (Strong Immune System) बना सकते हैं. इम्यूनिटी के लिए फूड्स (Foods For Immunity) का अहम रोल होता है.

Immunity Booster Foods: इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए हल्दी, शहद, अदरक के अलावा ये 5 फूड्स भी हैं कारगर, डाइट में करें शामिल!

Immunity Booster Foods: आपके किचन में मौजूद कुछ फूड्स इम्यून सिस्टम को मजबूत कर सकते हैं

खास बातें

  • इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर ये फूड्स मजबूत इम्यून सिस्टम के लिए हैं कमाल.
  • इन तीन चीजों के अलावा ये 5 फूड्स भी आसानी से बूस्ट कर सकते हैं इम्यूनिटी.
  • सेब का रोजाना सेवन कर पाचन और इम्यून सिस्टम को हेल्दी रखा जा सकता है.

Best Immunity Booster Foods: कोरोनावायरस जैसी महामारी के समय में इम्यूनिटी बढ़ाने (Increase Immunity) के लिए अपने आप को एक अच्छी खुराक देना जरूरी है. एक अच्छी इम्यूनिटी के लिए फूड्स (Foods For Immunity) काफी महत्वपूर्ण हैं. एक मजबूत इम्यून सिस्टम (Strong Immune System) आपके शरीर को संक्रमण और बीमारियों से लड़ने में मदद करता है.  इम्यूनिटी के लिए ज्यादातर अदरक, शहद और हल्दी की चर्चा हो रही है. हालाकि ये इम्यूनिटी बढ़ाने (Increase Immunity) के लिए काफी कारगर हो सकते हैं, लेकिन इनके अलावा भी कई हेल्दी फूड्स हैं जो इम्यून सिस्टम को मजबूत (Strong Immune System) बना सकते हैं. इम्यूनिटी के लिए फूड्स (Foods For Immunity) का अहम रोल होता है. ऐसे में उन सभी चीजों को डाइट में शामिल कर इम्यूनिटी को बूस्ट (Boost Immunity) कर सकते हैं. इस लेख में, हम उन खाद्य पदार्थों के बारे में बात करने जा रहे हैं जिनमें हीलिंग गुण होते हैं.

इस समय कुछ लोग इम्यूनिटी के लिए घरेलू उपाय (Home Remedies For Immunity) आजमा रहे हैं वहीं कुछ हेल्दी डाइट (Healthy Diet) ले रहे हैं. अगर आप भी अपनी डाइट में कुछ साधारण फूड्स को शामिल करेंगे तो आप भी आसानी से इम्यूनिटी को बूस्ट कर सकते हैं. यहां ऐसे फूड्स की लिस्ट दी गई हैं जो इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए काफी फायदेमंद हो सकते हैं.  

मजबूत इम्यून सिस्टम के लिए ये 8 फूड्स हैं कमाल | These 8 Foods Are Amazing For A Strong Immune System

1. चिकन/सब्जी शोरबा/सूप

खांसी और सर्दी के समय में सब्जी शोरबा या चिकन गले में खराश जैसे लक्षणों से राहत दे सकता है. यह बंद नाक को साफ कर सकता है और इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते है जो इम्यून सिस्टम को बढ़ावा दे सकते हैं. इन चीजों का आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

l3uojl0oBest Immunity Booster Foods: इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए कई हेल्दी चीजों को डाइट में शामिल करें

2. अनानास, केला

अगर आपको पाचन में परेशानी हो रही है या दस्त हो रहे हैं, तो केला खाना मददगार हो सकता है. इनमें प्रतिरोधी स्टार्च होता है जो पाचन तंत्र में अच्छे बैक्टीरिया को बढ़ावा देता है. केले में पोटेशियम जैसे इलेक्ट्रोलाइट्स भी होते हैं जो दस्त के दौरान खोए हुए द्रव संतुलन को बहाल करने में मदद कर सकते हैं. ये एक बेहतर इम्यून सिस्टम को बढ़ावा दे सकते हैं.

3. शहद

शहद की मदद से बंद नाक, खांसी और सर्दी से निपटा जा सकता है. यह सूजन को कम करता है, दर्द को दूर करता है और इसमें एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं. शहद में विटामिन सी, नियासिन, कैल्शियम और आयरन होता है, ये सभी आपकी ऊर्जा को बढ़ावा दे सकते हैं. शहद इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में काफी मददगार हो सकता है.

4. प्रोबायोटिक्स

हमारी आंत का सीधा संबंध इम्यून सिस्टम से होता है. किम्ची, केफिर, कोम्बुचा और दही प्रोबायोटिक्स हैं जिन्हें आपके दैनिक आहार का हिस्सा बनने की आवश्यकता है. वे आपको आंत के अनुकूल बैक्टीरिया प्रदान करते हैं जो आंत के स्वास्थ्य, पाचन और प्रतिरक्षा में सुधार कर सकते हैं.

jghlrt6Immunity Booster Foods: प्रोबायोटिक्स आंत को हेल्दी रखने और इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए फायदेमंद हैं

5. पत्तेदार हरी सब्जियां

पत्तेदार हरी सब्जियां जैसे पालक और केल विटामिन के और आयरन से भरी होती हैं. विटामिन K विशेष रूप से रक्त के थक्के जमने में मदद करता है और रक्त की हानि को रोकता है. पत्तेदार सब्जियों का सेवन करने से भी इम्यूनिटी को बढ़ावा दिया जा सकता है. 

6. अदरक

पेट की खराबी, मतली और मोशन सिकनेस कुछ ऐसी बीमारियां हैं जिन्हें अदरक की चाय के एक विनम्र कप से ठीक किया जा सकता है. अतिरिक्त स्वाद और लाभ के लिए चाय में शहद और नींबू मिला सकते हैं. अगर आप रोजाना इस चाय का सेवन करते हैं तो इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने में भी मदद मिल सकती है. 

7. सेब

सेब में घुलनशील फाइबर होते हैं जो कब्ज को रोकने और दस्त को कम करने में मदद कर सकते हैं. अधिकतम लाभ लेने के लिए सेब को उसकी स्किन के साथ खाएं. सेब का रोजाना सेवन आपको इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद मिल सकती है.

8. हल्दी

Newsbeep

हल्दी के बिना हीलिंग फूड्स का जिक्र अधूरा है. हल्दी में करक्यूमिन सक्रिय यौगिक है जिसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-बैक्टीरियल और इम्युनिटी-बूस्टिंग गुण होते हैं. रात को सोते समय एक कप हल्दी वाला दूध लें. यह आपको अच्छी नींद लेने में मदद कर सकता है और आपको अपनी दैनिक खुराक भी दे सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.