Black Pepper For Diabetes: क्या डायबिटीज को कंट्रोल करती है काली मिर्च? जानें ब्लड शुगर लेवल पर क्या पड़ता है असर!

Black Pepper And Diabetes: शरीर में इंसुलिन ही है जो ब्लड शुगर लेवल को मैनेज (Manage Blood Sugar Level) करता है. इंसुलिन का असंतुलन हमारे ब्लड शुगर लेवल को भी अनकंट्रोल कर देता है और व्यक्ति एक डायबिटीज का मरीज हो जाता है. ऐसे में क्या काली मिर्च (Black Pepper) ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल कर सकती है जानने के लिए पढ़ें...

Black Pepper For Diabetes: क्या डायबिटीज को कंट्रोल करती है काली मिर्च? जानें ब्लड शुगर लेवल पर क्या पड़ता है असर!

Black Pepper And Diabetes: यहां जानें क्या काली मिर्च ब्लड शुगर को कंट्रोल कर सकती है?

खास बातें

  • डायबिटीज में काली मिर्च का सेवन आपके लिए फायदेमंद हो सकता है!
  • यहां जाने काली मिर्च का सेवन करने से ब्लड शुगर पर क्या असर होता है.
  • काली मिर्च में कई तत्व पाए जाते हैं जो स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं

How Can I Control My Sugar Levels: डायबिटीज में इंसुलिन का एक निश्चित मात्रा में उत्पादन नहीं हो पाता है. किसी डायबिटीक (Diabetic) के शरीर में इंसुलिन का या तो ज्यादा में उत्पादन होता है या बहुत ही कम मात्रा में इंसुलिन (Insulin) बनता है. शरीर में इंसुलिन ही है जो ब्लड शुगर लेवल को मैनेज (Manage Blood Sugar Level) करता है. इंसुलिन का असंतुलन हमारे ब्लड शुगर लेवल को भी अनकंट्रोल कर देता है और आप एक डायबिटीज के मरीज हो जाते है. डायबिटीज के कारण (Causes Of Diabetes) कई हैं सबसे बड़ा कारण आपका खानपान और दिनचर्या हो सकते हैं. एक बार डायबिटीज होने पर लंबे समय के लिए बोझ बन जाती है. इससे बचने के लिए हमें डायबिटीज डाइट (Diabetes Diet) का खास ख्याल रखना पड़ता है. मौजूदा वक्त में डायबिटीज की समस्या एक आम समस्या बन चुकी है. शरीर में ब्लड शुगर बढ़ने से व्यक्ति कई गंभीर रोगों का शिकार हो सकता है. इतना ही नहीं अगर इस स्थिति को नजरअंदाज किया जाए तो शरीर के दूसरे अंगों को भी प्रभावित करना शुरू कर देता है. डायबिटीज की जटिलताओं से निपटने के लिए ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल (Control Blood Sugar Level) करना जरूरी है. डायबिटीज के लिए घरेलू उपाय (Home Remedies For Diabetes) भी आजमाए जाते हैं जो आपके शरीर में ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं. इन्हीं में से एक है काली मिर्च. डायबिटीज रोगियों के लिए काली मिर्च (Black Pepper For Diabetes Patients) काफी फायदेमंद हो सकती है. 

काली मिर्च कैसे हैं डायबिटीज में फायदेमंद? | How Is Black Pepper Beneficial In Diabetes?

काली मिर्च वैसे टाइप 2 डायबिटीज में फायदेमंद मानी जाती है. टाइप 2 डायबिटीज में शरीर में इंसुलिन बनना कम हो जाता है. इसके लिए मोटापा, हायपरटेंशन और लाइफस्टाइल से जुड़े पक्ष जिम्मेदार माने जाते हैं. ऐसा कहना बिल्कुल भी सही नहीं है कि काली मिर्च का सेवन करने से डायबिटीज से बचा जा सकता है बल्कि काली मिर्च डायबिटीज से बचाव करने में मदद कर सकती है. इससे बचने के लिए काली मिर्च ही नहीं कई और कारक भी जिम्मेदार होते हैं. 

काली मिर्च ब्लड शुगर को बढ़ने से रोक सकती है. काली मिर्च इस विकार से जुड़े प्रमुख एंजाइमों को रोकता है और ब्लड शुगर के स्तर में उतार-चढ़ाव को कम कर सकता है. यह एक प्रमुख एंटीऑक्सिडेंट के रूप में भी जाना जाता है, जो डायबिटीज रोगियों में इस स्थिति को दूर करने में मदद कर सकता है.

abtupkpBlack Pepper And Diabetes: काली मिर्च डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद कर सकती है!

डायबिटीज के साथ मोटापे को कम करने में असरदार है काली मिर्च

कई शोधों में सामने आया है कि काली मिर्च आपका वजन कम करने में मदद कर सकती है और टाइप 2 डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए वजन का कंट्रोल में रहना काफी जरूरी है. मोटापा टाइप 2 डायबिटीज के लिए खतरनाक हो सकता है. काली मिर्च में मौजूद पिपेरिन मांसपेशियों को आराम देने वाले मेटाबॉलिक रेट के अपरेगुलेशन में मदद कर सकता है, जो मोटापे और डायबिटीज के खतरे को कम कर सकता है.

काली मिर्च के और भी कई फायदे

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

काली मिर्च प्रभावशाली एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर मानी जाती है. काली मिर्च न केवल डायबिटीज रोगियों के लिए बल्कि पाचन के लिए भी काफी फायदेमंद मानी जाती है. साथ ही काली मिर्च ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में आपकी मदद कर सकती है. काली मिर्च ब्लड प्रेशर और  हाइपरग्लाइसेमिया को भी कंट्रोल करने में फायदेमंद मानी जाती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.