New Year 2020 : नए साल में दवा से पहले अपनाएं ये 10 घरेलू नुस्खे, कई रोगों का हो सकते हैं रामबाण इलाज

क्यों न आने वाले साल के लिए भी जानें कुछ ऐसे ही नुस्खे जिनके जरिए आप कैमिकल से तो दूर रह ही पाएं साथ ही प्राकृतिक तरीके से सेहतमंद बने रहें... तो देर किस बात की आइए जानते हैं ऐसे 10 घरेलू नुस्खे, जो आने वाले साल में आपके काम के साबित हो सकते हैं-

New Year 2020 : नए साल में दवा से पहले अपनाएं ये 10 घरेलू नुस्खे, कई रोगों का हो सकते हैं रामबाण इलाज

Top 10 Home Remedies: इन नुस्खों से आप कई परेशानियों में राहत पा सकते हैं.

खास बातें

  • ऐसे 10 घरेलू नुस्खे, जो आने वाले साल में आपके काम के साबित हो सकते हैं.
  • एलोपैथिक दवाएं लंबे समय में बुरे प्रभाव देती हैं
  • बीते साल कई लोगों ने आयुर्वेद नुस्खों की तरफ रुख किया.

साल 2019 खत्म होने को है और नया साल 2020 बस दरवाजे पर खड़ा है. ये साल का वो वक्त होता है जब गुजरते साल की यादें दिल को नम करती हैं तो आने वाले साल के नए सपने और रेजोल्यूशन मन को उत्साहित. बीते साल में बहुत से सक्रमणों और रोगों ने जहां लोगों को अपना शिकार बनाया वहीं आने वाले साल में आप इस बात का ठान सकते हैं कि ''सावधानी इलाज से बेहतर है''. वैसे भी हम सब इस बात से अच्छी तरह वाकिफ हैं कि एलोपैथिक दवाएं लंबे समय में बुरे प्रभाव देती हैं. ऐसे में बीते साल कई लोगों ने आयुर्वेद नुस्खों की तरफ रुख किया. तो क्यों न आने वाले साल के लिए भी जानें कुछ ऐसे ही नुस्खे जिनके जरिए आप कैमिकल से तो दूर रह ही पाएं साथ ही प्राकृतिक तरीके से सेहतमंद बने रहें... तो देर किस बात की आइए जानते हैं ऐसे 10 घरेलू नुस्खे, जो आने वाले साल में आपके काम के साबित हो सकते हैं-

अलविदा 2019: कपिल शर्मा से लेकर एकता कपूर तक, बीते साल इन सेलेब्स के घर आए नन्हें मेहमान

10 घरेलू नुस्खे और उपाय, जो कई रोगों से दिलाएंगे राहत (Top 10 Home Remedies)

1. पीले दांतों को सफेद करने के उपाय 

एप्पल साइडर विनेगर से भी कुल्ला कर दांतों का पीला कम किया जा सकता है. इस विनेगर और पानी को समान मात्रा में मिलाएं और कुल्ला करें. इसके अलावा आप खाना खाने के बाद नींबू के छिलके से दांतों को रगड़ें. इस तरीके को भी आप हफ्ते में दो से तीन बार कर सकते हैं. ध्यान रखें कि दातों के ऊपर छिलका रगड़े जबड़ों के बीच में नहीं, ऐसा करने से दांत खट्टे हो जाएंगे और आपको खाना खाने में दिक्कत होगी.

Weight Loss After Pregnancy: प्रेगनेंसी के बाद वजन कम करने के लिए डाइटिंग करना है खतरनाक! ये टिप्स आसानी से घटाएंगे मोटापा 

2. डायबिटीज के लिए घरेलू नुस्खे 

विजयसार को ब्‍लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए जाना जाता है. इस जड़ी-बूटी में मौजूद एंटी-हाइपरलिपेडिक गुण शरीर में कोलेस्ट्रॉल, लो डेंसिटी लिपोप्रोटीन और सीरम ट्राइग्लिसराइड के लेवल को कम करने में मददगार होते हैं. इसके अलावा, यह डायबिटीज से जुड़े लक्षणों को कम करने में मदद करता है. इससे बार-बार पेशाब आना, ओवर ईटिंग और जलन शामिल है. यह पाचन तंत्र में सुधार करने और पैनक्रियाज में इंसुलिन उत्पादन स्तर को कंट्रोल करने में फायदेमंद होता है. डायबिटीज के लिए विजयसार का इस्तेमाल इतना कठिन भी नहीं. आपको केवल टंबलर में पानी भरकर रातभर रखना है. सुबह सबसे पहले इस पानी को पीएं. आप पाउडर के रूप में भी विजसार का इस्‍तेमाल कर सकते हैं.

Sex Mistakes : संबंध बनाने के बाद महिलाओं को भूलकर भी नहीं करने चाहिए ये 5 काम

क्या पीरियड के दौरान सेक्स सही है या ग़लत? डॉक्टर से जानें क्या करें और क्या नहीं

c46eh0co

Lose Weight Fast: तेजी से वजन कम करना है, तो यहां हैं उसके लिए नुस्खे.


3. पेट की चर्बी घटाने के घरेलू नुस्खे 

हो सकता है कि आप जरा से हैरान हो गए हों. लेकिन यह सच है कि दालचीनी पेट पर जमी वसा को कम करने में आपके बहुत काम आ सकती है. दालचीनी में औषधीय गुण होते हैं, जो चयापचय को बढ़ावा दे सकते हैं और वजन घटाने में आपकी मदद कर सकते हैं. आप इस आयुर्वेदिक घटक को अपनी चाय में शामिल कर सकते हैं. पेट पर जमी वसा को घटाने के लिए आप सुबह की अपनी सबसे पहली चाय में दलाचीनी का इस्तेमाल करें.

Weight Loss Tips: मोटापे से बढ़ जाता है टाइप 2 डाइबिटीज का खतरा! यहां हैं तेजी से वजन घटाने के टिप्स

4. हाइट बढ़ाने के घरेलू नुस्खे

अच्छी हाइट के लिए सबसे जरूरी है हेल्दी डाइट, खाने में आप क्या लें रहे हैं, उससे आपके शरीर की ग्रोथ पर बहुत असर पड़ता है. इसलिए आपको खाने में विटामिन, कैल्शियम, जिंक प्रोटीन और फास्फोरस की मात्रा और पीने में दूध, जूस, अधिक लेना चाहिए. इनके इस्तेमाल से हाइट बढ़ती है. लेकिन आप को इस बात का भी ध्यान रखना होगा कि आप ज्यादा चीनी के इस्तेमाल से परहेज करें.

5. खांसी, सर्दी-जुकाम से राहत के लिए घरेलू नुस्खे

खांसी होने पर काली मिर्च फायदेमंद साबित हो सकती है. इसके लिए जो नुस्खा अपनाने की जरूरत है वह हम आपको बताते हैं. पीपल लें इसमें काली मिर्च और सोंठ को बराबर मात्रा में मिला कर पीस लें. अब इसे दिन में 2 से 3 बार शहद के साथ लें. राहत मिलेगी.

rtfq23m8

Constipation Remedies: कब्ज से तुरंत राहत के लिए आप घरेलू नुस्खे अपना सकते हैं.

6. कब्ज को खत्म करने के घरेलू नुस्खे

गैस या एसिडिटी से छुटकारा दिलाने में पानी बहुत सहायक है. इससे बचने के लिए गुनगुना पानी पीएं. इससे न सिर्फ पाचन प्रक्रिया ठीक होती है, बल्कि गैस भी नहीं बनती. अगर आपको गैस की दिक्कत बार बार होती है, तो सादा गर्म पानी पीने के बजाए उसके साथ थोड़ी सी अज्वाइन या जीरा खा लें. इसे चबाने की जरूरत नहीं आप इसे पानी के साथ निगल सकते हैं. गैस की समस्या से बचने के लिए भोजन के बाद गुनगुना पानी पीएं. 

7. तेजी से वजन कम करने के घरेलू उपाय

वजन कम (Lose Weight) करने के अपने टारगेट में आपको एक काम ऐसा करना होगा जो आपके दिल को दुखा सकता है. भले ही आपको चीनी या मीठा (sugar) कितना ही पसंद हो यह कम करना होगा. वजन कम करने के लिए अपनी डाइट से मीठा ही नहीं स्टार्च (starches) और कार्बस (carbohydrates) भी कम करने होंगे. जब आप अपने आहार से इन्हें कम कर देंगे तो आप कम कैलोरी खाएंगे और शरीर पहले से मौजूद कैलोरी को बर्न करना शुरू कर देगा. इतना ही नहीं शुगर कम करने से आपके शरीर का इंसुलिन (insulin levels) भी नियंत्रित रहेगा और आपकी किडनी शरीर से अतिरिक्त सोडियम और पानी को निकाल बाहर करेगी.

Food For Piles: बवासीर में ये चीजें खाना हो सकता है खतरनाक, ऐसे पहचानें लक्षण और करें उपाय 


8. मुंहासों के घरेलू उपचार

नींबू और शहद का मिश्रण आपकी त्वचा को मॉइश्चराइज करेंगे. यह पैक उन लोगों के लिए बहुत अच्छा है जिनकी त्वचा ऑयली है. अगर आप सोच रहे हैं ऐसा क्यों तो हम बताते हैं. असल में नींबू त्वचा को साफ करने में मदद करता है और त्वचा पर मौजूद मृत कोशिकाओं को हटाता है. ऐसा होने से त्वचा पर जमा अतिरिक्त ऑयल भी हट जाता है. इसके अलावा शहद में मौजूद एंटिसेप्टिक और एंटिबैकटीरियल तत्व ऑयल को कम करने में मददगार हैं.


9. एसिडिटी के घरेलू नुस्खे...

कुछ लोग एसिडिटी से इतने परेशान रहते हैं कि इसके लिए दवाएं हमेशा अपने पास ही रखते हैं. लेकिन क्या हो अगर आप बिना दवा के ही खुद को इससे आराम दिला सकें. तो आपको ज्यादा दवा न खानी पड़े इसलिए आप खीरे को अपने आहार में शामिल हो सकते हैं. खीरे में काफी मात्रा में पानी होता है जो कि शरीर को हाइड्रेट रखता है. खीरा शरीर के लिए कई तत्वों की भरपाई करता है. खीरा भी एसिड रिफ्लक्स को कम करता है जिससे एसिडिटी की समस्या में कमी आती है.

Happy New Year 2020: नए साल पर छोड़ें जंग फूड खाना, मिलेंगे ये कमाल स्वास्थ्य लाभ!


10. साइनस के घरेलू उपचार

स्टीम लेना उन पारम्परिक उपायों में से एक है जिसका इस्तेमाल होम रेमिडी के रूप में साइनस के दर्द या सर्दी होने पर किया जाता है. स्टीम यानि भाप नाक के पैसेज एरिया को खोलने में मदद करती है, जिससे साइनस के प्रेशर और दर्द से राहत मिलती है. स्टीम लेने के लिए पानी उबालकर उसे एक बड़े कटोरे में रख लें, उसके बाद उससे स्टीम लें. इस दौरान एक टॉवेल अपने सिर पर रख लें, जिससे कि भाप को अच्छे से इनहेल किया जा सके. 

और खबरों के लिए क्लिक करें.

Winter Health: सर्दियों में धूप सेंकने के हैं कई फायदे, जानें सेंकने का समय और ज्यादा देर धूप में बैठने के नुकसान 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Health Benefits of Running: रोजाना दौड़ने के होते हैं कई शानदार फायदे, बढ़ेगी इम्यूनिटी, घटेगा मोटापा, जानें रनिंग करने का तरीका 

Cheese Health Benefits: क्या ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है पनीर? जानें वजन घटाने से लेकर कई शानदार फायदे