Weight Loss Diet: पेट, कमर और जांघों की एक्स्ट्रा चर्बी को गायब कर देगा लौकी का सूप, इस तरीक से करें सेवन!

Lauki Soup For Weight Loss: पेट और कमर की चर्बी घटाना मुश्किल काम है, लेकिन लौंकी का सूप (Bottle Gourd Soup) तेजी से वजन कम कर सकता है. पेट की चर्बी (Belly Fat) घटाने के लिए लौकी का सूप कारगर साबित हो सकता है. कमर की चर्बी (Waist Fat) भी देखने अच्छी नहीं लगती. कमर की चर्बी घटाने के लिए लौकी का सूप (Bottle Gourd Soup For Waist Fat) रामबाण हो सकता है.

Weight Loss Diet: पेट, कमर और जांघों की एक्स्ट्रा चर्बी को गायब कर देगा लौकी का सूप, इस तरीक से करें सेवन!

Weight Loss Diet: लौकी का सूप पेट और कमर की चर्बी को मक्खन की तरह पिघला सकता है!

खास बातें

  • वजन कम करने के लिए रोजाना करें लौकी के सूप का सेवन.
  • लौकी का सूप पेट और कमर की चर्बी को घटाने में है फायदेमंद.
  • जांघो की एक्स्ट्रा चर्बी को बर्न करने में भी देगा फायदा.

Bottle Gourd Soup For Weight Loss: पेट और कमर की चर्बी घटाना मुश्किल काम है, लेकिन लौंकी का सूप (Bottle Gourd Soup) तेजी से वजन कम कर सकता है. पेट की चर्बी घटाने के लिए पत्ता गोभी का सूप (Lauki Soup To Reduce Belly Fat) कारगर उपाय साबित हो सकता है. कमर चर्बी (Thigh Fat) भी देखने में काफी भद्दी लगती है. कमर की चर्बी घटाने के लिए लौकी का सूप (Bottle Gourd Soup For Waist Fat) कमाल हो सकता है. अगर आप अपने भारी शरीर से परेशान हैं और दूसरों की तरह स्लिम दिखना चाहते हैं वजन घटाने के कारगर उपाय (Effective Ways To Lose Weight) के तौर पर लौकी काफी असरदार हो सकती है. लौकी को अपनी वेट लॉस डाइट (Weight Loss Diet) में शामिल पेट, कमर और जांघों की चर्बी को गायब कर सकते हैं. कुछ लोग वजन कम करने के लिए डाइट प्लान (Diet Plan) से लेकर जिम और एक्सरसाइज तक कई तरीके अपनाते हैं, लेकिन लौकी के सूप (Bottle Gourd Soup) का नियमित सेवन आपको कमाल के फायदे दे सकता है.

जांघों की चर्बी घटाने (Thigh Fat Loss) के लिए भी यह सूप काफी लाभकारी हो सकता है. कई लोग वजन घटाने के लिए फूड्स (Foods For Weight Loss) के बारे में चर्चा करते हैं. ऐसे में आप पत्ता गोभी को सेवन वेट लॉस फूड्स के रूप में भी कर सकते हैं. लौकी के भी स्वास्थ्य लाभ (Health Benefits Of Bottle Gourd) भी कई हैं, साथ ही इसको कई तरीकों से डाइट में शामिल किया जा सकता है. लौकी पेट की चर्बी घटाने (Reduce Belly Fat) के लिए भी यह काफी लाभदायक हो सकती है. पेट, कमर और जांधों की चर्बी को घटाने के लिए इन आसान तरीके को जरूर आजमाएं.

वजन घटाने के लिए लौकी का सूप कैसे फायदेमंद है? | How Bottle Gourd Soup Is Beneficial For Weight Loss

लौकी में पानी की लगभग 92 प्रतिशत मात्रा होती है. यही नहीं इसमें विटामिन, खनिज, एंटीऑक्सिडेंट और फाइबर भी मौजूद होते हैं. यह आपके पाचन के हेल्दी बनाने के साथ शरीर की एक्सट्रा चर्बी को भी घटा सकते हैं. लौकी में कैलोरी की मात्रा काफी कम मात्रा में होती है. अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो लौकी कासूप आपके लिए कारगर साबित हो सकता है. यूएसडीए के अनुसार, 100 ग्राम लॉकी में लगभग 15 कैलोरी होती है.

fkdpcosgBottle Gourd Soup For Weight Loss: पेट और कमर की चर्बी घटाने के लिए रोजाना पिए लौकी का सूप

कैसे बनाएं लौकी सूप | How To Make Lauki Soup

सामग्री

- 1.5 कप लौकी
- 2 टमाटर
- 1-2 प्याज
- 1 शिमला मिर्च 
- 1 चम्मच जैतून का तेल
- 1 चम्मच जीरा
- नमक
- 1 चम्मच काली मिर्च पाउडर

लौकी का सूप बनाने का तरीका | Ways To Make Gourd Soup

- प्रेशर कुकर में लौकी, प्याज, टमाटर और शिमला मिर्च डालें. 1-2 सीटी आने तक प्रतीक्षा करें.
- कुकी कर प्रेशर रिलीज करें और इन सभी उबली हुई सब्जियों को एक ब्लेंडर में डालें और एक चिकना पेस्ट तैयार करें.
- एक पैन में जैतून का तेल डालें और उसमें तड़के के लिए जीरा डालें.
- पैन में लॉकी पेस्ट डालें और एक से दो मिनट के लिए सब कुछ एक साथ पकाएं.
- इसमें स्‍वादअनुसार नमक और काली मिर्च डालें.
- ब्रेड टोस्ट और ग्रीन सैलेड के साथ इसे सर्व करें.

लौकी जूस के फायदे | Benefits Of Lauki Juice

1. कब्ज से दिलाएगा राहत

कई लोगों को कब्ज की शिकायत रहती है. खाना ठीक से न पचने या तली-भुनी चीजों के सेवन से कब्ज की शिकायत हो सकती है. अगर आपको कब्ज की शिकायत रहती है तो रोज सुबह लौकी का रस पीना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. इसमें मौजूद हाई फाइबर पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने में मददगार हो सकता है.

4sh8tqboBottle Gourd Soup For Weight Loss: लौकी का जूस कब्ज की समस्या को दूर कर सकता है

2. एनर्जी बढ़ाने में फायदेमंद

अगर आप सुबह उठकर वर्कआउट करते हैं तो लौकी का रस पीना आपके लिए काफी लाभकारी हो सकता है. लौकी के रस में मौजूद नेचुरल शुगर न सिर्फ ग्लाइकोजीन स्तर को बनाए रखने में मददगार है बल्कि ये कार्बोहाइड्रेट की कमी को भी पूरा कर सकता है. एनर्जी बढ़ाने के लिए लौकी का जूस फायदेमंद हो सकता है.

3. यूरीन इंफेक्शन में लाभकारी

अगर आपको यूरीन पास करने के दौरान जलन या दर्द महसूस की शिकायत हे तो आपके लिए लौकी का जूस काफी फायदेमंद हो सकता है. यूरीन में एसिड की मात्रा बढ़ जाने पर जलन और दर्द की प्रॉब्लम होने लगती है. लौकी का रस इस अम्लीयता को कम करता है जिससे जलन और दर्द में आराम मिल सकता है.

3. बॉडी को डिटॉक्स करने में असरदार

Newsbeep

लौकी का जूस बॉडी को डिटॉक्स करने में भी मददगार हो सकता है. खाली पेट एक गिलास लौकी का रस पीने से ताजगी मिलती है. लौकी के जूस में एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो शरीर से टॉक्सिन्स बाहर निकालने में मदद करते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.