Weight Loss Tips: व्रत रखकर इस तरीके से घटा सकते हैं काफी वजन, बस रखना होगा इन बातों का ध्यान!

Weight Loss Tricks: वजन कम करने के उपाय कई हैं, लेकिन जो काम नेचुरल तरीके से किया जाता है वह काफी लाभदायक माना जाता है. वजन घटाने के नेचुरल तरीके (Natural Ways To Lose Weight) कारगर हो सकते हैं. ये तो आप भी जानते हैं कि वजन कम करने के लिए डाइट (Diet For Weight Loss) को कंट्रोल में रखना जरूरी है.

Weight Loss Tips: व्रत रखकर इस तरीके से घटा सकते हैं काफी वजन, बस रखना होगा इन बातों का ध्यान!

Fasting Weight Loss Diet: वजन घटाने के नेचुरल तरीके कारगर हो सकते हैं

खास बातें

  • आसानी से वजन घटाने के लिए ले सकते हैं फास्टिंग का फायदा.
  • वजन घटाने के लिए कारगर और आसान हैं ये टिप्स.
  • यहां जानें कैसे फास्टिंग कर घटा सकते हैं कई किलो वजन.

Fasting Weight Loss Diet: वजन कम करने के उपाय कई हैं, लेकिन जो काम नेचुरल तरीके से किया जाता है वह काफी लाभदायक माना जाता है. वजन घटाने के नेचुरल तरीके (Natural Ways To Lose Weight) कारगर हो सकते हैं. ये तो आप भी जानते हैं कि वजन कम करने के लिए डाइट (Diet For Weight Loss) को कंट्रोल में रखना जरूरी है. इसके साथ ही सबसे बड़ा फैक्टर वेट लॉस डाइट (Weight Loss Diet) के साथ एक्सरसाइज का भी है. अगर आप डाइट के साथ ईमानदारी से नहीं रह पात हैं, तो आपको वजन घटाने की कारगर ट्रिक (Effective Weight Loss Tricks) अपनाने की जरूरत है. ये ट्रिक उपवास (Fasting) रखकर डाइट में कुछ चीजों को शामिल करना है. इसके लिए आपको कुछ एक्स्ट्रा करने की जरूरत नहीं है. ये ट्रिक आपके लिए वजन घटाने के घरेलू नुस्खों (Home Remedies For Weight Loss) की तरह हो सकती है.

आजकल नवरात्रि (Navratri) चल रही हैं, तो आपके लिए उपवास करना और भी आसान हो सकता है. पूरे दिनभर आपको अपने शरीर को कैसे वजन घटाने (Weight Loss) के लिए तैयार करना है वह आपको यहां पता चल जाएगा. कई लोग अपने शरीर को डिटॉक्स (Detox) करने के लिए उपवास करते हैं, लेकिन कई बार लोग इस उपवास के दौरान गलत भोजन कर गलती कर बैठते हैं, जिससे वजन कम होने की बजाय बढ़ने लगता है. अगर आप अपनी पेट की चर्बी (Belly Fat) के साथ पूरे शरीर का फैट कम (Lose Body Fat) करना चाहते हैं तो यहां बताया गया है कि आप फास्टिंग कर कैसे आसानी से वजन घटा सकते हैं.

लापरवाही न करें | Don't Be Careless

अगर आप वाकई एक टोंड और फिट बॉडी पाना चाहते हैं, तो आपको डाइट प्‍लान का ठीक से पालन करना होगा. वजन कम करने के लिए उपवास एक शानदार तरीका हो सकता है. अगर आपने इसे तरीके से निभा लिया तो आपको कमाल का फायदा हो सकता है.

5nsberagFasting Weight Loss Diet: डाइट में ज्यादा से ज्यादा कार्ब्स को शामिल करें

सबसे पहले वजन घटाने का फास्टिंग डाइट चार्ट बनाएं | Make A Fasting Diet Chart Of Weight Loss

पूरे शरीर को शेप में लाने के लिए आपको सिर्फ डाइट फॉलो नहीं करनी है बल्कि घर पर ही कुछ एक्सरसाइज भी करनी चाहिए. ये सबसे जरूरी और बड़ा फैक्टर है. अब बात करते हैं कि आप वजन घटाने के लिए फास्टिंग के दौरान डाइट में क्या शामिल करते है. इसके लिए आपको अपना डाइट चार्ट बनाना होगा और सबसे पहले तली-भुनी चीजों का सेवन करने से बचना है. अगर डाइट प्‍लान बना लेते हैं, तो आप अगले दिन के लिए एक दिन पहले से योजना बना सकते हैं. अपने डेली मील में कार्ब, प्रोटीन, वसा और फाइबर जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों को जरूर शामिल करें, ध्यान रखें कि इसमें अनहेल्दी चीजों को बिल्कुल भी शामिल न करें.

एक बार में ही नहीं, थोड़ा-थोड़ा कर खाएं | Not Only At Once, Eat A Little

ये ट्रिक फास्टिंग में आपको जरूर मदद कर सकती है, लेकिन आपको ये ध्यान रखना होगा कि आप सिर्फ तीन टाइम के खाने पर ही निर्भर न रहें बल्कि बीच-बीच में कुछ न कुछ खाते रहें. इससे शरीर का मेटाबॉलिज्म तो ठीक रहता ही है साथ ही एनर्जी लेवल भी बेहतर होता है. यह ग्लूकोज के स्तर को बनाए रखने में मदद करेगा और आपको पूरे दिन ऊर्जावान महसूस कराएगा.

स्नैक्स में जो दिखे वही न खाएं, समझदारी से काम लें

अक्सर स्नैक्स में हम कुछ भी खा लेते हैं बस प्लेट सामने होनी चाहिए. आपको इस बात को नोट करना होगा कि उपवास के दौरान अस्वास्थ्यकर स्नैक्स जैसे कि घी में तली पूड़ी, पकौड़े, चिप्स और प्रोसेस्ड जूस आदि का सेवन करते हैं. ऐसी चीजों का सेवन बिल्कुल भी न करें, क्योंकि यह पूरी तरह से आपके स्वास्थ्य को खराब कर सकता है. आप डाइट में साबूदाना खिचड़ी, सिंघाड़ा, मखाने और ड्राई फ्रूट्स का सेवन कर सकते हैं.

कैफीन के सेवन से परहेज करें

Newsbeep

अगर आप फास्टिंग वेट लॉस डाइट पर हैं, तो उपवास के दौरान बहुत अधिक कॉफी और चाय पीने से बचना चाहिए क्‍योंकि कैफीन पीने से शरीर में पानी की कमी हो सकती है. इससे आपका पाचन तंत्र भी प्रभावित होता है. वजन घटानेके लिए शरीर का हाइड्रेट रहना काफी ज्यादा जरूरी है. हाइड्रेटेड रहना उतना ही महत्वपूर्ण है जितना स्वस्थ खाना. इसके लिए आप नारियल पानी, ताजे फलों का रस, नींबू पानी और सब्जियों का रस भी ले सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.