सर्दियों में क्या खाना चाहिए? पालक का जूस पीने के ये 5 फायदे कर देंगे हैरान...

Benefits Of Spinach Juice In Winters: पालक सेहत के लि‍ए फायदेमंद है यह तो बहुत से लोग जानते हैं पर यह क‍िस तरह से फायदेमंद है इस बारे में कम ही लोगों को पता है. तो चल‍िए आपको बताते हैं सर्दि‍यों के मौसम में पालक के 5 फायदों के बारे में- 

सर्दियों में क्या खाना चाहिए? पालक का जूस पीने के ये 5 फायदे कर देंगे हैरान...

Spinach Benefits: जा‍न‍िए सर्दि‍यों के मौसम में पालक के जूस के फायदों के बारे में.

खास बातें

  • पालक का जूस आंखों के लिए भी अच्‍छा है
  • पालक का जूस चेहरे पर नई चमक लाने में भी मददगार है.
  • पालक का जूस कब्‍ज के ल‍िए रामबाण साब‍ित हो सकता है.

Winter Diet: सर्दियों का मौसम जा रहा है. नए साल के साथ ही मौसम ने करवट बदलनी शुरू कर द‍ी है. बस फरवरी के बाद सर्दि‍यों में मिलने वाली मौसमी सब्‍जियों और फलों की कमी आपको खलने लगेगी. सर्द‍ियों के मौसम में आने वाले फल और सब्‍ज‍ियां आपकी सेहत के लिए कई मायनों में अच्‍छे होते हैं. इस मौसम में आने वाली सब्जियां और फल कई तरह से रोगों से बचाते हैं और शरीर की रोगों से लड़ने की क्षमता को भी बढ़ाते हैं. वैसे तो आजकल ज्‍यादातर सब्‍जि‍यां बारहों मास म‍िल जाती हैं, लेक‍िन सब्‍ज‍ियों को उनके मौसम में ही खाना चाहिए. ऐसी ही एक सब्‍जी है पालक. पालक सेहत के लि‍ए फायदेमंद है यह तो बहुत से लोग जानते हैं पर यह क‍िस तरह से फायदेमंद है इस बारे में कम ही लोगों को पता है. तो चल‍िए आपको बताते हैं सर्दि‍यों के मौसम में पालक के 5 फायदों के बारे में- 

Diabetes: ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए कमाल है यह एक चीज! सुबह खाली पेट खाने से खत्म होंगे ये रोग

सर्दियों में पालक का जूस पीने के 5 फायदे (5 Benefits Of Spinach Juice In Winters)

1. पालक में आयरन भरपूर मात्रा में होता है, जो एन‍िमीया से लड़ने में और खून बढ़ाने में मददगार होता है. असल में आयरन ही शरीर के अंगों तक ऑक्‍स‍िजन को लेकर जाता है, ऐसे में अगर शरीर में आयरन कम होगा तो थकान और कमजोरी या जोड़ों में दर्द महसूस हो सकता है. तो कुल मिलाकर अगर आप इस मौसम में आहार में पालक के जूस को शाम‍िल करते हैं तो यह आपकी कई समस्‍याओं को दूर कर सकती है. 

तेजी से मोटापा कम कर वजन घटाएंगे ये 5 सुपरफूड्स, डाइट में शामिल करने से पेट की चर्बी भी होगी गायब!


2. ऐसा अक्‍सर देखने को मिलता है क‍ि सर्दियों के मौसम में लोग कब्‍ज की समस्‍या से परेशान हो जाते हैं. इसकी वजह होती है क‍ि इस मौसम में हम पानी कम पीते हैं. तो इस समस्‍या को दूर करने के लिए आप अपने आहार में आप पालक का जूस शामिल कर सकते हैं. 

डायबिटीज में कौन सी ब्रेड खाने से नहीं बढ़ता है ब्लड शुगर लेवल? खाएं ये ब्रेड कंट्रोल में रहेगा शुगर लेवल


3. पालक का जूस चेहरे पर नई चमक लाने में भी मददगार है. क्‍योंक‍ि पालक में भरपूर मात्रा में पानी, फाइबर, आयरन, वि‍टामिन और खनिज होते हैं तो यह त्‍वचा के लिए भी अच्‍छी साब‍ित होती है. इतना नहीं यह बालों की सेहत के ल‍िए भी अच्‍छी है और मुंहासों को दूर करने में मददगार है.

nfpe7vg8

Benefits of Spinach: पालक का जूस कई तरह से आपकी सेहत के लिए लाभदायक है. 

4. पालक का जूस आंखों के लिए भी अच्‍छा है. पालक में बीटा कैरोटेन, जीएक्सांथिन, लुटिन और क्लोरोफिल होते हैं. ये सभी आपकी आंखों को हेल्दी बनाए रखने में मददगार होते हैं. लुटिन और जीएक्सांथिन दोनों ही आंख के एक भाग में स्टोर होते हैं जिसका नाम है मैकुला (Macula). जो रेटिना का ही एक हिस्सा होता है. मैकुला एक तरह से आंख के लिए प्राकृतिक सनब्लॉक का काम करना है और आंखों को रौशनी से होने वाले नुकसानों से बचाता है. पालक खाने से मैकुलर डिजनरेशन का खतरा कम होता है. यही वजह है कि आंखों के लिए ज्यादा से ज्यादा पाकल खाने की सलाह दी जाती है.


5. शरीर से व‍िषाक्‍त पदार्थों को बाहर करने के लिए बहुत से तरीके अपनाए जाते हैं, लेकि‍न अगर हम आपके कहें क‍ि पालक का जूस आपकी इसमें मदद कर सकता है. 

(अस्वीकरण: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है. यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें. एनडीटीवी इस जानकारी की प्रमाणिकता की जिम्मेदारी नहीं लेता).

और खबरों के लिए क्लिक करें

सुबह खाली पेट घी के सेवन से कई बीमारियों से मिलता है छुटकारा, ये होंगे कमाल के फायदे!

खाली पेट भीगे हुए काजू, बादाम और किशमिश खाने से ब्लड प्रेशर होगा कंट्रोल, घटेगा मोटापा! और भी कई फायदे कर देंगे हैरान

ये व्यायाम घटाएंगे पेट की चर्बी, वजन कम करने के साथ बनाएंगे बॉडी शेप, मोटापा भी होगा कम!

दीपिका पादुकोण फिट रहने के लिए करती हैं कुछ ऐसा! वाइरल Video से खुला राज

पेट से जुड़ी हर बीमारी के लिए रामबाण हैं ये घरेलू नुस्खे! जानें कौन सी बीमारी में क्या खाएं

रात में सोने से पहले आजमाएं ये ट्रिक्स, अगले ही दिन खिल जाएगी आपकी स्किन!

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com