NDTV Khabar

Stephen Hawking: 21 की उम्र में बदल गई थी स्टीफन हॉकिंग की जिंदगी, यह इंसान बना उनकी ताकत

मशहूर वैज्ञानिक स्टीफन हॉकिंग की जिंदगी में 21 साल की उम्र में भयंकर तूफान आता है और लेकिन जेन उनके साथ चट्टान की तरह खड़ी रहती हैं....

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Stephen Hawking: 21 की उम्र में बदल गई थी स्टीफन हॉकिंग की जिंदगी, यह इंसान बना उनकी ताकत

Stephen Hawking Dies: मशहूर वैज्ञानिक स्टीफन हॉकिंग की जिंदगी पर बनी फिल्म 'द थ्योरी ऑफ एवरीथिंग'

खास बातें

  1. 76 की उम्र में स्टीफन हॉकिंग का निधन
  2. स्टीफन की लाइफ पर आधारित फिल्म 'द थ्योरी ऑफ एवरीथिंग'
  3. फिल्म के लिए एडी रेडमैन ने जीता बेस्ट एक्टर का ऑस्कर अवॉर्ड
नई दिल्ली: सदी के मशहूर वैज्ञानिक स्टीफन हॉकिंग का 76 की उम्र में निधन हो गया. लंबे वक्त से अस्वस्थ चल रहे स्टीफन की गिनती विश्व के महान भौतिक वैज्ञानिकों में होती है. स्टीफन का जन्म 8 जनवरी, 1942 को यूनिइटेड किंगडम में हुआ था. शारीरिक अक्षमता के बावजूद वे विश्व के सबसे बड़े वैज्ञानिक माने गए. स्टीफन की जिंदगी, उनकी थ्योरी और किताबों पर कई फिल्में बन चुकी है.   

Stephen Hawking से पल भर की वो मुलाकात, जिंदगी भर रहेगी याद

साल 2014 में रिलीज फिल्म 'द थ्योरी ऑफ एवरीथिंग' में स्टीफन की असल जिंदगी को पर्दे पर दर्शाया गया. उनके जन्म, पढ़ाई, कॉलेज के दिनों से लेकर मशहूर होने तक की कहानी को फिल्म ने बड़े पर्दे पर दिखाया. फिल्म उनकी लव-लाइफ पर आधारित है. इसमें दिखाया गया है कि उन्हें कॉलेज के दिनों में जेन वाइडली से प्यार होता है. 1963 में स्टीफन जब महज 21 साल के थे, तब उन्हें Amyotrophic Lateral Sclerosis (ALS) नाम की बीमारी हो गई थी. इसके चलते उनके अधिकतर अंगों ने धीरे-धीरे काम करना बंद कर दिया था. इस बीमारी से पीड़ित लोग आमतौर पर 2 से 5 साल तक ही जिंदा रह पाते हैं, लेकिन स्टीफन ने अपनी मौत को हराया. 21 साल की उम्र में स्टीफन की जिंदगी में आए इस भयंकर तूफान के बावजूद जेन उनके साथ चट्टान की तरह खड़ी रहती हैं.

ब्रह्माण्ड का रहस्य बताने वाले स्टीफन हॉकिंग का 76 साल की उम्र में निधन, थी ये लाइलाज बीमारी

देखें फिल्म का ट्रेलर...


टिप्पणियां
फिल्म में एडी रेडमैन ने स्टीफन का किरदार बखूबी निभाया है, जबकि एक्ट्रेस फेलिसिटी जोन्स ने उनकी पार्टनर का रोल प्ले किया. डायरेक्टर जेम्स मार्श ने निर्देशन में बनी इस फिल्म को 87वें एकेडमी अवॉर्ड्स में 5 नॉमिनेशन मिले थे. अभिनेता एडी रेडमैन ने फिल्म के लिए बेस्ट एक्टर का ऑस्कर अवॉर्ड जीता.

  ...और भी हैं बॉलीवुड से जुड़ी ढेरों ख़बरें...


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement