NDTV Khabar

महाराष्ट्र में भारी बारिश से 12 लोगों की मौत, यूपी-बिहार समेत इन राज्यों में अगले 24 घंटों में बारिश का अनुमान

Weather Updates: पुणे, नासिक और आसपास के क्षेत्रों में बुधवार की रात को बारिश (Rain) से संबंधित घटनाओं में करीब 12 लोगों की मौत हो गई, जबकि चार लोग लापता हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
महाराष्ट्र में भारी बारिश से 12 लोगों की मौत, यूपी-बिहार समेत इन राज्यों में अगले 24 घंटों में बारिश का अनुमान

Rain Alert: मौसम विभाग ने कई राज्यों में बारिश का अनुमान लगाया है. (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. भारी बारिश से पुणे और नासिक में बुरा हाल
  2. बारिश की वजह से कम से कम 12 लोगों की मौत
  3. कई राज्यों में 24 घंटों में बारिश का अनुमान
नई दिल्ली :

पुणे, नासिक और आसपास के क्षेत्रों में बुधवार की रात को बारिश (Rain) से संबंधित घटनाओं में करीब 12 लोगों की मौत हो गई, जबकि चार लोग लापता हैं. अधिकारियों ने यह जानकारी गुरुवार को दी. राज्य और जिला आपदा नियंत्रण के अनुसार, शिवपुर में बाढ़ के पानी में कम से कम पांच व्यक्ति बह गए थे, जिनमें से कुछ का शव आज सुबह एक कुएं से बरामद किया गया है. अर्निश्वर कॉम्प्लेक्स में एक दीवार के ढहने से उसकी चपेट में आने से छह से अधिक लोगों की मौत हो गई. दो लोगों के शव वहां से निकाले जा चुके हैं, जबकि बाकी शवों को निकालने का काम जारी है. पुलिस ने बताया कि नासिक के बाहरी इलाके में स्थित एक बाढ़ग्रस्त गांव में बिजली की चपेट में आने से एक ऑटो चालक की मौत हो गई. मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़णवीस ने बताया कि बारामती और पुणे में एनडीआरएफ की दो-दो टीमें तैनात की गई हैं, वहीं पांचवीं टीम बारामती के लिए निकल चुकी है. बाढ़ पर बारीकी से नजर रखी जा रही है.  

Weather Updates: एमपी के 12 जिलों में येलो अलर्ट, बिहार में बारिश के आसार, जानें- अपने राज्य का हाल


पूर्वी यूपी में बारिश की संभावना 
उत्तर प्रदेश की राजधानी और आस-पास के इलाकों में पिछले कई दिनों हो बारिश के कारण गर्मी से निजात मिली है. साथ ही तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. मौसम विभाग ने गुरुवार को बादल छाए रहने के साथ कुछ स्थानों पर बारिश की संभावना (Weather Alert) जताई है. गुरुवार को लखनऊ का न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग के अनुसार अरब सागर से पूर्वोत्तर भारत तक एक ट्रफ रेखा बन गई है. इसके चलते पूर्वी उत्तर प्रदेश में कई जगहों पर मध्यम से भारी वर्षा होने की संभावना है. बंगाल की खाड़ी के ऊपर उच्च दबाव का क्षेत्र बना हुआ है. ऐसे में बादलों की आवाजाही बनी रहेगी. मौसम विभाग ने पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भी कुछ स्थानों पर हल्की बारिश (Rain Alert) के आसार जताए हैं. गुरूवार को कानपुर का न्यूनतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस, आगरा का 23 डिग्री, बहराइच का 22 डिग्री, मेरठ का 23, झांसी का 22 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गयाय बुधवार को लखनऊ का अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 32.3 दर्ज किया गया. न्यूनतम तापमान 25.2 डिग्री सेल्सियस रहा.   

पुणे में बीती रात से हो रही है भारी बारिश, बाढ़ जैसे बने हालात, अब तक 12 की मौत

चंडीगढ़ में बारिश के बाद तापमान गिरा 
चंडीगढ़ और आसपास के इलाकों में बृहस्पतिवार को हल्की बारिश होने से तापमान में कुछ डिग्री की गिरावट आयी. अधिकारियों ने यह जानकारी दी। पंजाब में मोहाली और हरियाणा के पंचकूला में हल्की बारिश हुई. पंजाब और हरियाणा में पिछले अधिकतर कुछ हफ्ते से अधिकतम तापमान 32-35 डिग्री सेल्सियस के बीच घटता-बढ़ता रहा है. मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार दोनों राज्यों में अगले दो दिनों में कहीं हल्की तो कहीं मध्यम बारिश होने का अनुमान है. 

दिल्ली में भी मामूली बारिश का अनुमान
दिल्ली में गुरुवार की सुबह उमस भरी रही और न्यूनतम तापमान 25.8 डिग्री सेल्सियस रह. यह मौसम के औसत तापमान से दो डिग्री अधिक है. सुबह साढ़े आठ बजे आर्द्रता का स्तर 84 फीसदी दर्ज किया गया. मौसम विज्ञानियों ने आसमान में बादल छाए रहने और मामूली बारिश का अनुमान जताया है. अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस के इर्दगिर्द बना रह सकता है. शुक्रवार को न्यूनतम तापमान 25 डिग्री बने रहने का अनुमान जताया गया है. रिज इलाके में रातभर में 7.9 मिली बारिश दर्ज की गई. बुधवार को अधिकतम तापमान 34.2 डिग्री जबकि न्यूनतम तापमान 24.5 डिग्री दर्ज किया गया था.  

बिहार, मध्य प्रदेश और दिल्ली में बारिश के आसार, जानें- आपके राज्य में कैसा रहेगा मौसम का मिजाज

मध्य प्रदेश में यलो अलर्ट जारी 
मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल सहित राज्य के कई अन्य हिस्सों में गुरुवार को आंशिक बादल छाए हुए हैं, वहीं मौसम विभाग ने 12 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी करते हुए यलो अलर्ट जारी किया है. राज्य में गुरुवार की सुबह से मौसम गर्मी से राहत देने वाला है, आंशिक बादल छाने से बीच-बीच में धूप निकल आती है. मौसम विभाग के अनुसार, अरब सागर और बंगाल की खाड़ी से आ रही नमी के कारण राज्य में रुक-रुक कर बारिश का दौर (Rain Alert) जारी है. बीते 24 घंटों के दौरान राज्य के कई हिस्सों में बादल बरसे. मौसम विभाग ने आगामी 24 घंटों में अनूपपुर, डिंडोरी, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी सहित 12 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. 

टिप्पणियां

बिहार में भी बारिश की संभावना
बिहार की राजधानी पटना तथा राज्य के अधिकांश हिस्सों में पिछले 24 घंटे के दौरान हुई बारिश के बाद गुरुवार को तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. इस बीच, मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे के दौरान राज्य के कई क्षेत्रों में बारिश के आसार (Rain Alert) जताए हैं. गुरुवार को पटना का न्यूनतम तापमान 24.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में कहा है कि अगले एक-दो दिनों तक राज्य के अधिकांश क्षेत्रों में बादल छाए रहेंगे तथा कई क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. इस दौरान तापमान में गिरावट भी दर्ज की जा सकती है. पटना मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक भागलपुर और पूर्णिया का गुरुवार को न्यूनतम तापमान 24.0 डिग्री सेल्सियस तथा गया का 23.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. (इनपुट- भाषा और आईएएनएस)

VIDEO: बाढ़ की चपेट में आधा भारत​



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement