चंद्रबाबू नायडू को झटका, TDP के 4 राज्यसभा सांसदों ने पार्टी से दिया इस्तीफा, BJP में हुए शामिल

लोकसभा चुनावों में बहुत ख़राब प्रदर्शन के बाद आंध्र प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू (Chandrababu Naidu) की तेलगू देशम पार्टी (TDP) को अब एक और झटका लगा है. TDP के छह में से 4 राज्यसभा सांसदों ने बीजेपी दामन थाम लिया है.

चंद्रबाबू नायडू को झटका, TDP के 4 राज्यसभा सांसदों ने पार्टी से दिया इस्तीफा, BJP में हुए शामिल

टीडीपी के राज्यसभा सांसदों को बीजेपी के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने दिलाई सदस्यता.

खास बातें

  • आंध्र प्रदेश के पूर्व सीएम चंद्रबाबू नायडू को झटका
  • टीडीपी के चार राज्यसभा सांसद बीजेपी में शामिल
  • चारों सांसदों ने वेंकैया नायडू को सौंपा इस्तीफा
नई दिल्ली:

लोकसभा चुनावों में बहुत ख़राब प्रदर्शन के बाद आंध्र प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू (Chandrababu Naidu) की तेलगू देशम पार्टी (TDP) को अब एक और झटका लगा है. TDP के छह में से 4 राज्यसभा सांसदों ने बीजेपी दामन थाम लिया है. बीजेपी के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने उन्हें पार्टी की सदस्यता दिलाई. इससे पहले टीडीपी सांसदों ने राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू को अपना इस्तीफा सौंपा था. टीडीपी के टीजी वेंकटेश, वाईएस चौधरी, सीएम रमेश और जीएम राव बीजेपी में शामिल हुए हैं. बता दें कि बीजेपी के कार्यकारी अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा (JP Nadda) के साथ टीडीपी सांसदों ने सभापति के पास जाकर अपना इस्तीफा सौंपा था. टीडीपी सांसदों ने एक प्रस्ताव पारित कर कहा था कि राज्यसभा में टीडीपी को बीजेपी में विलय कर दिया जाए. जानकारी के मुताबिक टीडीपी में यह उठापटक तब हुआ जब पार्टी  प्रमुख चंद्रबाबू नायडू देश से बाहर हैं.  

उधर चंद्रबाबू नायडू यूरोप छुट्टियां मनाने रवाना हुए, इधर BJP में शामिल हो गए टीडीपी के 4 सांसद

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक चंद्रबाबू नायडू परिवार के साथ यूरोप में छुट्टियां मना रहे हैं. वे एक दिन पहले ही पत्नी भुवनेश्वरी, बेटे लोकेश, दामाद ब्राम्हणी और पोते देवांश के साथ हैदराबाद से यूरोप के लिए रवाना हुए थे. बताया जा रहा है कि चंद्रबाबू नायडू को 26 जून को वापस लौटना था.

अगले साल तक राज्यसभा में होगा बीजेपी का बहुमत, समझिए उच्च सदन में सीटों का गणित 

बता दें कि चार सदस्यों का समर्थन मिलने से उच्च सदन में बहुमत के संकट से जूझ रही भारतीय जनता पार्टी को राहत मिलेगी. भाजपा की अगुवाई वाले राजग के पास राज्यसभा में फिलहाल बहुमत नहीं है. आंध्र प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू की अध्यक्षता वाली टीडीपी के राज्यसभा में छह सदस्य हैं और दलबदल विरोधी कानून के मुतबिक किसी दल से अलग हुए नए गुट को तभी मान्यता मिलेगी, जबकि उसके दो तिहाई सदस्य इस गुट में शामिल हों. राज्यसभा की कुल सदस्य संख्या 245 है. उच्च सदन में सर्वाधिक 71 सदस्यों के साथ भाजपा सबसे बड़ी पार्टी है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: लोकसभा में बहुमत, लेकिन राज्यसभा का नंबर गेम बीजेपी को कर रहा है परेशान