NDTV Khabar

Independence Day 2018 Live Updates: लाल किले की प्राचीर से बोले पीएम मोदी- देश आज नई बुलंदी को छू रहा है, हमारी बेटियों ने सात समंदर पार किया

आज 72वां स्वतंत्रता दिवस(Independence Day 2018) है और आज पूरे देश में जश्न का माहौल है. स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Pm Narendra Modi) आज लाला किले की प्राचीर से देश को संबोधित करेंगे.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Independence Day 2018 Live Updates:  लाल किले की प्राचीर से बोले पीएम मोदी- देश आज नई बुलंदी को छू रहा है, हमारी बेटियों ने सात समंदर पार किया

15th August Independence Day: पीएम मोदी का भाषण

नई दिल्ली: आज 72वां स्वतंत्रता दिवस है (Independence Day 2018) और आज पूरे देश में जश्न का माहौल है. स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Pm Narendra Modi) आज लाला किले की प्राचीर से देश को संबोधित करेंगे.  2019 लोकसभा चुनाव से पहले पीएम नरेंद्र मोदी का लाल किले की प्राचीर से यह आखिरी भाषण होगा. ऐसे में देखा जाए तो पूरे देश की नज़र पीएम मोदी के भाषण पर टिकी है का आखिर आज पीएम मोदी क्या नया कुछ कहते हैं और देश को क्या सौगात देते हैं. प्रधानमंत्री के भाषण में काफी कुछ खास हो सकता है, उम्मीद जताई जा रही है कि पीएम अपने संबोधन में सरकार की कई नई योजनाओं की घोषणा भी कर सकते हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी बुधवार सुबह ट्विटर के जरिए देश को स्वतंत्रता दिवस की बधाई दी.  स्वतंत्रता दिवस को लेकर दिल्ली एनसीआर में चप्पे-चप्पे पर पुलिस बल की तैनाती हुई है. इस मौके पर दिल्ली से लगने वाले सभी बॉर्डर पर दिल्ली पुलिस सघन जांच अभियान चला रही है. दिल्ली-फरीदाबाद बॉर्डर पर भी पुलिसकर्मी वाहनों की जांच में लगे दिखे.
 

72nd Independence Day 2018 Celebration LIVE UPDATES:


- पीएम मोदी ने कहा कि सोया हुआ हाथी (भारत) जग चुका है, चल पड़ा है और अब दुनिया कह रही है कि आने वाले तीस साल तक विश्व की अर्थव्यवस्था को भारत गति देने वाला है. ऐसा विश्वास आज भारत के लिए पैदा हुआ है. आज वैश्विक मंच पर भारत की साख बढ़ी है. दुनिया में भारत की बात सुनी जा रही है. 

- लाल किले से बोले पीएम मोदी: आज देश नई चेतना, नया उमंग, नया संकल्प, नया सिद्धि, नया पुरुषार्थ के साथ आगे बढ़ रहा है .

- लाल किले से बोले पीएम मोदी: आज हर भारतीय इस बात पर गर्व कर रहा है कि भारत ने विश्व कि छठी अर्थव्यवस्था के रूप में अपना नाम दर्ज कराया है.

- पीएम मोदी ने कहा कि तिरंगे की शान के लिए देश के सेना के जवान अपने प्राणों की आहुति दे देते हैं. हमारे अर्धसैनिक बल जीवन खपा देते हैं. हमारे पुलिस बल के जवाब आम आदमी की रक्षा के लिए दिन रात देश की सेवा में लगे रहते हैं. मैं सभी जवानों को उनकी महान सेवा और त्याग तपस्या के लिए आज तिरंगे झंडे के सामने नमन करता हूं और शुभकामनाएं देता हूं. 

- अगले साल बैसाखी पर जलियांवाला बाग़ नरसंहार के 100 वर्ष होने जा रहे हैं। मैं इस नरसंहार में शहीद हुए हर देशवासी को याद करते हुए उन्हें विनम्र श्रद्धांजलि देता हूं

- पीएम मोदी ने कहा कि देश आज नई बुलंदी को छू रहा है. हमारी बेटियों ने सात समुदंर पार किया. 

- पीएम मोदी ने लाल किले से लोगों का अभिवादन किया. 

-कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद और केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी लाल किला पर पहुंच चुके हैं.
- पीएम मोदी लाल किला पहुंचे. कुछ देर में देश को करेंगे संबोधित - पीएम नरेंद्र मोदी राजघाट पहुंचे और वहां महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी. - पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, एचडी देव गौड़ा, केंद्रीय मंत्री जेपी नडड्डा, बीजेपी नेता लालकृष्ण आडवाणी लाल किले पर पहुंच चुके हैं. - प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी ट्वीट कर देशवासिोयं को स्वतंत्रता दिवस की बधाई दी.
- अब से कुछ ही देर में लाल किले से पीएम मोदी देश को संबोधित करेंगे. -स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लाल किले की तस्वीर देश के 72वें स्वतंत्रता दिवस की पूर्वसंध्या पर राष्ट्र के नाम संबोधन में राष्ट्रपति कोविंद ने कहा, ‘आज हम अपने इतिहास के एक ऐसे मोड़ पर खड़े हैं जो अपने आप में बहुत अलग है. आज हम कई ऐसे लक्ष्यों के काफी क़रीब हैं, जिनके लिए हम वर्षों से प्रयास करते आ रहे हैं.’    

Independence Day: क्या आप जानते हैं राष्ट्रगान और राष्ट्रगीत में अंतर?

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने आज कहा कि देश एक निर्णायक दौर से गुजर रहा है, ऐसे में ध्यान भटकाने वाले मुद्दों में उलझने और निरर्थक विवादों में पड़ने की बजाए सभी को एकजुट होकर ग़रीबी, अशिक्षा और असमानता को दूर करने का प्रयास करना चाहिए.

टिप्पणियां
पीएम मोदी की ओर से दिया जाने वाला भाषण गूगल के होमपेज (मुख्य पृष्ठ) पर उपलब्ध होगा. इंटरनेट पर मोदी के भाषण के सीधे प्रसारण (लाइवस्ट्रीमिंग) के लिए प्रसार भारती ने अमेरिकी कंपनी गूगल के साथ गठजोड़ किया है. .

VIDEO: एकजुट होकर गरीबी, अशिक्षा को दूर करने में जुटें : राष्ट्रपति


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement