विवादों के बीच योगी आदित्यनाथ ने किया ताजमहल का दीदार, सैलानियों के साथ खिंचवाई तस्वीरें

विवादों के बीच सीएम योगी आदित्यनाथ ने ताजमहल को भारतीयों के ‘खून पसीने’ से बनी इमारत बताया और इसे विश्वस्तरीय करार दिया था. 

विवादों के बीच योगी आदित्यनाथ ने किया ताजमहल का दीदार, सैलानियों के साथ खिंचवाई तस्वीरें

ताजमहल देखने पहुंचे योगी आदित्यनाथ ने सैलानियों के साथ फोटो भी खिंचवाई

खास बातें

  • सीएम ताजमहल पर यूपी सरकार का नजरिया कर सकते हैं साफ
  • बयानों के कारण ऐतिहासिक इमारत को लेकर जारी है विवाद
  • ताजमहल में करीब 30 मिनट बिताएंगे योगी आदित्यनाथ
आगरा:

विवादों के बीच सीएम योगी आदित्यनाथ ने आज ताजमहल का दौरा किया. योगी करीब 30 मिनट तक ताजमहल में रहे. यहां पर उन्होंने विदेशी सैलानियों के साथ भी तस्वीरें खिंचवाईं.  ऐसा नहीं है कि सीएम बनने के बाद वह पहली बार आगरा आए हों आगरा में ये उनका दूसरा दौरा है, लेकिन इस बार वह ताज भी देखने पहुंचे हैं, हालांकि इसके पीछे एक वजह डैमेज कंट्रोल भी माना जा रही है.

पिछले दिनों जिस तरह से खुद सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा था कि ताजमहल भारतीय संस्कृति का प्रतीक नहीं, यही नहीं यूपी सरकार की टूरिज़्म बुकलेट से इसे हटाए जाने की खबरें भी आईं, बीजेपी विधायक संगीत सोम ने इसे भारतीय इतिहास पर धब्बा करार दे दिया था इन तमाम विवादों को लेकर पूरे देश से जब तीखी प्रतिक्रिया आने शुरू हो गई तो कहीं न कहीं यूपी सरकार भी बैकफुट पर आ गई और आज मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को ताजमहल का दीदार करने के लिए पहुंचना पड़ा.

गौरतलब है कि इन दिनों ताज महल अनेक विवादास्पद बयानों के कारण काफी चर्चा में है. ऐसे समय में योगी आदित्यनाथ का यह दौरा बहुत महत्वपूर्ण है. सबसे पहले पर्यटन विभाग की पुस्तिका में ताजमहल को शामिल नहीं किए जाने को लेकर विवाद उठा था. इसके बाद बीजेपी विधायक संगीत सोम ने इस ऐतिहसिक भवन को भारतीय संस्कृति पर ‘धब्बा’ बता दिया जिससे नया विवाद पैदा हो गया. बीजेपी के राज्यसभा सांसद विनय कटियार ने ताजमहल को ‘तेजो महालय’ कहकर इस विवाद को और हवा दे दी. इसी बीच समाजवादी पार्टी के नेता व पूर्व मंत्री आजम खान ने कहा कि अगर योगी सरकार ताजमहल को तुड़वाने की पहल करती है, तो वह इसका समर्थन करेंगे. एआईएमआईएम के नेता असदुद्दीन ओवैसी ने भी संगीत सोम के बयान पर तीखा व्यंग्य किया था.

VIDEO : खून-पसीने से निर्मित विरासत

हालांकि इस विवाद के बीच ही गोरखपुर में सीएम योगी आदित्यनाथ ने ताजमहल को भारतीयों के ‘खून पसीने’ से बनी इमारत बताया और इसे विश्वस्तरीय करार दिया था. 


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com