श्रीलंका के तट से हटाए जाने के दौरान इंडियन ऑयल के क्षतिग्रस्त सुपरटैंकर ने फिर से आग पकड़ ली: अधिकारी

श्रीलंका (Sri Lanka) के तट से हटाए जाने के दौरान इंडियन ऑयल (Indian Oil Corporation) के क्षतिग्रस्त सुपरटैंकर ने फिर से आग पकड़ ली है.

श्रीलंका के तट से हटाए जाने के दौरान इंडियन ऑयल के क्षतिग्रस्त सुपरटैंकर ने फिर से आग पकड़ ली: अधिकारी

आग पर काबू पाने की कोशिशें की जा रही हैं. (फाइल फोटो)

खास बातें

  • सुपरटैंकर में फिर लगी आग
  • आग बुझाने की कोशिशें जारी
  • टैंकर का नाम 'एमटी न्यू डायमंड'
नई दिल्ली:

श्रीलंका (Sri Lanka) के तट से हटाए जाने के दौरान इंडियन ऑयल (Indian Oil Corporation) के क्षतिग्रस्त सुपरटैंकर ने फिर से आग पकड़ ली है. श्रीलंकाई और भारतीय नौसेना के अधिकारियों ने आज (सोमवार) इसकी जानकारी दी है. आग पर काबू पाने की कोशिशें की जा रही हैं. अधिकारियों ने रविवार को बताया था कि आग पर पूरी तरह के काबू पा लिया गया है लेकिन आज एक बार फिर आग लगने से नौसेना अधिकारी भी सकते में हैं.

श्रीलंकाई नौसेना ने रविवार को जानकारी देते हुए बताया था कि श्रीलंका के पूर्वी तटीय क्षेत्र के नजदीक एक तेल टैंकर में लगी आग को पूरी तरह बुझा लिया गया है. घटना के करीब 79 घंटों के बाद आग बुझाने में सफलता मिली. नौसेना के साथ ही भारतीय तटरक्षक बल भी लगातार अग्निशमन में जुटा हुआ था. 'एमटी न्यू डायमंड' (MT New Diamond) नामक यह टैंकर पनामा में पंजीकृत है और इसमें बृहस्पतिवार को आग लग गई थी.

पुणे के एक अस्पताल के ICU वार्ड में लगी आग, मौके पर पहुंची फायर ब्रिगेड की तीन गाड़ियां

यह जहाज दो लाख 70 हजार मीट्रिक टन कच्चा तेल लेकर कुवैत से भारत जा रहा था. श्रीलंका की नौसेना ने शुक्रवार को इस बात की पुष्टि की थी कि जहाज के इंजन कक्ष में बॉयलर विस्फोट से फिलिपीन के एक नाविक की मौत हो गई. भारतीय जहाज पूर्वी जिले अम्पारा के संगमनकंदा के तट के नजदीक खड़े इस टैंकर में लगी आग पर काबू पाने के लिए श्रीलंकाई नौसेना की लगातार सहायता करते रहे.

ऑयल टैंकर में भीषण आग से हिंद महासागर में तेल रिसाव का खतरा बढ़ा

नौसेना ने एक बयान में कहा, 'घटना के करीब 79 घंटों के बाद श्रीलंकाई नौसेना और अन्य पक्ष रविवार दोपहर करीब तीन बजे आग पर काबू पाने में कामयाब हो गए थे.' भारतीय तट रक्षक बल के पांच जहाज तथा भारतीय नौसेना का एक जहाज भी आग बुझाने के प्रयास में जुटे हुए थे. नौसेना ने कहा कि श्रीलंकाई वायु सेना ने ड्राई केमिकल पाउडर के जरिए आग पर काबू पाने का प्रयास किया, जिसमें सफलता मिली. हालांकि, नौसेना ने आगाह किया है कि आग पूरी तरह बुझ चुकी है लेकिन जहाज के भीतर के उच्च तापमान और पर्यावरण प्रभावों के चलते दोबारा आग लगने की आशंका है.

श्रीलंका के पास तेल टैंकर में लगी आग, चालक दल का एक सदस्य लापता

इससे पहले दिन में नौसेना ने कहा था कि सिंगापुर की कंपनी के विशेषज्ञों का एक दल आग बुझाने के प्रयास में शामिल हो रहा है. इसने कहा था कि इस टैंकर के व्यावसायिक स्वामियों ने सिंगापुर की एक अंतरराष्ट्रीय कंपनी को विशेषज्ञ के तौर पर नियुक्त किया है. टैंकर में चालक दल के 23 सदस्य थे जिसमें 18 ​फिलिपीन के और पांच यूनान के नागरिक हैं, इनमें से 22 सदस्यों को टैंकर से सुरक्षित निकाल लिया गया था. (इनपुट भाषा से भी)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: आगरा की केमिकल फैक्ट्री में आग, बुझाने की कोशिशें जारी