दिल्ली सहित इन राज्यों में प्रदूषण रोकने के लिए EPCA का ये प्लान लागू करने का आदेश

दिल्ली में प्रदूषण के बढ़ते स्तर को देखते हुए EPCA ने दिल्ली-NCR क्षेत्र में कल (गुरुवार) से ग्रेडेड रिस्पॉन्स एक्शन प्लान (Graded response action plan) लागू करने के आदेश दिए हैं.

दिल्ली सहित इन राज्यों में प्रदूषण रोकने के लिए EPCA का ये प्लान लागू करने का आदेश

दिल्ली में गुरुवार से ग्रेडेड रिस्पॉन्स एक्शन प्लान लागू होगा. (फाइल फोटो)

खास बातें

  • दिल्ली में लागू होगा ग्रेडेड रिस्पॉन्स एक्शन प्लान
  • पंजाब, राजस्थान, यूपी और हरियाणा में भी होगा लागू
  • दिल्ली में 300 पार हो गया था एयर क्वालिटी इंडेक्स
नई दिल्ली:

दिल्ली में प्रदूषण के बढ़ते स्तर को देखते हुए EPCA ने दिल्ली-NCR क्षेत्र में कल (गुरुवार) से ग्रेडेड रिस्पॉन्स एक्शन प्लान (Graded response action plan) लागू करने के आदेश दिए हैं. इसके तहत दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में डीजल जेनसेट, कूड़ा जलाने, बड़े निर्माण कार्यों, सड़कों पर झाड़ू मारने पर रोक रहेगी. EPCA ने दिल्ली सरकार को पानी छिड़काव के भी आदेश दिए हैं.

यह आदेश EPCA ने पंजाब, राजस्थान, यूपी, हरियाणा को भी दिए हैं. दिल्ली में पिछले दिनों एयर क्वालिटी इंडेक्स 300 से ऊपर चला गया था जोकि इस साल पिछले 8 महीनों में सबसे ज्यादा है. बता दें कि दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय (Gopal Rai) प्रदूषण को लेकर काफी सख्ती बरत रहे हैं. हाल ही में उन्होंने कहा कि प्रदूषण के खिलाफ युद्ध चल रहा है. इसके तहत धूलयुक्त प्रदूषण को कम करने के लिए एंटी डस्ट कैम्पेन (Anti Dust Campaign) जारी है.

वायु प्रदूषण को लेकर दिल्ली सरकार अलर्ट, पर्यावरण मंत्री ने NCRTC की निर्माण साइट पर लगाया 50 लाख का जुर्माना

गोपाल राय ने कहा, 'अलग-अलग क्षेत्रों में 14 टीमें डस्ट के मापदंड का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ काम कर रही हैं. मैंने खुद कई साइटों की विजिट की, जहां से इसे लेकर शिकायतें आई थीं. खासतौर से 20 हजार वर्ग मीटर से बड़ी साइटों पर मैंने विजिट किया. फिक्की सभागार के डिमोलिशन स्थल पर अनियमितता पाई गई. उस पर 20 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया.'

प्रदूषण को लेकर दिल्ली सरकार सख्त, 6 बड़ी कंस्ट्रक्शन और डिमोलिशन साइट पर कार्रवाई

गोपाल राय ने कस्तूरबा नगर में नेशनल कैपिटल रीजन ट्रांसपोर्ट कॉर्पोरेशन यानि एनसीआरटीसी (NCRTC) की निर्माण साइट पर भी नियमों की अनदेखी के लिए 50 लाख का जुर्माना लगाने के निर्देश दिए हैं.

Newsbeep

VIDEO: देस की बात : दिल्ली की हवा में घुलने लगा जहर, बढ़ता प्रदूषण का खतरा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com