गोवा : डिप्टी सीएम पद से हटाए गए सुदीन धवलीकर, कहा- 'चौकीदारों' ने डकैती की

गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने उप मुख्यमंत्री सुदीन धवलीकर को कैबिनेट से हटा दिया, गठबंधन सरकार में सहयोगी महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी का बीजेपी में विलय

गोवा : डिप्टी सीएम पद से हटाए गए सुदीन धवलीकर, कहा- 'चौकीदारों' ने डकैती की

गोवा के उप मुख्यमंत्री सुदीन धवलीकर को सीएम प्रमोद सावंत ने पद से हटा दिया है.

खास बातें

  • एमजीपी के दो विधायक बीजेपी में गए, सिर्फ धवलीकर रह गए
  • गोवा का सबसे पुराना राजनीतिक दल एमजीपी अब संकट में
  • धवलीकर ने कहा- चौकीदारों ने एमजीपी पर आधी रात में डकैती की
नई दिल्ली:

गोवा में बीजेपी (BJP) नेतृत्व वाली प्रमोद सावंत सरकार (Pramod Sawant Government) के शपथ ग्रहण करने के सात दिन बाद ही उलटफेर हो गया. गोवा (Goa) की गठबंधन सरकार में सहयोगी महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी (MGP) के कुल तीन विधायकों में से दो बीजेपी में शामिल हो गए. इस पार्टी के नेता और उप मुख्यमंत्री सुदीन धवलीकर (Sudin Dhavalikar) को पद से हटा दिया गया. गोवा के सबसे पुराने राजनीतिक दल एमजीपी के सामने अब संकट पैदा हो गया है.    

महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी (MGP) के दो विधायकों के अपनी पार्टी से अलग होकर सत्तारूढ़ बीजेपी (BJP) में शामिल होने के बाद गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत (Pramod Sawant) ने उप मुख्यमंत्री सुदीन धवलीकर (Sudin Dhavalikar) को बुधवार को कैबिनेट से हटा दिया. धवलीकर एमजीपी के एकमात्र विधायक थे, जो पार्टी से अलग नहीं हुए थे. धवलीकर ने बीजेपी के इस कदम को ‘‘चौकीदारों की डकैती'' करार दिया.

सावंत ने गोवा की राज्यपाल मृदुला सिन्हा के नाम संबोधित पत्र में धवलीकर को हटाए जाने की सूचना दी. उन्होंने कहा, ‘‘मैंने सुदीन धवलीकर को कैबिनेट से हटा दिया है. रिक्त सीट को भरने का निर्णय शीघ्र लिया जाएगा.'' एक आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार सिन्हा ने धवलीकर को हटाए जाने की मुख्यमंत्री की सिफारिश स्वीकार कर ली.

यह भी पढ़ें : गोवा की सबसे पुरानी पार्टी के नेता सुदीन धवलीकर बने डिप्टी सीएम, जानिए उनके बारे में सबकुछ..

धवलीकर ने कहा, ‘‘जिस तरह से चौकीदारों ने एमजीपी पर आधी रात को डकैती की, लोग उसे देखकर हैरान हैं. लोग देख रहे हैं और वे तय करेंगे कि आगे क्या करना है.'' उन्होंने दावा किया कि एमजीपी लोगों का संगठन है और इस प्रकार के कदमों से वह खत्म नहीं होगी. धवलीकर को परिवहन एवं लोक कल्याण मंत्रालय सौंपे गए थे जिनका कार्यभार अब स्वयं सावंत संभालेंगे.

फिलहाल नई दिल्ली में मौजूद राज्यपाल सिन्हा ने अपना दौरा समय से पूर्व समाप्त कर दिया है. वे धवलीकर का स्थान लेने वाले नए मंत्री को शपथ ग्रहण कराने के लिए बुधवार की शाम को गोवा पहुंचेंगी.

यह भी पढ़ें : गोवा में आधी रात को हुआ 'सियासी ड्रामा', बीजेपी में सहयोगी दल का हुआ 'विलय'

विधायक मनोहर अजगांवकर और दीपक पावस्कर ने गोवा विधानसभा के कार्यवाहक अध्यक्ष माइकल लोबो को पत्र दिया था जिसमें एमजीपी विधायक दल के भाजपा में विलय की बात कही गई थी. हालांकि एमजीपी के तीसरे विधायक सुदीन धवलीकर के इस पर हस्ताक्षर नहीं हैं.

गौरतलब है कि महाराष्ट्र गोमांतक पार्टी वह राजनीतिक दल है जो सन 1961 में पुर्तगाली शासन खत्म होने के बाद सबसे पहले सत्तासीन हुआ था. पिछले 20 सालों में कई उतार-चढ़ाव आए लेकिन धावलीकर ने अपनी पार्टी को जीवंत बनाए रखा.

VIDEO : गोवा में आधी रात में सियासी ड्रामा 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


(इनपुट भाषा से भी)