तेजस जैसा उन्नत विमान बनाने वाले HAL के पास कर्मचारियों का वेतन देने के लिए पैसे नहीं

मुश्किल दौर से गुजर रहे हिंदुस्तान एरोनॉटिकल लिमिटेड को कर्मचारियों की सैलरी देने के लिए बैंक से 1000 करोड़ रुपये का कर्ज लेना पड़ा

खास बातें

  • HAL के करीबन 16000 करोड़ रुपये वायु सेना ने नहीं चुकाए
  • 75 सालों में 4000 के आसपास जहाज़ और हेलीकॉप्टर बनाए हैं
  • तीन माह पहले अचानक एचएएल की क्षमताओं पर सवाल उठने लगे
बेंगलुरु:

हिंदुस्तान एरोनॉटिकल लिमिटेड यानी HAL और रक्षा मंत्रालय के अधिकारियों के बीच बुधवार को दिल्ली में एक अहम बैठक हुई. बैठक में इस संस्था को आर्थिक तंगी के दौर से उबारने पर चर्चा हुई. एचएएल इतने मुश्किल दौर से गुजर रहा है कि उसे अपने कर्मचारियों को सैलरी देने के लिए बैंक से 1000 करोड़ रुपये का कर्जा लेना पड़ा है. राफेल सौदे से अलग थलग पड़ने का मलाल भी इसके कर्मचारियों को है.

खुद का ट्रेनर और लड़ाकू विमान तेजस बनाने की कूबत रखने वाला HAL आज आर्थिक तंगी के दौर से गुजर रही है. उसे अपने कर्मचारियों को सैलरी देने के लिए एक हजार करोड़ का कर्ज लेने के लिए मजबूर होना पड़ा वो भी इसलिए क्योंकि तकरीबन 16000 करोड़ का बकाया वायु सेना ने अब तक नहीं चुकाया. एचएएल के कर्मचारी अपने भविष्य को लेकर परेशान हैं.

यह भी पढ़ें : कांग्रेस-BJP की जुबानी जंग के बीच HAL की सफाई: 83 हल्के लड़ाकू विमान, 15 हेलीकॉप्टरों के ऑर्डर अंतिम चरण में

पिछले 75 सालों में 4000 के आसपास जहाज़ और हेलीकॉप्टर एचएएल ने बनाए हैं. इनमें जगुआर हॉक और मिराज जैसे बड़े लड़ाकू जहाज़ शामिल हैं. इसके बावजूद राफ़ेल का ठेका नहीं मिलने का मलाल भी एचएएल को है.

यह भी पढ़ें : राफेल डील: राहुल गांधी का फिर पीएम मोदी पर हमला: HAL को खत्म कर अनिल अंबानी को गिफ्ट देना सरकार की रणनीति

एचएएल कर्मचारी संघ के अध्यक्ष आर श्रीनिवासन का कहना है कि "पहले सब ठीक था लेकिन पिछले तीन महीनों से हमारी परेशानी शुरू हुई. हमने रक्षा मंत्रालय की सभी अपेक्षाओं को पूरी किया है. वायुसेना अध्यक्ष ने भी हमारी क्षमताओं को सराहा लेकिन अचानक हमारी क्षमताओं पर सवाल उठाया गया. हम बता दें कि हमारी क्षमता किसी भी तरह के जहाज बनाने की है."

VIDEO : एचएएल को एक लाख करोड़ रुपये के काम देने का दावा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

एचएएल मुख्यालय के ठीक सामने तेजस का मॉडल रखा है. इसके डैने नहीं हैं. एचएएल कर्मचारियों को भी ऐसा ही लगता है कि इनके पंख कुछ इसी तरह कतर दिए गए हैं. अगर राक्षा मंत्रालय ने इस संगठन के पक्ष में सकारात्मक फैसले नहीं लिए तो आने वाले दिन मुश्किलों से भरे होंगे.