NDTV Khabar

Kerala Flood: बाढ़ से तबाह केरल के लिए देशवासियों ने दिखाया बड़ा दिल, अब तक की इतने करोड़ की मदद

बाढ़ से तबाह केरल को मोदी सरकार ने 600 करोड़ रुपये की अग्रिम आर्थिक मदद की है. 

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Kerala Flood: बाढ़ से तबाह केरल के लिए देशवासियों ने दिखाया बड़ा दिल, अब तक की इतने करोड़ की मदद

Kerala Floods: केरल में बाढ़

नई दिल्ली: केरल में आई सदी की सबसे बड़ी त्रासदी यानी बाढ़ ने न सिर्फ कई जिंदगियों को काल के गाल में पहुंचाया, बल्कि वहां के लोगों को विकास के मायने में कई साल पीछे धकेल दिया. केरल में अब बाढ़ पीड़ितों के पुनर्वास के लिए जोर-शोर से काम हो रहा है. बाढ़ पीड़ितों की जिंदगी को पटरी पर लाने के लिए राहत का काम तेज कर दिया गया है. देश भर से आए दान अथवा मदद के रूप में केरल मुख्यमंत्री राहत कोष में अब तक 1027 करोड़ रुपये जमा हो गये हैं, जो मोदी सरकार द्वारा दी गई सहायता राशि से काफी ज्यादा है. हालांकि, मुख्यमंत्री राहत कोष में जितने पैसे आए हैं, उनमें राज्य सरकारों, जनता, कॉरपोरेट्स और संगठन की ओर से दी गई सहायता राशि भी शामिल है. बता दें कि बाढ़ से तबाह केरल को मोदी सरकार ने 600 करोड़ रुपये की अग्रिम आर्थिक मदद की है. 

केरल में बाढ़ पर बोले राहुल गांधी: मुझे दुख है कि मोदी सरकार ने उतनी मदद नहीं की, जितनी करनी चाहिए थी

केरल को बाढ़ से उबारने के लिए और ज्यादा से ज्यादा फंड इकट्ठा करने के लिए मुख्यमंत्री पिनरई विजयन भी लगातार कोशिश कर रहे हैं. मुख्यमंत्री पिनरई विजयन ने कहा कि हम दुनिया भर में रह रहे मलयाली लोगों से अप्रोच करेंगे और हमारे मंत्री विदेश यात्रा पर जाएंगे और वहां रह रहे लोगों से केरल के लिए फंड इकट्ठा करेंगे, मदद मांगेंगे.  इससे पहले संयुक्त अरब अमीरात की ओर से 700 करोड़ रुपये की मदद पर भी खूब घमासान मचा था. बाद में खबर आई की यूएई सरकार ने मदद की राशि को तय ही नहीं किया है. साथ ही केंद्र की ओर से केरल को दी जाने वाली मदद राशि पर राहुल गांधी ने भी एतराज जताया था और कहा कि केंद्र की ओर से केरल को जो मदद दी गई, उससे ज्यादा मिलनी चाहिए थी.  राहुल गांधी ने महिला की जान बचाने के लिए आधे घंटे तक हेलीकॉप्टर उड़ने से रोका, पहले जाने दिया एयर एंबुलेंस

बाढ़ग्रस्त केरल के मुख्यमंत्री पिनारायी विजयन ने बताया, "कैबिनेट ने KPMG को सलाहकार साझीदार नियुक्त करने का फैसला किया है, ताकि केरल का पुनर्निर्माण किया जा सके..." साथ हीमुख्यमंत्री विजयन ने यह भी कहा कि पंबा टाउन को दोबारा खड़ा करने के लिए एक उच्च स्तरीय कमेटी का गठन किया जाएगा. साथ ही तीर्थयात्रा के मौसम से पहले सबरी माला मंदिर के काम को भी यह कमेटी पूरा करेगी. 

Kerala Flood Relief: Google केरल को करेगा 7 करोड़ की मदद, अब तक खोज चुका है 22 हजार लोगों को

टिप्पणियां
विजयन ने यह भी कहा कि छोटे व्यापारियों की मदद के लिए दस लाख तक के लोन की व्यवस्था की गई है. घरेलू सामान खरीदने के लिए एक लाख तक के लोन पर लोगों को कोई ब्याज नहीं लगेगा. गौरतलब है कि बाढ़ की वजह से करीब 14.50 लाख लोग तीन हजार राहत शिविरों में रह रहे हैं. राज्य में आई बाढ़ को सदी की सबसे भीषण बाढ़ बताया जा रहा है. गौरतलब है कि केरल में करीब साढ़े तीन सौ से अधिक लोगों की जान चली गई है. 

VIDEO: राहुल गांधी ने लिया केरल में बाढ़ पीड़ितों का हालचाल


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement