NDTV Khabar

पूर्व क्रिकेटर और योगी सरकार के मंत्री चेतन चौहान का बड़ा बयान, कहा- खिलाड़ी थे हनुमान जी, कारण भी बताया...

हनुमान जी की जाति (Lord Hanuman) को लेकर मचे सियासी घमासान के बीच पूर्व भारतीय क्रिकेटर और यूपी के कैबिनेट मंत्री चेतन चौहान (Chetan Chauhan) ने बड़ा बयान दिया है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
पूर्व क्रिकेटर और योगी सरकार के मंत्री चेतन चौहान का बड़ा बयान, कहा- खिलाड़ी थे हनुमान जी, कारण भी बताया...

पूर्व भारतीय क्रिकेटर और यूपी के खेल मंत्री चेतन चौहान. (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. पूर्व क्रिकेटर चेतन चौहान ने हनुमान जी को खिलाड़ी बताया
  2. कहा- हनुमान जी कुश्ती लड़ते थे, इसलिए वह खिलाड़ी भी थे
  3. भगवान की कोई जाति नहीं होती, मैं उन्हें इसमें नहीं बांटना चाहता
नई दिल्ली:

हनुमान जी की जाति (Lord Hanuman) को लेकर मचे सियासी घमासान के बीच पूर्व भारतीय क्रिकेटर और यूपी के कैबिनेट मंत्री चेतन चौहान (Chetan Chauhan) ने बड़ा बयान दिया है. हालांकि चेतन चौहान ने उनकी जाति नहीं बताई है लेकिन उन्होंने उनसे जुड़े कई राज खोले हैं. बीते शनिवार को यूपी के अमरोहा में चेतन चौहान ने कहा, 'हनुमान जी कुश्ती लड़ते थे, खिलाड़ी भी थे, जितने भी पहलवान लोग हैं, उनकी पूजा करते हैं, मैं उनको वही मानता हूं, हमारे ईष्ट हैं, भगवान की कोई जाति नहीं होती. मैं उनको जाति में नहीं बांटना चाहता. दरअसल चेतन चौहान ने हनुमान जी को खिलाड़ी बताया है. इससे पहले यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हनुमान जी को दलित बताया था, तो बीजेपी विधायक बुक्कल नवाब उन्हें मुसलमान बता चुके हैं. वहीं, योगी कैबिनेट के एक और मंत्री चौधरी लक्ष्मी नारायण के हिसाब से हनुमान जी जाट समुदाय से थे. 

 


 

बता दें कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव के मद्देनजर राजस्थान के अलवर में एक रैली के दौरान हनुमान जी को दलित बताया था. सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा था कि हनुमान जी दलित और वंचित हैं. राजस्थान के अलवर में आदित्यनाथ ने कहा कि 'बजरंगबली एक ऐसे लोक देवता हैं, जो स्वंय वनवासी हैं, निर्वासी हैं, दलित हैं, वंचित हैं. भारतीय समुदाय को उत्तर से लेकर दक्षिण तक पुरब से पश्चिम तक सबको जोड़ने का काम बजरंगबली करते हैं.'

देखें योगी आदित्यनाथ ने क्या कहा...

 

 

...अब BJP विधायक ने कहा- मुसलमान थे हनुमान जी, देखें VIDEO

एक ओर जहां सीएम योगी आदित्यनाथ बजरंगबली को दलित बता रहे हैं, वहीं मोदी सरकार में मंत्री सत्यपाल मलिक  (Satypal Malik) का कहना था कि हनुमन जी आर्य थे. केंद्रीय मंत्री सत्यपाल मलिक ने कहा कि भगवान राम और हनुमान जी के युग में कोई जाति व्यवस्था नहीं थी. इसलिए हनुमान जी आर्य थे. 

देखें बुक्कल नवाब ने क्या कहा...

 

 

इन सबके बीच हाल ही में भारतीय जनता पार्टी (BJP) के विधायक बुक्कल नवाब (Bukkal Nawab) ने हनुमान जी को मुसलमान बता दिया. बुक्कल नवाब का कहना है कि हनुमान जी मुसलमान थे, इसलिए मुसलमानों में जो नाम रखे जाते हैं - रहमान, रमज़ान, फरमान, ज़ीशान, कुर्बान - जितने भी नाम रखे जाते है, वे करीब-करीब उन्हीं पर रखे जाते हैं.' बुक्कल नवाब कहते हैं कि करीब 100 नाम ऐसे हैं, जो हनुमानजी पर ही आधारित हैं. हिंदू भाई हनुमान जी नाम रख लेंगें, लेकिन सुल्तान नहीं मिलेगा, अरमान, रहमान, रमजान नहीं रख सकते.

हनुमान जी की जाति को लेकर मचे सियासी घमासान के बीच दिग्विजय सिंह का BJP पर हमला, कही यह बात...

बता दें कि इन सबके बीच उत्तर प्रदेश के ही एक जिले में जहां दलित समुदाय द्वारा बजरंगबली के एक मंदिर पर कब्जे की खबर सामने आई, तो अब पीएम नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में हनुमान जी का जाति प्रमाण पत्र मांगा जा रहा है. इसके लिए बाकायदा आवेदन किया गया है.  

VIDEO: दलित, मुसलमान के बाद हनुमान जी पर एक और जाति का ठप्पा, योगी के मंत्री ने कहा- वह जाट थे

जिला मुख्यालय पर प्रगतिशील समाजवादी पार्टी के युवजन सभा के लोग इकट्ठा हुए और उन्होंने बजरंगबली के जाति प्रमाण पत्र की मांग की. इसके लिये कार्यकर्ताओं ने बाकायदा जाति प्रमाण पत्र प्राप्त का आवेदन फॉर्म भरा. रोचक बात यह है कि कार्यकर्ताओं ने आवेदन फॉर्म में वांछित जानकारी भी भरी है. जैसे, बजरंगबली के पिता का नाम महाराज केशरी, जाति में वनवासी आदि भरा हुआ है.

t99hdqsg

 

कार्यकर्ता फॉर्म लेकर कार्यालय में गए और जाति प्रमाणपत्र की मांग की. प्रगतिशील युवजन सभा के लोग हनुमान जी के दलित होने पर उनके आरक्षण की भी मांग कर रहे है. सभा के जिला अध्यक्ष हरीश मिश्रा कहते हैं कि पिछले दिनों योगी आदित्यनाथ ने हनुमान जी को दलित बताया था. उसी क्रम में आज यहां उनके जाती प्रमाण के लिए आवेदन दिया गया. 

टिप्पणियां

 

VIDEO : दुनिया विज्ञान पर बात करती है और हम हनुमान जी की जाति पर



NDTV.in पर विधानसभा चुनाव 2019 (Assembly Elections 2019) के तहत हरियाणा (Haryana) एवं महाराष्ट्र (Maharashtra) में होने जा रहे चुनाव से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरें (Election News in Hindi), LIVE TV कवरेज, वीडियो, फोटो गैलरी तथा अन्य हिन्दी अपडेट (Hindi News) हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement