NDTV Khabar

यौन उत्पीड़न के आरोपियों की फेहरिस्त हो रही है लंबी, #MeToo के जद में आ रहे हैं बड़े-बड़े नाम

कुछ समय पहले पूरी दुनिया में शुरू हुआ #MeToo कैंपेन अब भारत में भी अपने शबाब पर है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
यौन उत्पीड़न के आरोपियों की फेहरिस्त हो रही है लंबी,  #MeToo के जद में आ रहे हैं बड़े-बड़े नाम

#MeToo Movement में एमजे अकबर और नाना पाटेकर भी आरोप लगे हैं.

नई दिल्ली: कुछ समय पहले पूरी दुनिया में शुरू हुआ #MeToo कैंपेन अब भारत में भी अपने शबाब पर है. भारत में #MeToo कैंपेन के जरिये एक के बाद एक नए आरोप सामने आ रहे हैं और जिन लोगों के खिलाफ आरोप लग रहे हैं, वह हर कोई को हैरान करने वाला है. #MeToo अभियान के तहत आजकल महिलाएं रोजाना आगे आकर अपने साथ हुए उत्पीड़न का अनुभव साझा कर रही हैं और आरोपियों के खिलाफ खुलकर बोल रही हैं. यही वजह है कि #MeToo की जद में अब न सिर्फ फिल्म इंडस्ट्री के लोग भी आते दिख रहे हैं, बल्कि मोदी सरकार में केंद्रीय विदेश राज्य मंत्री एमजे अकबर भी आ गये हैं. दरअसल, केंद्रीय मंत्री एमजे अकबर के खिलाफ में 9 महिलाओं ने #MeToo के तहत यौन उत्पीड़न के आरोप लगाए हैं. हालांकि, अब एक विदेशी महिला पत्रकार भी सामने आई हैं और उन्होंने भी एमजे अकबर पर यौन उत्पीड़न के आरोप लगाए हैं. केंद्रीय मंत्री एमजे अकबर लगे आरोपों से मोदी सरकार बैकफुट पर है और उम्मीद की जा रही है कि जल्द ही सरकार उनसे इस्तीफा ले सकती है. तो चलिए जानते हैं कि आखिर इस मीटू कैंपने के तहत यौन उत्पीड़न के आरोपों में कौन-कौन घिरे हैं.

#Metoo: एमजे अकबर पर लगे यौन उत्पीड़न के आरोपों पर कांग्रेस नेता जयपाल रेड्डी बोले- सफाई दें या फिर इस्तीफा

केंद्रीय मंत्री एमजे अकबर: अपने समय के मशहूर संपादक व वर्तमान में केंद्रीय विदेश राज्य मंत्री एम.जे.अकबर पर कई महिला पत्रकारों ने यौन उत्पीड़न के आरोप लगाए हैं. हालांकि, एक विदेश महिला पत्रकार ने भी उन पर यौन उत्पीड़न के आरोप लगाए हैं. इस तरह से उनके खिलाफ कुल दस महिला पत्रकारों ने #MeToo के तहत यौन उत्पीड़न का आरोप लगा दिया है. 

#MeToo: साजिद खान की जगह अब ये डायेक्टर करेंगे 'हाउसफुल 4' की शूटिंग

नाना पाटेकर: बॉलीवुड फिल्मों के मशहूर अभिनेता नाना पाटेकर भी #MeToo कैंपेन की जद में आए हैं. या यूं कहा जाए कि भारत में हाल-फिलहाल में जो ताजा मामला सामने आया है, वह इन्ही के ऊपर लगे आरोपों से आए हैं.  अभिनेत्री तनुश्री दत्ता ने नाना पाटेकर यौन उत्पीड़न के आरोप लगाए हैं. बॉलीवुड एक्ट्रेस तनुश्री दत्ता ने अभिनेता नाना पाटेकर के खिलाफ पुलिस में एक शिकायत दर्ज कराई. उनका आरोप है कि 2008 में एक फिल्म ‘हॉर्न ओके प्लीज’के सेट पर नाना पाटेकर ने उनके साथ अभद्र व्यवहार किया था. 

डायरेक्टर सुभाष घई:  डायरेक्टर सुभाष घई (Subhash Ghai) पर एक अज्ञात महिला ने बलात्कार के आरोप लगाए हैं. महिला का आरोप है कि घई ने उसके पेय पदार्थ में नशीला पदार्थ मिला दिया और उसका यौन उत्पीड़न किया.

एक्टर आलोक नाथ : लेखक और निर्माता-निर्देशक विंता ने #MeToo के तहत 90 के दशक के मशहूर टीवी सीरियल 'तारा' में मुख्य भूमिका निभाने वाले और इंडस्ट्री में 'संस्कारी' के नाम से पहचाने जाने वाले अभिनेता आलोक नाथ पर यौन शोषण का आरोप लगाया है.  

डायरेक्टर उमेश घाडगे: बॉलीवुड और टेलीविजन एक्टर मंदाना करीमी (Mandana Karimi) ने #MeToo मुहिम के तहत 'क्या कूल हैं हम 3' के डायरेक्टर उमेश घाडगे पर यौन उत्पीड़न के आरोप लगाए हैं.  मंदाना ने बताया कि -  उमेश घाडगे ने सॉन्ग में मेरे स्टेप्स बदलकर मुझे परेशान करना शुरू किया, अन्य लोगों को भी सॉन्ग में शामिल किया और कहा कि यह आखिरी समय में लिया गया फैसला है. वो मुझे सेट पर जल्दी बुला लेता था. मुझे ऐसे कपड़े पहनने के लिए कहा जाता, जो मेरे लिए नहीं थे. मुझे लंबा इंतजार करना पड़ता."

MeToo: ये दो महिला वकील मुफ्त में यौन उत्पीड़न पीड़ितों की करेंगी कानूनी मदद, बॉलीवुड स्टार्स का भी मिला सपोर्ट

लसिथ मलिंगा: भारतीय सिंगर चिन्मयी श्रीपदा (Chinmayi Sripaada) ने  श्रीलंका के स्टार गेंदबाज लसिथ मलिंगा पर इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के दौरान उन्हें मुंबई के एक होटल में प्रताड़ित करने के आरोप लगाए हैं. श्रीपदा ने ट्विटर पर अपने साथ हुए हादसे को साझा किया. 

विकास बहल:  फैंटम प्रोडक्शन हाउस की एक महिला कर्मचारी ने पिछले साल आरोप लगाया था कि निर्देशक विकास बहल ने उसके साथ गोवा की यात्रा के दौरान अनुचित तरीके से व्यवहार किया.  ‘हफपोस्ट इंडिया’ में हाल में छपे एक लेख में हाल ही में भंग किए गए प्रोडक्शन बैनर की एक पूर्व महिला कर्मचारी ने इन आरोपों को दोहराते हुए मई 2015 की घटना के बारे में विस्तार से बताया है. 

#MeToo: बीसीसीआई के CEO राहुल जौहरी से यौन उत्पीड़न के आरोपों पर मांगा गया जवाब

बीसीसीआई के CEO राहुल जौहरी : एक महिला पत्रकार ने बीसीसीआई के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) राहुल जौहरी पर यौन उत्पीड़न के आरोप लगाए हैं. फिलहाल सुप्रीम कोर्ट की ओर गठित बीसीसीआई की प्रशासनिक समिति ने इस आरोप के बाद अब राहुल जौहरी से जवाब मांगा है. 2016 में बीसीसीआई में आने से पहले जौहरी डिस्कवरी नेटवर्क एशिया पैसिफिक (दक्षिण एशिया) के कार्यकारी उपाध्यक्ष थे. उन पर महिला लेखक ने नौकरी देने के बदले फायदा उठाने के इल्जाम लगाए हैं.  

फिल्मकार साजिद खान: फिल्मकार साजिद खान के खिलाफ कई महिलाओं ने यौन उत्पीड़न के आरोप लगाए हैं.  यौन उत्पीड़न के खिलाफ 'मीटू मूवमेंट' के तहत सोशल मीडिया पर दो अभिनेत्रियों और एक महिला पत्रकार ने साजिद खान पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया, जिसकी वजह से साजिद को 'हाउसफूल 4' का निर्देशन नहीं करेंगे. 

आलोक नाथ की को-एक्टर ने खोला राज, बोलीं- दिन भर विनम्र रहते लेकिन शराब पीने के बाद...

AIB के पूर्व स्टैंड-अप कॉमेडियन उत्सव चक्रवर्ती: कॉमेडी कलेक्टिव AIB के कई वीडियो में नज़र आ चुके स्टैंड-अप कॉमेडियन उत्सव चक्रवर्ती सोशल मीडिया पर यौन शोषण के आरोपों से घिर गए हैं, और कई महिलाओं ने अपने तजुर्बे बयान किए हैं. उत्सव चक्रवर्ती पर आरोप है कि उन्होंने कई महिलाओं और लड़कियों को अपने जननांग की तस्वीरें भेजी थीं. उत्सव पर ये आरोप उस ट्विटर थ्रेड में लगने शुरू हुए, जिसमें ऑस्ट्रेलिया में एक समुद्री क्रूज़ के दौरान भारतीय लोगों के बड़े समूह द्वारा की गई बदतमीज़ियों की चर्चा की जा रही थी.

टिप्पणियां
डायरेक्टर सुभाष घई पर लगा बलात्कार का आरोप, बोले- '#MeToo कैंपेन में मुझे घसीटा जा रहा'

AIB की अदिति मित्तल: कॉमेडियन अदिति मित्तल (Aditi Mittal) के खिलाफ सोशल मीडिया एकाउंट पर कॉमेडियन कनीज सुरका ने गलत हरकत का आरोप लगाया है. अदिति मित्तल पर आरोप है कि उन्होंने कनीज को स्टेज पर जबरन Kiss किया था. 


अगर आप एनडीटीवी से जुड़ी कोई भी सूचना साझा करना चाहते हैं तो कृपया इस पते पर ई-मेल करें-worksecure@ndtv.com




Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement