दिल्ली सरकार की ऑड-ईवन योजना को लेकर दायर याचिका पर सुनवाई से NGT का इनकार

दायर याचिका पर कोर्ट द्वारा सुनवाई से इनकार के बाद गौरव बंसल ने अपनी याचिका वापस ले ली है.

दिल्ली सरकार की ऑड-ईवन योजना को लेकर दायर याचिका पर सुनवाई से NGT का इनकार

NGT ने ऑड ईवन को लेकर नहीं की सुनवाई

खास बातें

  • दिल्ली सरकार की योजना को लेकर कोर्ट में थी याचिका
  • गौरव बंसल ने दायर की थी याचिका
  • नवंबर में लागू होना है ऑड-ईवन योजना
नई दिल्ली:

नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (NGT) ने दिल्ली सरकार द्वारा नवंबर में लागू किए जाने ऑड-ईवन के फैसले खिलाफ याचिक पर सुनवाई करने से इनकार कर दिया है. इस मामले में NGT की प्रिंसिपल बेंच ने सुनवाई की. सुनवाई के दौरान जस्टिस गोयल ने गौरव बंसल से ने पूछा कि आखिर कौन से नियम के आधार पर इस याचिका को दायर किया गया है. बता दें कि गौरव कुमार बंसल द्वारा दायर याचिका में कहा गया था कि केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) ने दिल्ली की वायु गुणवत्ता पर ऑड-इवेन योजना के प्रभाव का आकलन किया और यह पाया कि इसके लागू अवधि में शहर की वायु गुणवत्ता इसके लागू नहीं रहने की अवधि की तुलना में और खराब हो गई. 

ऑड-ईवन में महिलाओं और दोपहिया वाहनों को नहीं मिलेगी छूट, 5 खास बातें

याचिका में कहा गया था जब सीपीसीबी और दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति (डीपीसीसी) जैसे देश के शीर्ष पर्यावरण प्रदूषण नियंत्रण बोर्डों ने एक स्वर में कहा है कि ऑड-इवेन योजना 2016 में वायु प्रदूषण की समस्या पर रोक लगाने में नाकाम रही थी, ऐसे में अन्य देशों के लोगों द्वारा किये गए महज एक अध्ययन के आधार पर ऑड-इवेन योजना को दिल्ली सरकार का लागू करना ना सिर्फ अप्रिय है बल्कि यह सीपीसीबी और डीपीसीसी जैसी संस्थाओं की साख भी गिराएगा.' दायर याचिका पर कोर्ट द्वारा सुनवाई से इनकार के बाद गौरव बंसल ने अपनी याचिका वापस ले ली है.

तैयार हो जाएं दिल्लीवासी! Odd-Even के वक्त सड़क पर इन 10 चीजों का जरूर रखें ध्यान

बता दें कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने कुछ दिन पहले प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बताया था कि प्रदूषण रोकने के लिए 4 नवंबर से 15 नवंबर तक दिल्ली में ऑड-ईवन (Odd Even) लगाया जाएगा. इसके अलावा दीवाली के दौरान पटाखें न चलाने के लिए भी अनुरोध किया है. दिल्ली सरकार N-95 मास्क खरीदकर लोगों में बांटेगी, जिससे लोग प्रदूषण से बच सकें. अभी 50-60 लाख मास्क खरीदने की योजना है. सीएम केजरीवाल ने आगे बताया था कि छोटी दीवाली के दिन लेज़र शो कराएगी, जिसमें फ्री एंट्री होगी. दिल्ली सरकार प्रदूषण के रोकथाम के लिए अन्य साधन भी अपनाएगी.

हमें अपनी प्राथमिकताओं में 'शिक्षा' को शामिल करना होगा : NDTV से बोले मनीष सिसोदिया

ऑड ईवन (Odd Even) योजना के अलावा मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने कहा था कि उड़ती धूल के लिए जगह-जगह पानी का छिड़काव करेंगे और MCD के साथ मिलकर मैकेनाइज्ड स्वीपिंग (मशीन से झाड़ू लगाना) करेंगे. दिल्ली में 12 स्पॉट पर प्रदूषण ज़्यादा है, इनके लिए अलग प्लान बनाएंगे जिससे पॉल्युशन कम हो सके. कोई कूड़ा या पत्ती न जलाएं इसके लिए हर वार्ड में दो मार्शल नियुक्त करेंगे.'' 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

दिल्ली ऑड-ईवन में 'नो' छूट तो यूपी में 'लेडी सिंघम' ने की सपा नेता की बोलती बंद, दिन भर की 5 बड़ी खबरें

उन्होंने आगे बताया था कि दिल्ली में लोगों को पेड़ लगाने के लिए प्रोत्साहित करेंगे. सरकार आपके घर सप्लाई करेगी. इसको ट्री चैलेंज नाम दिया गया है. इसके अलावा एक वॉर रूम बना रहे हैं जिससे प्रदूषण की शिकायत से निपटेंगे. स्कूली बच्चों में जागरूकता फैलाएंगे, इससे बच्चों के माता-पिता को जागरुक करेंगे. ऑड-ईवन और दीवाली के अलावा बाकी सारे पॉइंट विंटर एक्शन प्लान की तरह होंगे.